घरेलू जमीन पर यशस्वी ने एक वर्ष में बनाए 1000 रन

  • गुंडप्पा विश्वनाथ को पीछे छोड़ ऐसा करने वाले बने सबसे युवा बल्लेबाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अन्य भारतीय बल्लेबाजों का बल्ला जहां खामोश रहा, वहीं सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने दूसरी पारी में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। जब तक यशस्वी क्रीज पर थे, भारत की जीत की उम्मीद बनी हुई थी। यशस्वी भले ही टीम को यह मैच नहीं जिता सके, लेकिन उन्होंने घरेलू जमीन पर एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन पूरे कर लिए।
यशस्वी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 30 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 77 रन बनाए। उन्होंने 1315 गेंदों में एक कैलेंडर वर्ष में टेस्ट में 1000 रन पूरे किए। 22 वर्षीय यशस्वी इसके साथ ही ऐसा करने वाले सबसे युवा भारतीय बन गए। उन्होंने इस मामले में दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ा जिन्होंने 1979 में 23 साल की उम्र में 1000 रन पूरे किए थे। यशस्वी इसके साथ ही टेस्ट में एक कैलेंडर वर्ष में घरेलू जमीन पर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में भारत के पूर्व बल्लेबाज गुंडप्पा विश्वनाथ को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 1979 में घर में एक कैलेंडर वर्ष में 1047 रन बनाए थे। यशस्वी इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी आगे निकल गए हैं जिन्होंने 2016 में 964 रन और 2017 में 898 रन बनाए थे। मालूम हो कि, अब तक बहुत कम खिलाड़ी एक कैलेंडर वर्ष में घरेलू टेस्ट मैचों में 1000+ रन बनाने में कामयाब हुए हैं। घरेलू मैदान पर खेले गए टेस्ट मैचों में एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क के नाम है, जिन्होंने 2012 में कुल 1407 रन बनाए थे। उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ है, जिन्होंने 2006 में 1126 रन बनाए थे।

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भारत को जीतने होंगे चार मैच

भारत भले ही सीरीज गंवा चुका है, लेकिन उसके पास तीसरे टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करके खुद को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की दौड़ में बनाए रखने का मौका रहेगा। भारत को डब्ल्यूटीसी के फाइनल में पहुंचने के लिए छह में से चार मैच जीतना जरूरी है। अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट जीत लेती है तो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कम से कम तीन मैच जीतने होंगे। इसी को देखते हुए मुख्य कोच गौतम गंभीर और टीम प्रबंधन के अन्य सदस्य चाहते हैं कि सभी खिलाड़ी प्रत्येक ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा लें। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला एक नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाना है।

Related Articles

Back to top button