जम्मू-कश्मीर और हरियाणा चुनावों के रुझानों में बड़ा उलटफेर, जम्मू में भाजपा की हालत खराब !

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में आज वोटों की गिनती जारी है। शुरूआती रुझानों को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है...

4PM न्यूज नेटवर्क: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में आज वोटों की गिनती जारी है। शुरूआती रुझानों को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। बीजेपी रुझानों में 50 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है। रुझानों की मानें तो भाजपा की तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाती दिख रही है। वहीं कांग्रेस यानी भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हाथ से हरियाणा फिसल गया है! हरियाणा में आप और जेजेपी का प्रदर्शन काफी खराब रहा। रुझानों में दोनों का खाता नहीं खुला है। ऐसे में कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि बहुमत कांग्रेस को ही मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ BJP ने कहा है कि उन्हें ऐतिहासिक जनादेश मिलेगा।

वहीं जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस गठबंधन बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है, लेकिन यहां भी बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही है। महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी की हालत खराब दिख रही है, वह सिर्फ 4 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं अन्य 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में हुए और एक अक्टूबर को आखिरी चरण की वोटिंग हुई थी। वहीं हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर 5 अक्टूबर को मतदान हुआ। वोटिंग के तुरंत बाद अलग-अलग एजेंसी के एग्जिट पोल भी सामने आए हैं। जिसमें ये अनुमान लगाया गया कि आखिर दोनों राज्यों में किस पार्टी की सरकार बनने के आसार हैं। हालांकि एग्जिट पोल तो सिर्फ अनुमान हैं, फाइनल नतीजों के लिए कुछ घंटे और इंतजार करना होगा।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • इसके बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) में दर्ज वोटों की गिनती की जाएगी।
  • हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों ही जगहों पर किसकी सरकार बनेगी यह दोपहर तक स्पष्ट हो जाएगा।
  • ऐसे में आप हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव के रिजल्ट चुनाव आयोग की साइट पर देख सकते हैं।
  • यह चुनाव जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पहली बार हो रहे हैं, ऐसे में इनका विशेष महत्व है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button