यूपी उपचुनाव: कांग्रेस दोनों सीटों पर उतारेगी महिला उम्मीदवार, जानें किसे मिल सकता है टिकट

लखनऊ। यूपी विधानसभा की 9 सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस को 2 सीटें मिली हैं. सपा सात सीट पर चुनाव लड़ रही है. कुंदरकी सीट को छोडक़र सपा ने अपने कोटे की सभी छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. वहीं, कांग्रेस की झोली में गाजियाबाद और अलीगढ़ की खैर सीट आई है.
इन दोनों सीट पर कांग्रेस महिला प्रत्याशी उतार सकती है. सूत्रों के मुताबिक, खैर विधानसभा से डॉ. चारु केन को टिकट मिल सकता है जबकि गाजियाबाद से डॉली शर्मा मैदान में उतर सकती हैं. चारु कांग्रेस छोडक़र बसपा में शामिल हो गई थी. 2022 के विधानसभा चुनाव में वह दूसरे स्थान पर रही थीं. वहीं, उपचुनाव से ठीक पहले चारु ने बसपा को झटका देते हुए कांग्रेस का दामन थाम लिया.
गाजियाबाद और अलीगढ़ की खैर सीट कांग्रेस के लिए काफी मुश्किल सीटें हैं. इन दोनों सीटों पर कांग्रेस वर्षों से जीत का स्वाद नहीं चखी है. खैर सीट पर 44 साल से और गाजियाबाद सीट पर 22 साल से कांग्रेस को जीत नहीं मिली है. खैर विधानसभा सीट पर कांग्रेस को आखिरी बार 1980 में जीत मिली थी. वहीं, गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस को अंतिम बार 2002 जीत मिली थी.
उत्तर प्रदेश की जिन 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें करहल, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, कुंदरकी, मीरापुर, सीसामऊ, खैर और गाजियाबाद सीट शामिल हैं. सपा इनमें से छह सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार चुकी है जबकि कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं. कांग्रेस की झोली में जो दो सीटें आई हैं, 2022 के विधानसभा चुनाव में उन दोनों सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी.
अखिलेश ने किन सीटों पर किसे उतारा
अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट से लालजी वर्मा की पत्नी शोभा वर्मा को उतारा है.
मैनपुरी की करहल सीट से तेज प्रताप सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया गया है.
मिर्जापुर की मझवां से पूर्व सांसद रमेश बिंद की बेटी डॉ. ज्योति बिंद को टिकट दिया गया है.
कानपुर की सीसामऊ से पूर्व विधायक हाजी इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को प्रत्याशी बनाया है.
प्रयागराज की फूलपुर सीट से मुस्तफा सिद्दीकी को मैदान में उतारा है.
मुजफ्फरनग की मीरापुर सीट से सुंबुल राणा को टिकट दिया है.
अयोध्या की मिल्कीपुर सीट से फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को उतारा है. (इस सीट पर अभी चुनाव नहीं हो रहे हैं)
13 नवंबर को होगा उपचुनाव
इन सभी 9 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 25 अक्टूबर तक इन सीटों पर नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 30 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button