श्रमिकों को कल्याणकारी योजनाओं से कराएं लाभान्वित : भराला

  • श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला की अध्यक्षता में हुई बैठक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने कहा केंद्र व प्रदेश की सरकार महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दे रही है। इसी के दृष्टिगत श्रमिक परिवार की महिलाओं का जीवन स्तर ऊपर उठाने एवं उनके कल्याण के लिए स्व. सुषमा स्वराज के नाम पर श्रम कल्याण परिषद की 9वीं योजना संचालित करने का श्रम कल्याण बोर्ड ने निर्णय लिया है, जिसमें श्रमिक परिवार की अत्यन्त गरीब एवं असहाय महिलाओं को सिलाई मशीन देकर उन्हें अपने परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

भराला विधान भवन स्थित तिलक हाल में श्रम कल्याण परिषद की 82वीं बोर्ड की बैठक कर रहे थे। इसमें उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार श्रमिकों के उत्थान के लिए अनेकों लाभकारी योजनाएं चला रही है, जिसका लाभ पात्रों को समय से मिले। इसकी जिम्मेदारी विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों की बनती है। उन्होंने सचिव बोर्ड को निर्देशित किया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में परिषद की योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित करने के लिए प्रदेशभर में निर्धारित लक्ष्य 25 हजार के सापेक्ष जिन जनपदों की प्रगति पांच प्रतिशत से कम है वहां के विभागीय अधिकारियों से इस संबंध में स्पष्टीकरण लिया जाय। साथ ही औद्योगिक/व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए जिला एवं मण्डल स्तर पर खेल विभाग के सहयोग से खेलकूद प्रतियोगिता के आयोजन की भी व्यवस्था करायी जाए।

उन्होंने कहा कि चेतन चौहान खेलकूद योजना के तहत सबसे पहले फतेहपुर, अमेठी, पीपरी (सोनभद्र) तथा मेरठ में ये प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसके पश्चात अन्य जनपदों में भी ऐसे कार्यक्रम होंगे। भराला ने कहा बोर्ड में विचार-विमर्श के बाद श्रवण कुमार श्रमिक परिवार धार्मिक पर्यटन योजना का नाम बदलकर अब श्रवण कुमार तीर्थ यात्रा योजना कर दिया गया है। इसके तहत 10 नवम्बर को पहली पर्यटन यात्रा लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना की गयी। अब वाराणसी से काशी-मां विन्ध्यवासिनी-प्रयागराज तक, गोरखपुर से अयोध्या तक तथा मेरठ से शाकुम्भरी देवी दर्शन तक के लिए आगामी यात्रा रवाना की जाएंगी। साथ ही प्रदेश के सिख एवं मुस्लिम श्रमिक परिवारों के लिए भी उनकी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार यात्रा करायी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button