06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 हरियाणा का सियासी पारा इन दिनों हाई चल रहा है इसी बीच कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कैथल से भाजपा प्रत्याशी लीला राम पर फिर से पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा गुंडों की पार्टी है और गुंडे शासन नहीं चला सकते हैं। इतना ही नहीं सुरजेवाला ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पर भी निशाना साधा है। हाल ही में लीला राम ने सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को लेकर विवादित बयान दिया था।

2 महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के ‘वोट जिहाद’ वाले बयान को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। वहीं इस बयान पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि राज्य के गृह मंत्री के रूप में देवेंद्र फडणवीस का महाराष्ट्र में अब तक का सबसे खराब ट्रैक रिकॉर्ड रहा है. उनके पास कहने के लिए और कुछ नहीं है क्योंकि उन्होंने राज्य के लिए कुछ नहीं किया है.

3 आज गांधी जयंती के मौके पर राजीव रंजन सिंह ने कहा कि स्वच्छता हर आदमी के जीवन का बहुत ही अहम् पार्ट है स्वच्छता से कई बिमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। कई तरह की बीमारी और महामारी गंदगी का कारण पैदा होती है। अगर हम स्वच्छ रहेंगे तो सब से छुटकारा मिलेगा और जो पीएम मोदी जी के अभियान का उद्देश्य भी यही है।

4 हरियाणा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता भी जमकर चुनावी प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। इसी बीच AAP के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने फरीदाबाद लोकसभा की बल्लभगढ़ सीट पर अपने प्रत्याशी के पक्ष में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उन्हें कई महीने तक जेल में रखा गया। उनकी ईमानदारी को तोड़ने की कोशिश कि गई। हरियाणा का आदमी ना कभी टूटता है और ना कभी झुकता है।

5 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर दोनों महान विभूतियों को याद किया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि गांधी जी का जीवन और दर्शन हमें सत्य, अहिंसा और शांति के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

6 आयुष्मान भारत पीएम-जय मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना के तहत केंद्र से 350 करोड़ रुपये का फंड प्राप्त करने के बावजूद निजी अस्पतालों का भुगतान नहीं करने पर हाई कोर्ट ने स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव कुमार राहुल समेत चार वरिष्ठ अधिकारियों के वेतन को कुर्क करने के आदेश दिए थे। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने दावा किया है कि सरकार ने एक भी पैसा न तो डायवर्ट किया न ही दुरुपयोग किया।

7 बिहार में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। बोट एंबुलेंस और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में महामारी रोकथाम के लिए भी तैयारी करने को कहा गया है। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।

8 दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. बता दें कि पुलिस ने ड्र्ग्स की एक बहुत बड़ी खेप बरामद की. पुलिस ने 500 किलो से ज्यादा कोकीन बरामद की है। जिसकी कीमत दो हजार करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है।
साथ ही इंटरनेशनल ड्रग्स सिंडिकेट का भी खुलासा किया.

9 छत्तीसगढ़ सरकार के खिलाफ कांग्रेस के द्वारा शुरू की गयी न्याय यात्रा पर बोलते हुए कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जो हालत हुए थे उसमें सरकार की नींद खोलने के लिए इस प्रकार की न्याय यात्रा को निकालनी पड़ी।

10 केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को एसडीआरएफ से 189.20 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता राशि मंजूर की है। 2023 में आई आपदा में राज्य को करीब 12000 करोड़ का नुकसान हुआ था। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित राज्यों के साथ है। बिहार बंगाल और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों को भी सहायता राशि दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button