4 घंटे ठप रहा झांसी-प्रयागराज रूट पर रेल यातायात, मशक्कत के बाद हुआ बहाल

झांसी। झांसी में गुरुवार देर रात एक ट्रक रेलवे ट्रैक की रेलिंग तोड़ता हुआ पटरियों के बीचों-बीच पहुंच गया। ड्राइवर ने ट्रैक पर फंसे ट्रक को निकालने की कोशिश की। लेकिन, जब ट्रक नहीं निकला तो वह छोडक़र भाग गया। घटना के बाद रेलवे ट्रैक पर भीड़ लग गई। क्रांसिंग के गेटमैन ने तुरंत पूरी सूचना रेलवे कंट्रोल रूम में दी।
आनन-फानन में ट्रैक पर दोनों तरफ से आ रहीं ट्रेनों को रोक दिया गया। करीब 4 घंटे की मशक्कत के बाद झांसी-प्रयागराज रूट से ट्रक को हटाकर ट्रैक को दुरुस्त किया गया। फिर ट्रेनों को शुरू किया गया। यह पूरी घटना बबीना रोड पर हंसारी रेलवे क्रॉसिंग की है।
गेटमैन महेंद्र सिंह ने बताया, गुरुवार रात फाटक खुला था। ट्रैफिक चल रहा था। तभी झांसी की तरफ से एक ट्रक तेज रफ्तार में आया। पहले ट्रक सडक़ से नीचे कच्चे में जाकर एक चबूतरे से टकराया। इससे ट्रक का टायर फट गया। ट्रक की स्पीड इतनी तेज थी कि वो रुका नहीं और रेलिंग तोड़ते हुए करीब 20 फीट अंदर ट्रैक पर पहुंच गया। वहां पटरियों के बीच फंस गया। ड्राइवर ने निकालने की कोशिश की। ट्रक के पहिए फिसलते रहे। इसके बाद ड्राइवर ट्रक छोडक़र भाग गया। ड्राइवर को नशे में धुत बताया जा रहा है।
ट्रक के रेलवे ट्रैक पर फंसने से रेलवे में हडक़ंप मच गया। रेलवे के सीनियर अफसर तुरंत मौके पर पहुंचे। दो क्रेन मशीन को मंगाया गया। चूंकि, ट्रक में इंटरलाकिंग टाइल्स लोड थी। इसलिए, ट्रक नहीं निकल पाया। इसके बाद ट्रक को खाली किया गया। फिर ट्रक को रेलवे ट्रैक से हटाया गया।
ट्रक के हटाने के बाद रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया। रेलवे पटरी टेढ़ी हो गई। रेलवे कर्मचारियों ने क्रेन की मदद से रेलवे ट्रैक को दुरुस्त किया। फिर ट्रैक निरीक्षण यान कोच से जांच की गई। ओएचआई लाइन को भी चेक किया गया। जांच पड़ताल के बाद ट्रैक की रिपोर्ट भेजी गई। परमिशन मिलने के बाद देर रात 12 बजकर 30 मिनट पर महाकौशल एक्सप्रेस को ट्रैक से निकाला गया। इसके बाद धीरे-धीरे चारों ट्रेनों को चलाया गया।
झांसी मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि ट्रक के रेलवे ट्रैक पर फंसने से 4 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। इससे महाकौशल एक्सप्रेस, बुंदेलखंड एक्सप्रेस, उत्तर प्रदेश संपर्क क्रांति और बांदा-झांसी पैसेंजर ट्रेन प्रभावित हुई। देर रात ट्रैक को दुरुस्त कर रेलवे यातायात शुरू किया गया।

Related Articles

Back to top button