02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में गुरुकुल विद्यालय के नवनिर्मित कक्षाओं और स्मार्ट क्लास का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि सरकार हर बच्चे को उत्तम शिक्षा और हर व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। नई शिक्षा नीति से विकसित भारत की परिकल्पना सरकार होगी। स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बहुत काम हुआ है।हर साल पांच लाख रुपये के इलाज की सुविधा दी जा रही है।

2 प्रदेश में उपचुनाव को लेकर तैयारियां तेज हैं, इसी बीच एक बार फिर कानपुर में तबादला एक्सप्रेस चली है। कानपुर पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया गया है। गोविंद नगर थाना प्रभारी प्रशांत कुमार मिश्रा को हटाकर महिला अपराध प्रभारी बनाया गया है। कई अन्य थाना प्रभारियों के कार्य क्षेत्र में भी बदलाव किया गया है। पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने शनिवार को यह आदेश जारी किए। इस फेरबदल से कानपुर पुलिस की कार्यप्रणाली में और अधिक सुधार की उम्मीद है।

3 पावर कार्पोरेशन और विद्युत वितरण निगमों में कार्यरत 7572 अभियंताओं और अन्य कर्मियों ने अपनी चल- अचल संपत्ति का ब्यौरा नहीं दिया है। इनके खिलाफ प्रबंधन ने सख्त कदम उठाया है। निर्देश दिया है कि जब तक ये कार्मिक संपत्ति का ब्यौरा नहीं देंगे, तब तक उनका सितंबर माह का वेतन नहीं दिया जाएगा।

4 उत्तर प्रदेश के बागपत में पूर्व विधायक और बीजेपी नेता साहब सिंह के पेट्रोल पंप पर आपूर्ति विभाग ने छापेमारी की, जिसके बाद डीएम के आदेश पर इसे सील कर दिया गया. ये पेट्रोल पंप बिना लाइसेंस के संचालित किया जा रहा था. पेट्रोल पंप में पूर्व विधायक, उनके बेटे समेत चार लोग साझीदार थे. जिसके बाद इन सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

5 पूर्व मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रंगनाथ मिश्रा को आय से अधिक संपत्ति मामले में प्रवर्तन निदेशालय से राहत मिली है. जिसके बाद वो अपने राजनीतिक क्षेत्र भदोही में लौट आए हैं. वहीं इस दौरान उन्होंने समाजवादी पार्टी पर ज़ोरदार हमला बोला और सपा पर उन्हें फर्जी मामलों में फंसाने का आरोप लगाया. उन्होंने चार बार के पूर्व सपा विधायक विजय मिश्रा के इशारे पर सपा सरकार में उन्हें फंसाने का आरोप लगाया.

6 सपा सांसद अफजाल अंसारी द्वारा दिए गए एक बयान को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है और उनके खिलाफ FIR भी दर्ज हो गई है। दरअसल गांजा को वैध करने को लेकर दिया गया बयान भारी पड़ गया है, उन के इस बयान को लेकर उन पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. अफजाल अंसारी ने गांजा को वैध करने की मांग उठाते हुए कहा था कि धार्मिक आयोजनों में गांजा भगवान का प्रसाद और बूटी कह कर पिया जाता है.

7 उत्तर प्रदेश में सहारनपुर की रहने वाली अभिनेत्री उर्मिला सनावर ने उत्तराखंड में बीजेपी के पूर्व विधायक सुरेश राठौर के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए हैं. उर्मिला सनावर ने इस संबंध में एसएसपी से मिलकर न्याय की गुहार लगाई है. कहा कि पूर्व विधायक ने दो साल पहले उनके साथ नेपाल के पशुपति नाथ मंदिर में गंधर्व विवाह किया. इसके बाद ना केवल यौन शोषण किया, बल्कि अश्लील वीडियो भी बनाए.

8 उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में साल 2025 में होने वाले महाकुंभ को लेकर सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं गंगा की सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं. महाकुंभ के आयोजन में देश-विदेश से भारी संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज पहुचेंगे. वहीं प्रयागराज के अलावा लोग वाराणसी पहुंचते हैं. धार्मिक नगरी होने के कारण भारी संख्या में लोग वाराणसी भी पहुंचते हैं. सीएम योगी के आदेश के बाद गंगा की सफाई के लिए अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं

9 उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे में 535 करोड़ की अनियमितता का आरोप लगा है. आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने इस संबंध में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे अथॉरिटी द्वारा बनाए गए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में समय पूर्व बोनस भुगतान में अनियमितता के आरोपों की जांच की मांग की है. उन्होंने इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शिकायत की है.

10 वाराणसी में नगर निगम द्वारा भवन स्वामियों को दी जा रही छूट का लाभ 30 सितंबर तक मिलेगा। मेयर अशोक कुमार तिवारी ने 20 जून से छूट दिए जाने की घोषणा की थी, तभी से छूट का लाभ दिया जा रहा है। 28 सितंबर तक 836317 भवन स्वामियों ने अपने भवन का गृहकर जमा कर छूट का लाभ प्राप्त किया गया है, जिनके द्वारा 30.90 करोड़ रुपये गृहकर जमा किया गया है।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button