UP में सरकारी कर्मचारियों के वेतन पर मंडराया संकट, जानिए क्या है पूरा मामला 

यूपी सरकार के लगभग 20 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए चल और अचल संपत्ति का विवरण देने का आज ( सोमवार 30 सितंबर) को...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में सियासी पारा हाई है। यूपी सरकार के लगभग 20 लाख कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए चल और अचल संपत्ति का विवरण देने का आज ( सोमवार 30 सितंबर) को आखिरी दिन माना जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार यूपी सरकार ने यह निर्देश जारी किया था कि सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने आय का विवरण संबंधित विभाग के पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य है। वहीं इसमें से अभी तक 60,000 कर्मचारियों ने अपने आय का विवरण अपलोड नहीं किया है।

60,000 कर्मचारियों ने आय का विवरण नहीं किया अपलोड

बताया जा रहा है कि मानव संपदा पोर्टल पर सोमवार को भी जानकारी न देने वाले कार्मिकों को सितंबर का वेतन नहीं मिलेगा। ऐसे सभी राज्यकर्मियों को तभी वेतन मिलेगा जब वे अपनी संपत्ति का ब्योरा पोर्टल पर दे देंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर-प्रदेश सरकारी कर्मचारी आचरण नियमावली के तहत प्रदेश के सभी श्रेणियों के 8,36,571 राज्यकर्मियों को अपनी चल-अचल संपत्ति का वार्षिक ब्योरा अब मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से देना है। वैसे तो नियमानुसार पिछले वर्ष 2023 की संपत्ति का ब्योरा इस वर्ष 31 जनवरी तक दे देना था। लेकिन कार्मिक विभाग के तमाम आदेशों के बाद भी ज्यादातर कार्मिकों ने संपत्ति नहीं बताई।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • वहीं मानव संपदा पोर्टल पर आय का ब्यौरा देने के मामले में उत्तर प्रदेश पुलिस प्रदेश के सभी विभागों में सबसे आगे है.
  • प्रदेश के 3,17,657 पुलिस कर्मियों में से 3,15,857 कर्मियों ने अपनी आय का ब्यौरा सफलतापूर्वक पोर्टल पर दर्ज किया है, जो कि 99 प्रतिशत से अधिक है।
  •  मात्र 1800 पुलिसकर्मियों ने अभी तक अपनी आय का ब्यौरा नहीं दिया है, इनमें से अधिकांश वे कर्मी हैं जो वर्तमान में गैर हाजिर चल रहे हैं।
  • यूपी पुलिस ने अपनी जिम्मेदारियों को बेहद गंभीरता से लिया है और पोर्टल पर आय का ब्यौरा अपलोड करने की प्रक्रिया में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button