बिहार से लेकर दिल्ली तक सियासी घमासान

  • सिसोदिया पर ईडी का शिकंजा
  • लालू से सीबीआई कर रही है पूछताछ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कल राबड़ी देवी से पूछताछ के बाद सीबीआई आज पूर्व सीएम व राजद नेता लालू प्रसाद यादव के घर पहुंची। नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में यह पूछताछ हो रही है। अधिकारियों के अनुसार, पांच सीबीआई अधिकारियों का एक दल दो कार में सवार होकर मंगलवार को सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर पंडारा पार्क में मीसा भारती के आवास पर पहुंचा। उनसे पूछताछ दिन भर जारी रहेगी। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने इस मामले में आपराधिक षडयंत्र और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ पहले ही एक आरोपपत्र दाखिल कर दिया है और सभी आरोपियों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए सम्मन भेजा गया है। यह पूछताछ आगे की जांच के तौर पर की जा रही है जिसमें जांच एजेंसी धन के लेनदेन और वृहद साजिश का पता लगाने की कोशिश कर रही है। कल ही पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद को नोटिस जारी किया है। यह मामला लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री रहने के दौरान उनके परिवार को तोहफे में जमीन दे कर या जमीन बेचने के बदले में रेलवे में कथित तौर पर ‘ग्रूप-डी की नौकरी दिए जाने से संबंधित है।

सिसोदिया से तिहाड़ में ईडी का जवाब-तलब

दिल्ली शराब घोटाले में सीबीआई के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी मनीष सिसोदिया से पूछताछ की। इसके पहले ईडी सिसोदिया का बयान रिकॉर्ड करने के लिए राउज एवेन्यू कोर्ट से इजाजत मांगी। ईडी के अधिकारी दोपहर तक तिहाड़ पहुंचे।

जेल में खूंखार क्रिमिनल्स हैं सिसोदिया के पड़ोसी

51 साल के मनीष सिसोदिया को तिहाड़ की 1 नंबर जेल में वार्ड नंबर 9 में रखा गया है। यह सीनियर सिटीजन वार्ड है, जहां उन पर सीसीटीवी की निगरानी भी रहेगी। इसी वार्ड में कुछ खूंखार अपराधी भी सिसोदिया के पड़ोसी हैं। जेल अधिकारियों के मुताबिक आने वाले दिनों में सिसोदिया को अपनी सेल किसी दूसरे आरोपी के साथ शेयर करनी पड़ सकती है। पहले दिन सिसोदिया को जेल में एक स्पर्श किट दी गई है, जिसमें टूथपेस्ट, साबुन, टूथब्रश और रोजाना इस्तेमाल की जाने वाली चीजें शामिल हैं।

पापा को कुछ हुआ तो कि सी को नहीं छोड़ूंगी : रोहिणी आचार्य

लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य की प्रतिक्रिया आईं है। रोहिणी आचार्य ने ट्वीट कर लिखा कि, पापा को लगातार परेशान किया जा रहा है। अगर उन्हें कुछ हुआ तो मैं किसी को नहीं छोड़ूंगी। पापा को तंग कर रहे हैं यह ठीक बात नहीं है। यह सब याद रखा जाएगा। समय बलवान होता है, उसमें बड़ी ताकत होती है. यह याद रखना होगा। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा पापा को ये लोग तंग कर रहे हैं. अगर उनके तंग करने के कारण उन्हें जऱा भी परेशानी होगी तो दिल्ली की कुर्सी हिला देंगे। अब बर्दाश्त करने की सीमा जवाब दे रही है।

लालू प्रसाद जी व उनके परिवार को वर्षों से किया जा रहा है प्रताडि़त : प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक ट्वीट में कहा,‘‘जो विपक्षी नेता बीजेपी के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं, उन्हें ईडी-सीबीआई के जरिये प्रताडि़त किया जा रहा है। आज राबड़ी देवी जी को परेशान किया जा रहा है, लालू प्रसाद जी व उनके परिवार को वर्षों से प्रताडि़त किया जा रहा है, क्योंकि वे झुके नहीं। बीजेपी विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है।

जेल की कोठरी सिसोदिया के हौसले नहीं तोड़ पाएगी : केजरीवाल

केजरीवाल ने सिसोदिया को लेकर कहा-आज मैं चिंतित हूं तो देश के लिए, सिसोदिया या सत्येंद्र जैन के लिए नहीं। वे दोनों बहुत बहादुर हैं, देश के लिए जान भी दे सकते हैं। जेल की कोठरी सिसोदिया के हौसले नहीं तोड़ पाएगी। केजरीवाल ने कहा- मैंने तय किया है होली पर पूरा दिन देश के लिए ध्यान करूंगा। अगर आपको लग रहा है कि प्रधानमंत्री जी ठीक नहीं कर रहे हैं तो मेरी आपसे विनती है, होली मनाने के बाद थोड़़ी देर के लिए देश के लिए पूजा करना।

बीजेपी के विरोध का नतीजा है: तेजस्वी

लालू प्रसाद के बेटे एवं बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया कि सीबीआई की कार्रवाई उनके परिवार द्वारा भारतीय जनता पार्टी का लगातार किये जा रहे विरोध का नतीजा है। उन्होंने कहा कि यह जाहिर है कि जांच एजेंसियां बीजेपी के राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और उन लोगों की मदद कर रही है जो उस पार्टी (भाजपा) के साथ खड़ी है। उन्होंने यह भी दावा किया कि तत्कालीन रेल मंत्री के तौर पर किसी लाभ के एवज में नौकरी देने की उनके पिता के पास कोई शक्तियां नहीं थीं।

हैदराबाद के शराब कारोबारी पिल्लई गिरफ्तार

इसी केस में ईडी ने हैदराबाद के शराब कारोबारी अरुण रामचंद्र पिल्लई को गिरफ्तार कर लिया है। यह इस मामले में 11वीं गिरफ्तारी है। पिल्लई को लंबी पूछताछ के बाद सोमवार को तहत गिरफ्तार किया गया है। अरुण, शराब कारोबारियों के साउथ ग्रुप का हेड है। उसे लोकल कोर्ट में पेश किया जाएगा, जहां ईडी पूछताछ के लिए उसकी कस्टडी की मांग करेगी।

Related Articles

Back to top button