केंद्र की भाजपा सरकार हिरण्यकश्यप की तरह: केजरीवाल

बोले-प्रह्लाद को कारागृह में डाल दिया, न तब रोक पाए न अब रोक पाएंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में जेल में बंद मनीष सिसोदिया को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और आम आदमी पार्टी (आप) एक-दूसरे पर हमलावर हैं। एक ओर जहां शुक्रवार सुबह भाजपा ने एक पोस्टर जारी कर सिसोदिया और जैन का एक पोस्टर जारी कर आप पर हमला किया। वहीं अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट कर केंद्र की भाजपा सरकार को इशारों-इशारों मे हिरण्यकश्यप कह दिया।
केजरीवाल ने आज ट्वीट किया, हिरण्यकश्यप अपने आपको भगवान मान बैठा था। उसने प्रह्लाद को ईश्वर की राह से रोकने के अनेक प्रयत्न किए, ज़ुल्म किए आज भी कुछ लोग अपने आपको भगवान मान बैठे हैं। देश और बच्चों की सेवा करने वाले प्रह्लाद को कारागृह में डाल दिया पर न प्रहलाद को वो तब रोक पाए थे, न अब रोक पाएंगे। प्रह्लाद को ईश्वर की राह से रोकने के अनेक प्रयत्न किये, ज़ुल्म किये। आज भी कुछ लोग अपने आपको भगवान मान बैठे हैं। देश और बच्चों की सेवा करने वाले प्रह्लाद को कारागृह में डाल दिया। पर न प्रहलाद को वो तब रोक पाये थे, न अब रोक पायेंगे।

भाजपा ने जारी किया था पोस्टर

गौरतलब है कि इससे पहले आज भाजपा ने मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का एक पोस्टर जारी कर उन्हें घोटालेबाज बताया है और केजरीवाल को उनका सरगना बताने की कोशिश की है। भाजपा ने पोस्टर ट्वीट करते हुए लिखा, मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र तो झांकी है, इनका सरगना केजरीवाल अभी बाकी है।

पंजाब में मान सरकार ने पेश किया बजट

चंडीगढ़। पंजाब विधानसभा में वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने बजट पेश किया। चीमा भगवंत मान सरकार का यह दूसरा बजट पेश कर रहे हैं। बजट में आप सरकार का स्वास्थ्य, शिक्षा कृषि व रोजगार पर फोकस है। चीमा ने कहा कि पंजाब सरकार का रंगीले पंजाब का सपना है। उनकी सरकार तीन करोड़ पंजाबियों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए काम कर रही है। मुख्यमंत्री भगवंत मान की अगुवाई में सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है। वित्त मंत्री ने राहत इंदौरी का शेर हमसे पहले भी मुसाफिर गुजरे होंगे, कम से कम राह के पत्थर तो हटा देते पढ़ते हुए पूर्ववर्ती सरकारों पर तंज कसा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार को हजारों करोड़ रुपये की बकाया राशि विरासत में मिली है। चीमा ने 1,96,462 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। यह पिछले वर्ष के मुकाबले 26 प्रतिशत अधिक है। विधानसभा चुनाव से पूर्व आम आदमी पार्टी ने महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये देने का वादा किया था। बजट में चीमा ने अभी तक इसका जिक्र नहीं किया है।

बीएसएफ की भर्तियों में अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पूर्व-अग्निवीरों के लिए बीएसएफ के भीतर रिक्तियों में 10 फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है। इसके साथ ही अग्निवीरों को ऊपरी आयु-सीमा मानदंडों में छूट दी जाएगी। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे अग्निवीर पहले बैच का हिस्सा हैं या बाद के बैचों का। गृह मंत्रालय ने छह मार्च को इस संबंध में घोषणा आदेश को मंजूरी देते हुए एक अधिसूचना भी जारी कर दी है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में घोषणा की गई है कि अग्निवीर भर्ती के पहले बैच से पास आउट होने वाले 25 फीसदी उम्मीदवारों को सीधे सेना में स्थायी नौकरी दी जाएगी। जबकि शेष 75 फीसदी अग्निवीर उम्मीदवारों को सेना की विभिन्न यूनिटों, पुलिस भर्ती, केंद्रीय सशस्त्र बलों आदि की नियुक्ति में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। अधिसूचना के अनुसार, शेष 75 फीसदी उम्मीदवारों जो अन्य सैन्य बलों में आवेदन करने के इच्छुक होंगे उन्हें इस अधिसूचना के तहत बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण के अलावा पहले बैच में सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु-सीमा नियम में पांच साल की छूट दी जाएगी।

उमेश पाल हत्याकांड: अतीक अहमद के नाबालिग बेटों के मामले में आज सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में उमेश पाल शूटआउट केस में नामजद माफिया अतीक अहमद के नाबालिग बेटों के मामले में आज सुनवाई होगी। प्रयागराज की सीजेएम कोर्ट में शाम 4 बजे इस मामले पर सुनवाई होगी।
प्रयागराज पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अतीक के दो नाबालिग बेटे एहजम और आबान 2 मार्च को घर के पास लावारिस हालत में टहलते हुए मिले थे। नाबालिग होने की वजह से उन्हें बाल संरक्षण गृह में दाखिल करा दिया गया था। अतीक अहमद की पत्नी शाइस्ता परवीन ने सीजेएम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर आरोप लगाया है कि उनके बेटे बाल संरक्षण गृह में नहीं हैं। सीजेएम कोर्ट ने इस बारे में प्रयागराज पुलिस और बाल संरक्षण गृह के अधीक्षक से रिपोर्ट तलब किया है। दोनों को आज कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करनी है।

