बच्चों को खिलाएं ये टेस्टी साउथ पकवान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

अक्सर हर माता-पिता यह चाहते हैं कि वह अपने बच्चों को पौष्टिक से पौष्टिक खाना खिलाएं ताकि बच्चों को सही पोषण मिल सके। लेकिन आजकल के बच्चे खाने से ही जी चुराते हैं। खास तौर पर अगर उनके सामने खाने में दाल, चावल, रोटी रख दी जाए तब तो वह मुंह बनाने लगते हैं। आज के समय में बच्चों को खाना खिलाना किसी टास्क से काम नहीं है। अगर आपका बच्चा भी दाल-चावल को देखकर मुंह बनाता है तो आप कुछ हेल्दी डिश बना सकते हैं जिसे आप अपने बच्चों के सामने परोस सकते हैं। ये सभी दक्षिण भारत के ऐसे पकवान है जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं और यह काफी हेल्दी भी होते हैं। ऐसे में गर्मी के मौसम में भी आप अपने बच्चों को यह साउथ इंडियन डिश परोस सकते हैं। ये इतने स्वादिष्ट होती हैं कि बच्चे पूरी प्लेट चट कर जाएंगे।

डोसा

शायद ही कोई ऐसा बच्चा होगा, जिसे डोसा खाने में पसंद न हो। आप चाहें तो डोसा बनाकर इसे चटनी के साथ परोस सकते हैं। इसमें किसी प्रकार के मसाले नहीं होते। ऐसे में ये शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ये प्रोटीन देता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इससे देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, ये धीरे-धीरे एनर्जी रिलीज करता है। ये हमारे बालों, हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देता है। वेजिटेरियल लोगों के पास प्रोटीन के लिए कम स्रोत हैं, इसलिए उन्हें डोसा जरूर खाना चाहिए। इससे उन्हें काफी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है।

अप्पे

ये देखने में काफी क्यूट होते हैं। इसलिए बच्चे इसे काफी चाव से खाते हैं। अप्पे सूजी से बनते हैं। आप इंस्टेंट अप्पे बनाकर भी अपने बच्चे को परोस सकती हैं। बच्चे इसे टोमेटो केचअप के साथ खाना भी पसंद करते हैं।

इडली सांभर

अपने बच्चे को आप इडली सांभर भी बनाकर खिला सकते हैं। बहुत से बच्चे सांभर खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में आप उन्हें इडली फ्राई करके भी परोस सकते हैं। फ्राइड इडली तो बच्चे खा ही लेते हैं। इडली एक ऐसी डिश है, जिसे दक्षिण भारत के लोग तो पसंद करते ही हैं, साथ ही साथ इसे खाने का क्रेज भारत के हर हिस्से में देखा जाता है। उत्तर भारत में तो कई रेस्टोरेंट अपने ऑथेंटिक साउथ इंडियन टेस्ट के लिए जाने जाते हैं।

पोंगल

पोंगल चावल, मूंग दाल, घी, काली मिर्च और हरी मिर्च डालकर बनाया जाता है। दक्षिण भारत में लोग इसे काफी चाव से खाते हैं। ऐसे में आप भी चाहें तो पोंगल बनाकर अपने बच्चे को खिला सकते हैं। पोंगल का न सिर्फ स्वाद कमाल का होता है, बल्कि यह पेट के लिए हल्का होता है। इस डिश में हल्के मसालों के साथ काजू भी डाला जाता है। पोंगल प्रोटीन और कार्ब्स का बेस्ट मिश्रण है। इसमें फैट्स और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

उत्तपम

ये चीले की तरह से बनता है लेकिन इस का स्वाद बच्चों को पसंद आता है। नारियल की चटनी के साथ अपने बच्चे को उत्तपम बनाकर परोसें। ये बाजरे से बनता है। बाजरे में कुछ मात्रा में आयरन होता है जो बढ़ते हुए बच्चों में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। बाजरे को उड़द की दाल के साथ पकाने पर इसमें प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती है। गाजर विटामिन ए से भरपूर होती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और स्किन को चमकदार बनाने का काम करता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button