पूर्वजों की याद में स्कूलों को दान करें जरूरी चीजें : दुर्गा शंकर

  • मुख्य सचिव ने कहा, सभी स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि सभी के सहयोग से परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प कराएं। इसके लिए जनप्रतिनिधियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, राजपत्रित अधिकारियों व विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने ये निर्देश बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। कहा अगर कोई व्यक्ति अपने पूर्वजों की याद में विद्यालयों को भवन, उद्यान, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, फर्नीचर आदि दान में देना चाहे तो दे सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में आधारभूत संरचना, शिक्षा और स्वच्छता को लेकर एक-दूसरे से बेहतर बनने की प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उन्होंने 30 जून तक सभी विद्यालयों में पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा, विद्यालयों में डेस्क, बेंच, दिव्यांग मैत्रिक शौचालय, बिजली आदि की व्यवस्था हो। वहीं जिन विद्यालयों में बिजली की सुविधा नहीं है, उन्हें सोलर पैनल से जोड़ा जाए। मुख्य सचिव ने विद्यालयों में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कहा, गंदगी कई बीमारियों की जड़ है। इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को हाथ धोने, परिसर की साफ-सफाई व सेनेटाइजेशन का ज्ञान देना भी जरूरी है। वॉल पेंटिंग, संवाद व विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वच्छता व जल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सभी परिषदीय विद्यालयों में विद्यार्थियों द्वारा पौधरोपण कराकर उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया जाए। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को ऑनलाइन व स्मार्ट क्लास के लिए विषय वस्तु तैयार करने के निर्देश भी दिए। बैठक में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

भाजपा समर्थित प्रत्याशी को हराकर राज्यसभा पहुंचे प्रमोद तिवारी

  •  10 बार रामपुर खास से रहे हैं विधायक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजनीति में अगर कांग्रेस का नाम आता है तो गांधी परिवार के बाद प्रमोद तिवारी का नाम आता है। एक बार फिर प्रमोद तिवारी राज्यसभा सदस्य का चुनाव जीत चुके हैं। इस बार प्रमोद तिवारी राजस्थान से उच्च सदन पहुंचे हैं। उन्होंने भाजपा समर्थित सुभाष चंद्रा को हराया है। कांग्रेस और भाजपा की टक्कर के बीच प्रमोद तिवारी को 41 वोट मिले और वह जीत गए। भाजपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चंद्रा को 30 वोट मिले। चुनाव की अगर बात करें तो प्रमोद तिवारी आज तक कभी कोई चुनाव हारे ही नहीं है। वह उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले की रामपुर खास विधानसभा से 10 बार कांग्रेस के सिंबल पर चुनाव जीते हैं। प्रतापगढ़ की रामपुर खास विधानसभा में 41 साल से एक ही पार्टी का कब्जा है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रमोद तिवारी पहली बार 1980 में मैदान में कूदने के बाद लगातार 34 सालों तक यहां से विधायक रहे। 2014 में निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद प्रमोद ने यह सीट अपनी बेटी आराधना मिश्रा मोना को सौंप दी। उपचुनाव में आराधना को जीत मिली। इसके बाद 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में भी रामपुर खास से ही आराधना मिश्रा मोना ने जीत दर्ज की।

राज्य कर्मियों का डीए तीन प्रतिशत बढ़ाने की तैयारी

लखनऊ। राज्य कर्मियों का महंगाई भत्ता (डीए) शीघ्र ही 3 प्रतिशत बढ़ेगा। इसके लिए शासन स्तर पर प्रस्ताव तैयार हो रहा है। माना जा रहा है कि जुलाई से इसे लागू कर दिया जाएगा। केंद्र सरकार महंगाई सूचकांक के आधार पर साल में दो बार डीए में वृद्धि करती है। पहली बार एक जनवरी और दूसरी बार एक जुलाई से लागू होती है। आम तौर पर राज्य सरकार भी केंद्र के बराबर ही डीए में वृद्धि करती है। जनवरी में केंद्र ने डीए में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी, लेकिन राज्य कर्मियों के लिए यह वृद्धि अभी नहीं की गई है। शासन के उच्चपदस्थ सूत्रों के मुताबिक, मूल वेतन पर डीए को 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत करने की तैयारी है। इसका लाभ नियमानुसार पेंशनर्स को भी मिलेगा। डीए का एरिअर पुरानी पेंशन का लाभ ले रहे राज्य कर्मियों के जीपीएफ खाते में भेजा जाएगा, जबकि नई पेंशन स्कीम का लाभ ले रहे कर्मचारियों के लिए उस मूल्य की एनएससी खरीदनी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button