यूपी को 80 हजार करोड़ की सौगात, पीएम बोले- उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी ‘पावर’

योगीराज में तीसरी ग्राउंड ब्रेङ्क्षकग सेरेमनी

  • पीएम ने पांच लाख लोगों को रोजगार का अवसर देने की रखी नींव
  • अडाणी, बिड़ला, गोयनका व हीरानन्दानी जैसे उद्योगपतियों का जमावड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ में यूपी इंवेस्टर्स समिट 3.0 का आगाज किया। पीएम मोदी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आज दिन में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 3.0 में 80,224 करोड़ रुपए की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। सेरेमनी के प्रोजेक्ट के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में पांच लाख रोजगार के नए अवसर सृजित होने का दावा किया गया है। इन्वेस्टर्स को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यूपी बदल रहा है। यहां पर हो रहा निवेश यहां की युवा शक्ति को दिखाता है। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश को देश की सबसे बड़ी पावर बताया।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश इस समय भारत की प्रगति की सबसे बड़ी शक्ति है। इस सुपर पावर के दम पर देश आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में 15 से अधिक शहर की आबादी 15 लाख से ऊपर की है, जो कि बड़ी संभावना बना रहे हैं। मोदी ने इस अवसर पर कहा कि मैं थोड़ा लालची भी हो रहा हूं। मैं प्रधानमंत्री होने के साथ ही वाराणसी का सांसद भी हूं। इसी कारण आप सभी निवेशकों को वाराणसी भी आमंंत्रित कर रहा हूं। एक बार समय निकाल कर काशी जरूर आइए। काशी बहुत बदल गयी है। काशी का सांसद हूं, आग्रह है कि समय निकालकर मेरी काशी को देख आइए। पुरातन काशी इतनी नई नवेली हो सकती है यह यूपी सरकार के संकल्प से ही संभव है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया इतनी तेजी से आगे बढ़ रही है कि अब हम अपने फैसले को एक साल या पांच वर्ष तक सीमित नहीं रख सकते हैं। इसी कारण सबको अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने निवेशकों से कहा कि उत्तर प्रदेश की युवा शक्ति पर भरोसा करने के लिए आप सभी निवेशकों का धन्यवाद। यूपी के युवाओं की प्रतिभा, उनका संकल्प और समर्पण आपके सभी सपनों को पूरा करेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वायु सेना के विशेष विमान से अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ योगी मंत्रिमंडल में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आगमन के साथ ही विभिन्न स्टाल का निरीक्षण किया।

अंतर्राष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री योगी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को एक नई ऊंचाई और दिशा देने के लिए कार्य कर रहे हैं। उनके कार्यों के प्रति लगन व ईमानदारी की वजह से ही इज ऑफ डूइंग मामले में उत्तर प्रदेश दूसरे नंबर पर पहुंच गया। प्रधानमंत्री की वजह से भारत दुनिया 62 नंबर पर दुनिया में पहुंच चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्य से अंतर्राष्ट्रीय जगत में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। आप सभी लोगों प्रदेश में जिस प्रकार इन्वेस्ट करने का फैसला लिया है, वह काफी बड़ा कदम है।

हमने इंवेस्टमेंट फ्रेंडली माहौल बनाया : सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने इंवेस्टमेंट फ्रेंडली माहौल बनाया। सीएम ने कहा प्रदेश ने अपने परंपरागत उद्यम को बढ़ाते हुए आज ओडीओपी जैसी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के फलस्वरूप निर्यात को 88,000 करोड़ रुपया से बढ़ाकर 1.56 लाख करोड़ सालाना करने में भी सफलता प्राप्त कर ली है। इस समिट जो 1,400 से अधिक निवेश की परियोजनाएं हैं, इनमें डाटा सेंटर, कृषि क्षेत्र, आईटी सेक्टर, इंफ्रास्टक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, हथकरघा, टेक्सटाइल, एमएसएमई आदि शामिल हैं। इससे पांच लाख प्रत्यक्ष एवं 20 लाख अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदेश को प्राप्त होंगे।

विकास के लक्ष्य को लेकर नजरिया कभी भी नहीं बदलता : अडाणी

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सेरेमनी हाल में प्रख्यात उद्योगपति गौतम अडाणी ने इस अवसर पर कहा कि देश के प्रधानमंत्री मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लक्ष्य निर्धारित है। इनके विकास के लक्ष्य को लेकर इनका नजरिया कभी भी नहीं बदलता। उन्होंने कहा अडाणी ग्रुप उत्तर प्रदेश में करीब 70 हजार करोड़ रुपए के निवेश से 30 हजार लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर रही है।

पीएम और सीएम का कॉम्बिनेशन डबल इंजन की गाड़ी जैसा : हीरानन्दानी

उद्योगपति हीरानंदानी ने पीएम मोदी व सीएम योगी की तारीफ करते हुए कहा कि आप दोनों का कॉग्बिनेशन डबल इंजन गाड़ी की तरह है। इस साल अगस्त में हम पहले डेटा सेंटर पार्क के साथ लाइव होने जा रहे हैं। हम यूपी में अगले पांच साल में प्रत्येक वर्ष एक हजार करोड़ डेटा सेंटर बनाने में निवेश करेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण निवेश डेस्टिनेशन बन चुका है उत्तर प्रदेश : कुमार मंगलम

बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने संबोधन में कहा कि हम प्रदेश में 40 हजार करोड़ का निवेश कर रहे हैं जिसमे करीब 35 हजार लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उत्तर प्रदेश आज सबसे महत्वपूर्ण निवेश का डेस्टिनेशन बन चुका है। प्रदेश ने निवेश के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाई है।

ये हुए शामिल

योगीराज में आयोजित तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी, बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, आरपीजी ग्रुप के संजीव गोयनका, हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन निरंजन हीरानंदानी, लुलु ग्रुप के एमडी युसूफ अली, मेदांता के डॉ.नरेश त्रेहन, आईटीसी ग्रुप के संजीव पुरी, एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरिस, रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड के डायरेक्टर अनंत अंबानी, फिल्म निर्माता बोनी कपूर समेत कई बड़े व दिग्गज उद्योगपतियों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button