गोरखपुर महोत्सव का आगाज आज से, पर्यटन मंत्री करेेंगे उदï्घाटन

गोरखपुर। गोरखपुर में आज यानी कि 11 जनवरी से गोरखपुर महोत्सव 2023 का आगाज होगा। महोत्सव का उद्घाटन पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह सिंह करेंगे। जबकि, 13 जनवरी को समापन के अवसर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद गोरखपुर महोत्सव में शामिल होंगे।
बुधवार से गोरखपुर में तीन दिनों तक बॉलीवुड सितारों की महफिल सजेगी। बॉलीवुड नाइट में आज पहले दिन सिंगर कैलाश खेर महोत्सव के मंच को अपने सुरों से सजाएंगे। जबकि, आखिरी दिन यानी कि 13 ?जनवरी को सोनू निगम के गानों पर गोरखपुर झूमेगा।
वहीं, बॉलीवुड नाइट में गायकों की लिस्ट में महोत्सव समिति ने दो और नाम जोड़ दिए हैं। इन कलाकारों की प्रस्तुति की तारीख और समय भी तय कर दिया है। ये नाम है अमन त्रिखा और असित त्रिपाठी के। अमन त्रिखा के गीतों को सुनने का अवसर महोत्सव के पहले दिन आज कैलाश खेर की प्रस्तुति से पहले मिलेगा। अमन एक घंटे तक महोत्सव के मंच को अपने सुरों से सजाएंगे।
असित त्रिपाठी अपने गीतों को लेकर महोत्सव के दूसरे दिन 12 जनवरी को भोजपुरी नाइट से ठीक पहले महोत्सव के मंच पर होंगे। उनकी प्रस्तुति के लिए भी एक घंटे की चलेगी। भोजपुरी नाइट के लिए मालिनी अवस्थी और भजन संध्या के लिए अग्निहोत्री बंधु के नाम पर मुहर भी पहले ही लग चुकी है। भोजपुरी नाइट 12 जनवरी व भजन संध्या 13 जनवरी की शाम आयोजित होगी।
महोत्सव के लिए चंपा देवी पार्क में पंडाल सजकर तैयार हो चुका है। अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस बार पंडाल में 2500 कुर्सियां लगाई जाएंगे, जिसमें बैठकर दर्शक महोत्सव के कार्यक्रम का लुत्फ उठा सकेंगे।
महोत्सव परिसर में 225 स्टाल लगाए जा रहे हैं। इनमें से 25 स्टाल फूड जोन के लिए रहेगा। शिल्प मेला के लिए 80 स्टाल, सरस मेला के लिए 30 स्टाल, बुक स्टाल के 30 स्टाल निर्धारित किए गए हैं। 50 स्टाल कामर्शियल होंगे, जिसे विभिन्न कंपनियों ने अपने प्रचार-प्रसार के लिए आवंटित कराया है। कृषि व उद्यान विभाग की अद्यतन उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए विभाग को 50 स्टाल दिए गए हैं।
गोरखपुर महोत्सव पहली बार इको टूरिज्म की थीम पर होने जा रहा है। इस बार यहां इको टूरिज्म, वाइल्डलाइफ और क्लाइमेटचेंज पर आधारित फिल्मों को दिखाया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन वन प्रभाग, शहीद अशफाक उल्ला खॉ प्राणी उद्यान एवं वन्यजीव एवं पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन ट्रस्ट की ओर से किया जा रहा है।
फिल्म फॉर ह्यूमैनिटी श्रृंखला के इस तीन दिवसीय फिल्मोत्सव में तीन बार ग्रीन आस्कर अवार्ड से सम्मानित फिल्म निर्माता और संरक्षणकर्ता माइक हरगोविंद पाण्डेय की फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी। इसके अलावा मुख्य कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल भी लगाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button