सीएम योगी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण, कहा, पीडि़तों के साथ खड़ी है सरकार, करेगी भरपूर मदद

जनहानि और घर के नुकसान पर तत्काल मुआवजा उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

  • नष्ट फसलों का आंकलन कर किसानों के खाते में जल्द भेजें धनराशि
  • गोरखपुर व महराजगंज में बाढ़ प्रभावितों से मिले सीएम, बांटी राहत सामग्री

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
महराजगंज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज महराजगंज और गोरखपुर जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और प्रभावितों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि अक्टूबर के महीने में पहली बार असमय बाढ़ की त्रासदी का सामना सभी को करना पड़ रहा है। आपदा का मजबूती से सामना करते हुए केंद्र व राज्य की डबल इंजन सरकार जनता की सेवा में पूरी तत्परता के साथ जुटी है। सरकार बाढ़ पीडि़तों के साथ खड़ी है और उनकी भरपूर मदद करेगी।
उन्होंने बाढ़ पीडि़तों का दुख-दर्द साझा किया और खुद अपने हाथों से राहत सामग्री सौंपी। उन्होंने कहा कि बाढ़ से हुए हर नुकसान की भरपाई की जाएगी। पीडि़तों को पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न व अन्य सामग्री का वितरण कराया जा रहा है। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे बाढ़ से हुई जनहानि पर पीडि़त परिवार को चार लाख का मुआवजा तत्काल उपलब्ध कराएं। अंग-भंग होने पर 2.5 लाख तक की सहायता के साथ गंभीर घायलों को भी आर्थिक मदद दी जाएगी। जिनके मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं उन्हें 1.20 लाख दिए जाएंगे। फसलों के नुकसान का आंकलन कर क्षतिपूर्ति की धनराशि किसानों के खातों में भेजी जाएगी। इसके पहले गुरुवार को सीएम ने सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर और बस्ती में बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण किया था।

फरियादियों को दिया समस्याओं के समाधान का भरोसा

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह गोरखनाथ मंदिर के हिंदू सेवाश्रम में आयोजित जनता दरबार में फरियादियों की समस्याएं सुनीं और उसके समाधान का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि हर किसी के साथ न्याय होना चाहिए। जनता दर्शन में बड़ी संख्या में जमीन-जायदाद और इलाज के मामले आए। मुख्यमंत्री ने जनता दर्शन में मौजूद अधिकारियों को जमीन की समस्या का समाधान जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया। साथ ही इलाज के लिए धन की मांग लेकर आए लोगों पर विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि आगे बढक़र वह यह सुनिश्चित करें कि किसी भी व्यक्ति का इलाज धन के अभाव में रुकने न पाए।

चलेगा स्वच्छता और सेनेटाइजेशन अभियान

सीएम ने निर्देश दिया कि बाढ़ का पानी उतरने के साथ ही लोगों को बीमारियों से बचाने के लिए स्वच्छता, सेनेटाइजेशन और छिडक़ाव का अभियान युद्ध स्तर पर शुरू किया जाए। इसके साथ ही दीवाली से पूर्व क्षतिग्रस्त सडक़ों की मरम्मत व बिजली आपूर्ति की बहाली सुनिश्चित करते हुए हर व्यवस्था को पुख्ता किया जाए ताकि सभी हर्षोल्लास से दिवाली मना सकें।

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के एस्कॉर्ट से टकराई एंबुलेंस, छह घायल

  • लखीमपुर जा रहे थे डिप्टी सीएम, महोली विधायक का वाहन भी क्षतिग्रस्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सीतापुर। सीतापुर-लखीमपुर रोड पर नानकारी के पास डिप्टी सीएम बृजेश पाठक के काफिले में शामिल एंबुलेंस पुलिस एस्कॉर्ट वाहन से जा टकरायी। हादसे में तीन पुलिसकर्मी और एक डॉक्टर सहित छह लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक गोला गोकर्णनाथ-लखीमपुर जा रहे थे। जहां उन्हें कार्यक्रमों में भाग लेना था। काफिले में डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। सभी एंबुलेंस में थे। हादसे में घायल एसआई प्रमोद मिश्रा, मुख्य आरक्षी इंद्र देव सिंह, राजवीर सिंह का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। महोली विधायक शशांक त्रिवेदी ने बताया कि सडक़ पर अचानक साइकिल सवार आ गया था, उसे बचाने में वाहन आपस में टकरा गए। हादसे में तीन पुलिसकर्मी व एक डॉक्टर सहित तीन स्वास्थ्यकर्मी घायल हुए हैं। सभी की हालत ठीक है। हादसे में विधायक शशांक त्रिवेदी का वाहन भी क्षतिग्रस्त हुआ है।

शराब घोटाला: फिर एक्शन में ईडी, दिल्ली में ताबड़तोड़ छापेमारी

  • तीन लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी पहले भी कार्रवाई कर चुकी है ईडी
  • आबकारी नीति में अनियमितता की शिकायत पर हो रही कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली शराब घोटाले में एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) एक्शन में है। जांच एजेंसी की टीमों ने राजधानी में 25 ठिकानों पर छापेमारी की। इससे पहले भी ईडी और सीबीआई ने इस केस में 100 से अधिक ठिकानों पर तलाशी ली थी, जिनमें कुछ नेता, पूर्व नौकरशाह और कारोबारी शामिल हैं। जांच एजेंसियों ने अब तक तीन आरोपियों विजय नायर, समीर महेंद्रू और अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया है। इस केस में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी आरोपी हैं।
सूत्रों के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए आरोपियों और अन्य लोगों से पूछताछ के दौरान कुछ नाम सामने आए हैं, जिनकी भूमिका इस घोटाले में संदिग्ध मानी जा रही है। आज जिन लोगों के ठिकानों पर छापेमारी चल रही है, उनमें कुछ बड़े कारोबारी शामिल हैं। ईडी सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसी के हाथ काफी सबूत लग चुके हैं। माना जा रहा है कि आज छापेमारी के बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। दिल्ली में हुए शराब घोटाले में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मुख्य आरोपी हैं। आबकारी विभाग भी सिसोदिया के पास है और उन्हीं के नेतृत्व में नीति बनाई गई थी, जिसके जरिए सरकारी खजाने को नुकसान और कारोबारियों को फायदा पहुंचाए जाने का आरोप है। हालांकि, आम आदमी पार्टी आरोपों को नकारती रही है। फिलहाल एजेंसी लगातार शिकंजा कस रही है।

Related Articles

Back to top button