होली से पहले जनता को महंगाई के रंग का एक और गिफ्ट, गैस सिलेंडर के दाम बढ़े

नई दिल्ली। होली से पहले तेल कंपनियों ने उपभोक्ताओं को तगड़ा झटका देते हुए गैस के दाम बढ़ा दिए हैं। कमर्शियल और घरेलू दोनों गैस सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। घरेलू गैस के दाम आठ महीने के बाद बढ़े हैं। घरेलू सिलेंडर के रेट में 50 रुपये का इजाफा किया गया है, वहीं कमर्शियल सिलेंडर के दाम 350 रुपये से अधिक बढ़े हैं।
आपको बता दें कि पिछले महीने गैस की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। कमर्शियल गैस सिलेंडर हाल के महीनों में लगातार सस्ता हो रहा था। जहां तक रसोई गैस की कीमतों का सवाल है, 6 जुलाई 2022 के बाद से ही घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम स्थिर थे। अब दो महीने के बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में एक साथ 350 रुपये की बढ़ोतरी हो गई है।
स्थानीय करों के कारण घरेलू रसोई गैस की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। खुदरा ईंधन विक्रेता हर महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करते हैं। सरकार रियायती दरों पर पात्र परिवारों को 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर उपलब्ध कराती है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर योजना के तहत उपभोक्ताओं को रियायती दर पर एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं। हालांकि सब्सिडी विदेशी मुद्रा दरों, कच्चे तेल की कीमतों जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है।

Related Articles

Back to top button