कोरोना पर जंग, यात्रा रोकने के अनुरोध पर भडक़ी कांग्रेस, कहा-मास्क लगाकर गए थे मोदी गुजरात

  • भाजपा का कोरोना के बहाने भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना
  • स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर चढ़ गया देश का सियासी पारा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारत जोड़ो यात्रा में कोरोना के नियमों का पालन नहीं करने पर राहुल गांधी से यात्रा बंद करने की बात कहकर स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने देश की राजनीति में नई जंग छेड़ दी है। केंद्रीय मंत्री की इस संदर्भ में चिट्ठी सामने आने के बाद कांग्रेस और भाजपा नेताओं की ओर से शुरू हुई बयानबाजी ने कड़ाके की ठंड के बीच उत्तर भारत में सियासी पारा चढ़ा दिया है। कांग्रेस सीधे मोदी सरकार पर हमलावर हो गई है।
लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने साफ तौर पर कहा है कि भाजपा भारत जोड़ो यात्रा से डरी हुई है। स्वास्थ्य मंत्री की चिट्ठी मोदी सेना की हताश को साफ दर्शा रही है। उन्होंने सरकार से सवाल पूछे हैं कि मोदी गुजरात में मास्क पहनकर घर-घर प्रचार करने गए थे ? उनसे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाया गया ? स्वास्थ्य मंत्री को गुजरात में कोरोना के नियम क्यों याद नहीं आए ?
उधर, चीन में बढ़ते कोरोना के खतरे ने भारत की टेंशन भी बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से नए मामलों पर नजर रखने और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने के लिए कहा है। जांच से पता चलेगा कि देश में कोविड वायरस का कोई नया रूप (वेरिएंट) तो सामने नहीं आ रहा। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में दोनों नेताओं से दो टूक शब्दों में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करवाएं। मास्क-सैनिटाइजर का इस्तेमाल लागू किया जाए, अगर यह संभव न हो तो यात्रा को तत्काल बंद कर दें। फिलहाल चिट्ठी ने सियासत का पारा तो चढ़ा दिया है, मगर इसके बाद कोरोना के मामले में सरकार का कदम क्या होगा इस पर सबकी नजरें लग गई हैैं। हालांकि कांग्रेस को भेजी गई चिट्ठी इस बात का संकेत दे रही है कि केंद्र सरकार फिर से कोरोना के खिलाफ ऐक्शन मोड में आ रही है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का खतरे से इनकार

आज स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विशेषज्ञयों के दल ने फिलहाल भारत में कोरोना के खतरे से इनकार किया है। हालांकि जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन, अमेरिका जैसे देशों में कोविड के मामलों में बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने महामारी की स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान स्वास्थ्य, आयुष, औषधि विभाग और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक राजीव बहल, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल और टीकाकरण पर राष्ट्रीय  तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के अध्यक्ष एनएल अरोड़ा बैठक में मौजूद रहें।

सोनिया का सवाल- चीन की घुसपैठ पर चुप क्यों है सरकार

भारत व चीन की सेना के बीच तवांग में हुए टकराव पर सोनिया गांधी ने जताई चिंता

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत व चीन की सेना के बीच पिछले दिनों हुए टकराव पर कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने चिंता जताई है। पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद उन्होंने कांग्रेस व अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ संसद परिसर में राष्टï्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया। विपक्ष के नेताओं ने सरकार से मांग की कि चीन के साथ हुए टकराव पर संसद में चर्चा कराई जाए। सोनिया गांधी ने कहा कि सरकार चर्चा नहीं कराने के अडिय़ल रुख पर कायम है, जबकि जनता व सदन सीमा की असल स्थिति जानना चाहते हैं। सोनिया गांधी ने सवाल किया कि सरकार चीन के आक्रमण का आर्थिक पाबंदियां लगाकर जवाब क्यों नहीं दे रही है? उधर, सीपीपी की बैठक में सोनिया गांधी ने यह भी कहा कि देश की आर्थिक स्थिति निराशाजनक है, जबकि सरकार झूठा दावा कर रही है कि सब ठीक है।

Related Articles

Back to top button