05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 उत्तर प्रदेश विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव ने जेल में बंद भदोही के सपा विधायक जाहिद बेग के परिजनों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने विधायक का बचाव करते हुए एक विवादित बयान दिया है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि नाबालिग लड़की का विधायक के घर पर सुसाइड करने का कारण उसके दूसरे जाति के लड़के से गलत संबंध थे, जबकि विधायक उसको अपनी जाति में विवाह करना चाहते थे. जिस कारण भाजपा के लोगों ने राजनीतिक साजिश कर सपा विधायक को फंसा दिया है.

2 उत्तर प्रदेश के 24 प्रांतीय पुलिस सेवा संवर्ग के अफसर आईपीएस काडर में प्रमोट हो गए हैं. आज संघ लोक सेवा आयोग व शासन के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में विभागीय प्रोन्नति समिति की बैठक हुई, जिसमें इस पर मुहर लग गई है. वहीं एक पीपीएस अधिकारी के खिलाफ जांच प्रचलित होने की वजह उनका लिफाफा बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

3 रामनगरी अयोध्‍या में दीपोत्सव पर इस पर 25 लाख दीप प्रज्वलित करने का लक्ष्य निर्धारित है। इतनी संख्या में दीप सफलता पूर्वक घाटों पर सज्जित हों इसके लिए स्पेस मैनेजमेंट का सहारा लिया गया। अध्ययन हुआ कि दीपों का आकार घटा दिया जाए तो राम की पैड़ी व चौधरी चरण सिंह घाट पर अधिकांश दीप सज्जित हो सकते हैं।

4 यति नरसिंहानंद के विवादित बयान के बाद मुस्लिम समाज में आक्रोश में है। जमीयत उलामा-ए-हिंद के बैनर तले बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग मोदीनगर तहसील पहुंचे और धरने पर बैठ गए। लोगों ने यति नरसिंहानंद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी की। एसडीएम और एसीपी उन्हें समझाने में जुटे हैं लेकिन लोग तहसील में ही धरने पर बैठे हैं।

5 महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। वहीं इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी ने अहम निर्देश दिए हैं। इस बार मेला क्षेत्र 4000 हेक्टेयर से अधिक में फैला होगा और स्वच्छता सुरक्षा और सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। मेला क्षेत्र में डेढ़ लाख से अधिक शौचालय बनाए जाएंगे और 10 हजार अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। गंगा-यमुना को अविरल और निर्मल बनाए रखने के लिए भी कड़े निर्देश दिए गए हैं।

6 पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त चेतावनी जारी की है. सीएम योगी ने एक्स पर लिखा कि किसी भी जाति, मत-मजहब अथवा संप्रदाय से जुड़े ईष्ट, देवी-देवताओं, महापुरुषों और साधु-संतों के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी अस्वीकार्य है, किंतु विरोध के नाम पर अराजकता भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी. कोई भी व्यक्ति अगर आस्था के साथ खिलवाड़ करेगा, तो उसे कानून के दायरे में लाकर कठोरता पूर्वक सजा दिलवाई जाएगी.

7 तुलसी पीठाधीश्वर जगतगुरु रामभद्राचार्य को भगवान राम को लेकर दिए गए बयान पर इलाहाबाद हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली हैरासलीला इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जगतगुरु रामभद्राचार्य के खिलाफ एससी एसटी और समाज में संप्रदाय के आधार पर नफरत फैलाने की धाराओं के तहत आपराधिक मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग को लेकर दाखिल याचिका को खारिज कर दिया है. अदालत ने अपने फैसले में कहा है कि याचिका में जो मांग की गई है, उसका कोई आधार नहीं है.

8 उत्तर प्रदेश सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी का बड़ा बयान सामने आया है। दरअसल वाराणसी में भाजपा के सदस्यता अभियान में शामिल हुए दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि समाजवादी पार्टी के शासन में लूट अपराध दंगों का बोलबाला हुआ करता था. लेकिन अब सुरक्षित माहौल देने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तत्परता के साथ काम कर रही है और उसका नतीजा भी दिख रहा है.

9 यति नरसिंहानंद के बयान से सियासी पारा गरमाया हुआ है। इसी बीच बरेली के मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी ने सरकार से मांग की है कि देश में मुसलमानों के खिलाफ हो रही भड़काऊ बयानबाजी पर रोक लगाई जाए। इसे लेकर सख्त कानून बनाने की मांग के साथ यति नरसिंहानंद पर रासुका के तहत कार्रवाई किए जाने की मांग उठाई है।

10 वाराणसी के शिवपुर थाना क्षेत्र में नीतेश मौर्य की हत्या की सीबीआई जांच के लिए उसके परिजनों के साथ समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पर जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन पत्र एसीएम सेकेंड अशोक यादव को सौपा। ज्ञापन में परिजनों ने आरोप लगाया है कि प्रदेश सरकार के एक मंत्री के शह पर कुछ चुनिंदा लोगों द्वारा नीतेश की हत्या की गई है और उसे आत्महत्या का रूप दिया जा रहा है। इसलिए सीबीआई से जांच कराकर दूध का दूध और पानी का पानी किया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button