कर्नाटक-हरियाणा में एच3एन2 से दो लोगों की मौत

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में इन्फ्लूएंजा का प्रकोप बढ़ रहा है। चिंता की बात ये है कि एच3एन2 वायरस से अबतक दो लोग मारे गए हैं। इस वायरस से एक मौत हरियाणा और एक मौत कर्नाटक में हुई है। देशभर में वायरस के 90 केस हैं। वहीं, एच1एन1 के 8 मामले अब तक रिपोर्ट हुए हैं। इन्फ्लूएंजा तीन तरह के होते हैं, जैसे एच1एन1, एच3एन2 और इन्फ्लूएंजा क्च जिसको यामा गाटा कहा जाता है। भारत में फिलहाल दो तरह के इन्फ्लूएंजा वायरस की मौजूदगी है।
देशभर में इन्फ्लुएंजा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इनमें ज्यादातर केस एच3एन2 के ही हैं। इस वायरस को हॉन्ग-कॉन्ग फ्लू भी कहा जाता है। आमतौर पर इन्फ्लुएंजा में खांसी, जुकाम, सांस लेने में दिक्कत होना और कफ जैसे शिकायतें हो सकती है। मरीजों ने गले में दर्द, शरीर दर्द और डायरिया जैसी शिकायतें भी की है।
हरियाणा में इन्फ्लुएंजा के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। यहां अस्पतालों में मरीजों की संख्या में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। यहां सरकार भी अब अलर्ट पर है और स्वास्थ्य विभाग ने यहां अधिकारियों को तैयार रहने कहा है। वहीं उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में भी इसके केस तेजी से बढ़ रहे हैं। आंध्र प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्री वेडाला रजनी ने बच्चों में लक्षण पाए जाने पर परिवार से उन्हें स्कूल न भेजने की अपील की है।
एक्सपर्ट बताते हैं कि पिछले 6 महीने में इन्फ्लुएंजा के केस 200 फीसदी बढ़े हैं। इसकी तीन मुख्य वजहें हैं। इनमें नवंबर से जनवरी महीने तक सर्दी का मौसम, वायु प्रदूषण और वायरल इन्फेक्शन का बढऩा शामिल है। एक्सपर्ट कहते हैं कि देश में कोरोना के केस कम हो रहे हैं, लेकिन खांसी-जुकाम और बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जो इन्फ्लुएंजा वायरस की वजह से हो रहा है।

Related Articles

Back to top button