बीबीसी डाक्यूमेंट्री : फिर बाहर आया गुजरात दंगे का ‘जिन्न’

  • कांग्रेस ने कहा-अभी भी डरे हुए हैं नरेंद्र मोदी
  • सत्ता पक्ष ने बताया मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बीबीसी के गुजरात दंगे पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री को लेकर एक बार फिर बवाल मच गया है। ऐसा लगता है कि 2024 के चुनाव से पहले मोदी को फिर गोधरा कांड व गुजरात दंगे के सहारे घेरने की कवायद में कांग्रेस जुटेगी। बीबीसी के इस वृतचित्र ने दबे हुए मामले को फिर गरमा दिया है। हालांकि सत्ता पक्ष इसे मोदी के खिलाफ प्रोपेगंडा बता रहा है वहीं कांग्रेस ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी अभी भी डरे हुए हैं। गौरतलब हो कि ब्रिटेन के नेशनल ब्रॉडकास्टर बीबीसी ने 2002 के गुजरात दंगों के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यकाल को निशाना बनाते हुए दो-भागों की सीरीज प्रसारित की है। इस डॉक्यूमेंट्री को लेकर नाराजगी सामने आई और फिर कुछ चुनिंदा प्लेटफार्मों से इसे हटा दिया गया। भारतीय मूल के ब्रिटेन के नागरिकों ने इस सीरीज की निंदा की। प्रमुख यूके नागरिक लॉर्ड रामी रेंजर ने कहा कि बीबीसी ने एक अरब से अधिक भारतीयों को आहत किया है। बीबीसी की पक्षपाती रिपोर्टिंग की निंदा करते हुए रामी ने ट्वीट किया, बीबीसी आपने एक अरब से अधिक भारतीयों को बहुत आहत किया है। इससे लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रधानमंत्री , भारतीय पुलिस और भारतीय न्यायपालिका का अपमान किया गया है। हम दंगों और जानमाल के नुकसान की निंदा करते हैं और साथ ही आपकी पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग की निंदा करते हैं।

डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक करना कायरतापूर्ण : वेणुगोपाल

विवादित डॉक्यूमेंट्री पर अब देश की मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने भी प्रतिक्रिया दी है। पार्टी के महासचिव संगठन के सी वेणुगोपाल ने कहा कि 21 साल बाद 2002 के बारे में सच्चाई सामने आने से नरेंद्र मोदी अभी भी डरे हुए हैं। वेणुगोपाल ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री को ब्लॉक करना एक कायरतापूर्ण और अलोकतांत्रिक कार्य है। यह स्पष्ट रूप से मोदी के तानाशाही रवैये को दर्शाता है। टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि उन्होंने जो बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पोस्ट की थी, उसे उम्मीद के मुताबिक यूट्यूब से हटा दिया गया है। आगे कहा कि देखते हैं कि बीजेपी इसे और कितनी बार डिलीट करवाती है।

विदेश मंत्रालय ने बताया प्रोपेगेंडा

विदेश मंत्रालय ने भी बीबीसी की रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि यह पूरी तरह से पक्षपातपूर्ण है। केंद्र सरकार ने गुजरात दंगों पर ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कार्पोरेशन की डॉक्यूमेंट्री को प्रोपेगेंडा का हिस्सा बताया। सरकार ने कहा कि वह ऐसी फिल्म का महिमामंडन नहीं कर सकती। सरकार की ओर से कहा गया कि पीएम पर बीबीसी की डॉक्यूमेंटी दुष्प्रचार, पक्षपाती और औपनिवेशक मानसिकता को दर्शाती है और हम नहीं जानते कि इसके पीछे का एजेंडा क्या है? विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी पर हाल ही में प्रसारित बीबीसी डॉक्यूमेंट्री, दुष्प्रचार का हिस्सा है जो वर्ष 2002 के गुजरात दंगों के दौरान उनके नेतृत्व पर सवाल उठाती है।

