चार राज्यों में ईडी की ताबड़तोड़ छापेमारी से हडक़ंप

नई दिल्ली। लालू प्रसाद यादव से जुड़े लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में सीबीआई के बाद अब ईडी की टीम एक्शन में है। इसी केस में आज ईडी की टीम ने एक साथ तीन राज्यों में छापेमारी की। ईडी की टीम ने दिल्ली, बिहार और हरियाणा में यह छापेमारी की है। इस छापेमारी से आरजेडी सकते में है, क्योंकि बिहार में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के पटना स्थित न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी आवास पर भी ईडी की टीम पहुंची है। वहीं दिल्ली में लालू प्रसाद यादव की बेटियों के घर पर भी रेड चल रही है।
यही नहीं पटना में आरजेडी के पूर्व विधायक अबू दोजाना के 15 ठिकानों पर यह छापेमारी चल रही है, जबकि हरियाणा के गुरुग्राम में एक बिल्डर के ऑफिस में छापा पड़ा है। वहीं मनी लॉन्ड्रिंग केस को लेकर महाराष्ट्र में एनसीपी नेता हसन मुशरिफ के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी हुई है। कोल्हापुर और पुणे में ईडी की टीम मौजूद है। दरअसल, बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने हसन मुशरिफ पर 100 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोप लगाए थे। इसी को लेकर यह छापेमारी चल रही है।
मनी लॉन्ड्रिंग केस मे ही ईडी की टीम ने शिंदे गुटे के नेता रामदास कदम के भाई और ठाकरे गुट के नेता सदानंद कदम को हिरासत में लिया है।किरीट सोमैया ने खुद इसकी जानकारी दी। रामदास कदम शिंदे गुट के साथ हैं, जबकि उनके भाई सदानंद कदम ठाकरे गुट के साथ हैं।
लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से पूछताछ की थी। अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी पटना और फुलवारीशरीफ जैसे शहरों में आरजेडी से जुड़े कुछ नेताओं के परिसरों पर जा रही है।
अधिकारियों ने कहा कि यह मामला, लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री के पद पर रहने के दौरान उनके परिवार को तोहफे में जमीन प्राप्त होने या इसे बेचने के बदले में लोगों को रेलवे में कथित तौर पर नौकरी दिए जाने से संबंधित है। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने मामले में आपराधिक षड्यंत्र और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ एक आरोपपत्र दाखिल किया था और सभी आरोपियों को 15 मार्च को तलब किया गया है।
ईडी का मामला सीबीआई की इस शिकायत से आया है, जिसे धनशोधन रोकथाम अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किया गया है। हाल ही में इस मामले में लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी दोनों से सीबीआई ने पूछताछ की थी। वहीं ईडी की छापेमारी पर लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट कर लिखा, भाजपा सरकार का हिटलर शाही फरमान है, ईमान बेचने का पैगाम है, मगर झुकने को तैयार नहीं, बिहारी माटी को जो लालू-तेजस्वी लाल है।

Related Articles

Back to top button