कांग्रेस का बड़ा फैसला, उमर अब्दुल्ला की सरकार में नहीं होंगे शामिल 

कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी जम्मू कश्मीर की उमर अब्दुल्ला सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी, बल्कि उमर सरकार को बाहर से अपना समर्थन देगी...

4PM न्यूज नेटवर्क: नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला आज ( बुधवार, 16 अक्टूबर) को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके शपथ ग्रहण से पहले कांग्रेस ने बड़ा फैसला लिया है। कांग्रेस ने कहा है कि पार्टी जम्मू कश्मीर की उमर अब्दुल्ला सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी, बल्कि उमर सरकार को बाहर से अपना समर्थन देगी। आपको बता दें कि उमर अब्दुल्ला के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला सीएम चुना गया। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 निरस्त होने के बाद पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत हुई है।

कांग्रेस ने लिया बड़ा फैसला

लेकिन उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले कांग्रेस ने ऐलान किया है कि उमर अब्दुल्ला सरकार में कांग्रेस शामिल नहीं होगी। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के कश्मीर प्रांतीय अध्यक्ष नासिर असलम वानी ने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि समारोह में कौन-कौन शामिल होंगा? शपथ ग्रहण समारोह स्थल के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हालांकि कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने जानकारी दी है कि राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, प्रियंका गांधी शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11:30 बजे सभी को गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

उमर अब्दुल्ला कैबिनेट में संभावित मंत्रियों के नाम भी सामने आए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि सैफुल्लाह मीर, सकीना इटू, अब्दुल रहीम राथर, सुरिंदर चौधरी, अली मोहम्मद सागर, फारूक शाह, नजीर अहमद और अहमद मीर भी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक उमर अब्दुल्ला के साथ उनके मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण समारोह श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) में आयोजित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि उमर अब्दुल्ला, जिन्होंने पहले एनसी-कांग्रेस गठबंधन के तहत 2009 से 2014 तक तत्कालीन राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था, उन्हें उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आज सीएम पद की शपथ दिलाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button