बीबीसी की सफाई

उधर बीबीसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपनी विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री का बचाव किया। बीबीसी के एक प्रवक्ताा ने कहा कि यह एक गंभीरता से शोध की गई डॉक्यूमेंट्री है जिसमें अहम मुद्दों को उजागर करने की कोशिश की गई है। डॉक्यूमेंट्री पर उच्चतम संपादकीय मानकों के अनुसार गहन शोध किया गया था।

ब्रिटिश पीएम ने किया किनारा

ब्रिटिश संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बचाव करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋ षि सुनक ने खुद को बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री सीरीज से यह कहते हुए अलग कर लिया कि वे अपने भारतीय समकक्ष के बारे में किए गए चित्रण से सहमत नहीं हैं। सुनक ने यह टिप्पणी पाकिस्तानी मूल के सांसद इमरान हुसैन द्वारा ब्रिटिश संसद में विवादास्पद डॉक्यूमेंट्री पर उठाए गए सवाल पर की। ऋ षि सुनक ने बीबीसी की रिपोर्ट पर इमरान हुसैन के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस पर यूके सरकार की स्थिति स्पष्ट और लंबे समय से तय है, और इसमें कोई बदलाव नहीं है।

भारत जोड़ो यात्रा से पहले जम्मू में ब्लास्ट

  • पांच से अधिक लोग घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जम्मू। जम्मू के नरवाल इलाके में लगातार सीरियल ब्लास्ट हुए हैं। इसकी चपेट में आने से छह से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। धमाके की सूचना के बाद मौके पर एसएसपी समेत अन्य एजेंसियों के अधिकारी पहुंच गए हैं।
ज्ञात हो कि गणतंत्र दिवस और राहुल गांधी की यात्रा के चलते जम्मू संभाग में सुरक्षा कड़ी है। पुलिस ने पूरे इलाके को घेर लिया है। डीआईजी शक्ति पाठक ने भी पूरे इलाके का दौरा किया। एडीजी पुलिस मुकेश सिंह ने स्थानीय लोगों और पुलिस अधिकारियों से घटना की जानकारी ली। स्थानीय लोगों के मुताबिक नरवाल इलाके के ट्रांसपोर्ट नगर के यार्ड नंबर सात और नौ पर धमाके हुए। पुलिस मौके पर खड़े सभी वाहनों को वहां से हटवा रही है। बताया जा रहा है इलाके में कई जगहों पर बड़ी मात्रा में कबाड़ एकत्र किया गया है। इसके बीच में ही धमाके हुए हैं जिसकी चपेट में आने के कारण ही लोग जख्मी हुए हैं। एडीजी ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। धमाके के बाद पूरे इलाके में जांच जारी है।

लाल चौक पर यात्रा का विरोध

श्रीनगर। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के कश्मीर में दाखिल होते ही विरोध शुरू हो गया है। लाल चौक में स्थानीय युवाओं ने राहुल गांधी गो बैक के नारे लगाते हुए यात्रा के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रशासन से यात्रा पर पाबंदी लगाने की मांग की है। जम्मू में राहुल की यात्रा को दूसरा दिन है। यात्रा का समापन समारोह 30 जनवरी को शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम श्रीनगर में होगा। नेशनल कांफ्रेंस पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी भी भारत जोड़ो यात्रा का समर्थन कर रही है। नेकांध्यक्ष डा फारूक अब्दुल्ला वीरवार को भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत करने लखनपुर पहुंचे थे। लाल चौक प्रदर्शनकारियों में शामिल एक युवक ने कहा कि राहुल की ये यात्रा सिर्फ राजनीतिक ड्रामा है। यह आम हिंदुस्तानियों या हम कश्मीरियों के लिए नहीं है। कांग्रेस पूरी तरह खत्म हो रही है। उसे बचाने के लिए ही राहुल गांधी यात्रा निकाल रहे हैं। एक अन्य प्रदर्शनकारी ने कहा कि राहुल को यात्रा उस समय याद क्यों नहीं आई जब यहां चारों तरफ आतंकियों की बंदूक का राज था। निर्दोष लोग मारे जा रहे थे। कांग्रेस ने कई वर्ष केंद्र में हुकूमत की है।

Related Articles

Back to top button