02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 लखनऊ में हुए दलित, ओबीसी, अल्पसंख्यक व आदिवासी संगठनों के परिसंघ के सामाजिक न्याय सम्मेलन में वक्फ संशोधन विधेयक के बिंदुओं पर सवाल उठाए गए। इस दौरान पूर्व सांसद डॉ. उदित राज कहा गया कि किसी भी सूरत में वक्फ संशोधन विधेयक स्वीकार्य नहीं है। वक्फ और संविधान को बचाने के लिए दलित, ओबीसी और अल्पसंख्यकों की एकता की जरूरत बताई गई। वहीं, संविधान बचाने, आरक्षण की सीमा 50 फीसदी से बढ़ाने और जाति जनगणना आदि मुद्दों पर एक दिसंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में महारैली करने का निर्णय लिया गया।

2 भारतीय न्याय संहिता के तहत दर्ज दुष्कर्म के मुकदमे में अलीगढ़ कोर्ट से प्रदेश में पहली सजा सुनाई गई है। साथ में यह देश में दूसरी सजा का रिकॉर्ड है। ट्रायल कोर्ट शुरू होने के 29वें दिन दोषी को 20 साल की कैद व 50 हजार के आर्थिक दंड की सजा सुनाई गई है। इसमें 40 हजार पीड़िता को देने होंगे। घर के बाहर बैठी किशोरी के साथ दोषी भारत भूषण ने रेप किया था। उसी दौरान एक युवक ने इसका वीडियो बनाया था।

3 बहराइच में अभी भी हालात सामान्य नहीं हुए हैं। बता दें कि जगह-जगह फोर्स तैनात है। PWD ने 23 घरों पर अतिक्रमण का नोटिस चस्पा किया है। वहीं बुल्डोजर एक्शन पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि बुलडोजर के जरिए बहराइच की जनता में भय व दहशत पैदा करना, योगी सरकार की अराजकता पूर्ण कार्रवाई है, जो अत्यंत निंदनीय है। घर गिराए जाने की आशंका से हिंदू-मुसलमान दोनों डरे हैं। जो घर अभी तक वैध था, एक ही दिन में अवैध कैसे हो गया।

4 UP के मुजफ्फरनगर में सोशल मीडिया में आपत्तिजनक पोस्ट पर बवाल हो गया। गुस्साए लोगों ने आरोपी के घर-दुकान पर पथराव कर दिया और आगजनी का भी प्रयास किया। पोस्ट शेयर करने वाले आरोपी के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। इसके साथ ही आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया है। मौके पर भारी फोर्स तैनात है।

5 कानपुर में एसएनके पान मसाला समूह पर 50 करोड़ की टैक्स चोरी का आरोप लगा है। CGST की DGGI विंग ने कारोबारी की फैक्ट्री सील कर दी है। छापेमारी के दौरान बोगस कंपनियों से जुड़े साक्ष्य के अलावा स्टॉक में भारी अंतर, खरीद-बिक्री की सही जानकारी छिपाने की बात भी सामने आई है। टीम ने फैक्ट्री में मिले दस्तावेजों, सॉफ्ट फाइलों और डेटा को सुरक्षित रखा है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को भी जब्त कर लिया है।

6 यूपी के कानपुर में होटल में युवक ने रेप के बाद BCA छात्रा की थर्माकोल के कटर से गला रेतकर हत्या कर दी। आरोपी ने सांस नली कटने तक युवती का गला रेतता रहा। वारदात को अंजाम देने के बाद हत्यारोपी ने गोविंदनगर थाने में सरेंडर कर दिया। पूछताछ में पुलिस को बताया कि युवती की दूसरे लड़कों से दोस्ती हो गई थी। यह बात बुरी लगती थी। वह फोन भी काट देती थी। युवती की मौत का उसे कोई मलाल नहीं है।

7 उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस ने एक अंतरराज्यीय महिला तस्कर को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 3 किलो 288 ग्राम अफीम बरामद की है. जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत लगभग 45 लाख रुपये बताई जा रही है. झारखंड की रहने वाली आरोपी महिला लंबे समय से तस्करी में लिप्त रही है. पुलिस उसके तस्करी नेटवर्क की जांच कर रही है.

8 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सोनभद्र के राबर्ट्सगंज लोकसभा क्षेत्र से सांसद छोटेलाल खरवार के पक्ष में जारी अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र निरस्त करने की मांग में दाखिल याचिका पर हस्तक्षेप करने से इन्कार कर दिया। यह आदेश न्यायमूर्ति शेखर बी.सराफ और न्यायमूर्ति वीसी दीक्षित की खंडपीठ ने याची इंद्रजीत की याचिका पर अधिवक्ता अभिषेक कुमार चौबे को सुनकर दिया।

9 कानपुर में सिखों के चौथे गुरू रामदास जी महाराज का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। उत्तर प्रदेश सिख फाउंडेशन ने मोतीझील में इसे गुरमत समागम के रूप में मनाया। इसमें दिल्ली से आए जगजीत सिंह बबीहा ने गुरू रामदास रखना गरीब की लाज करना ना मोहताज…शबद कीर्तन कर संगत को निहाल किया। कानपुर से 32 स्त्री सत्संग जत्था के ओर से रेहरास साहिब का पाठ किया गया।

10 उत्तर प्रदेश के आगरा में सपा नेत्री पूर्व मेयर प्रत्याशी जूही प्रकाश के खिलाफ पति को घातक चोट पहुंचाने व अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज है। मामले में इन्होंने अदालत में अग्रिम जमानत प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया था। शनिवार को सुनवाई के बाद विशेष न्यायाधीश दस्यु प्रभावी क्षेत्र रविकांत ने इसे खारिज कर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button