खाई में गिरी कार, सेना के जवान सहित चार युवकों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिमला। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के अंतर्गत नेरवा में होली की खुशियां मातम में बदल गई। जहां चार घरों के चिराग एक साथ बुझ गए। जानकारी के अनुसार नेरवा में एक कार गहरी खाई में जा गिरी। हादसे की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने गाड़ी में सवार 4 युवकों को खाई से निकाला, लेकिन अस्पताल ले जाते समय रास्ते में ही चारों ने दम तोड़ दिया। यह गाड़ी नेरवा की ओर आ रही थी। सुबह लगभग 10:30 बजे यह गाड़ी केदी नेरवा मार्ग पर लगभग 200 मीटर खाई में जा गिरी है । इस गाड़ी दुर्घटना ग्रस्त में चार युवकों की नेरवा अस्पताल पहुंचने से पहले ही मृत्यु हो गई है।

इन्फ्लुएंजा से देश में दो की मौत, कर्नाटक-हरियाणा के थे मरीज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में एच-3एन-2 इन्फ्लूएंजा से पहली बार मौतों की खबर सामने आई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के सूत्रों के अनुसार हरियाणा और कर्नाटक में एन्फ्लुएंजा के मरीजों की मौत हुई है। देश में अभी तक एच-3एन-2 के 90 केस सामने आए हैं।
पिछले दो महीने से राजधानी दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी के बाद फ्लू के बढ़ते मामलों से लोगों में डर है, क्योंकि इससे जूझ रहे मरीजों में कोरोना जैसे ही लक्षण देखने को मिल रहे हैं। बीते कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों से कई ऐसे मरीज अस्पताल पहुंचे हैं, जो 10-12 दिनों से तेज बुखार के साथ खांसी से परेशान हैं। एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने देश में फैल रहे एच-3एन-2 इन्फ्लूएंजा से लोगों को सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह कोरोना के जैसी ही फैलता है। इससे बचने के लिए मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और बार-बार हाथ धोते रहें। बुजुर्गों और पहले से ही किसी बीमारी से परेशान लोगों को इससे ज्यादा परेशानी हो सकती है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने न्यूयॉर्क टाइम्स पर की टिप्पणी, कहा- आजादी के नाम पर प्रोपेगेंडा फैला रही विदेशी मीडिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुछ विदेशी अखबारों की आलोचना की है। उन्होंने अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क टाइम्स ने भारत को लेकर कुछ भी प्रकाशित करते हुए बहुत पहले ही अपने तटस्थता के दावों को छोड़ दिया है। अनुराग ने कश्मीर में प्रेस की आजादी पर न्यूयॉर्क टाइम्स के लेख को शरारती और काल्पनिक बताया है। उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट का मकसद भारत और उसके लोकतांत्रिक संस्थानों और मूल्यों के बारे में प्रोपेगेंडा फैलाना है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा, न्यूयॉर्क टाइम्स और कुछ अन्य एक ही मानसिकता वाली विदेशी मीडिया की तरफ से भारत और हमारे लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के बारे में झूठ फैलाया जा रहा है। ऐसा झूठ ज्यादा दिन नहीं चल सकता।
उन्होंने कहा कि कुछ विदेशी मीडिया पीएम मोदी और भारत के बारे में पिछले लंबे समय से झूठ फैलाने की कोशिश कर रही हैं। भारत में प्रेस की स्वतंत्रता मौलिक अधिकारों की तरह ही पवित्र है। उन्होंने कहा कि भारत में लोकतंत्र और हम लोग बहुत परिपक्व हैं। हमें ऐसे एजेंडे से चलने वाले मीडिया से लोकतंत्र का ग्रामर सीखने की जरूरत नहीं है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने कश्मीर में प्रेस की आजादी को लेकर जो झूठ फैलाया है, वो निंदनीय है। भारतीय ऐसी मानसिकता को अपना निर्णायक एजेंडा नहीं चलाने देंगे।

अब सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट के लिए प्लेटफॉर्म की होगी जवाबदेही

बेंगलुरू। केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया एक्ट 2023 की औपचारिक रूपरेखा पेश कर दी है। सरकार इंटरनेट मध्यस्थ के तौर पर काम करने वाले किसी भी थर्ड पार्टी को उनकी वेबसाइट पर की गई पोस्ट के लिए उत्तरदायी बनाने पर काम कर रही है। सरकार जल्द ही सेफ हार्बर नियम को हटाने पर विचार कर रही है। इसके लिए सरकार डिजिटल इंडिया बिल लाकर कानूनों को बदलने जा रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि सेफ हार्बर के पीछे तर्क यह था कि इंटरनेट प्लेटफॉर्म के पास कोई अन्य उपभोक्ता द्वारा बनाई गई सामग्री पर कोई शक्ति या नियंत्रण नहीं है। इसलिए उसे इस नियम के तहत सुरक्षा प्रदान की गई थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। सेफ हार्बर नियम इंटरनेट मध्यस्थों को प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा की गई सामग्री के खिलाफ कानूनी सुरक्षा प्रदान करता है। यह पुराने आईटी अधिनियम, 2000 का हिस्सा था। मंत्री ने कहा कि कानून एक सिद्धांत-आधारित नियम होने चाहिए।

Related Articles

Back to top button