बरकरार रहेगा मौसम का मिजाज, बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली। ाष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम की आंखमिचौली का सिलसिला जारी है. यहां कई राज्यों में बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी. हालांकि दिल्ली और नॉर्थ इंडिया के राज्यों में हुई बारिश ने तामपान में गिरावट ला दी है. जिसकी वजह से मौसम न केवल खुशनुमा हो गया है, बल्कि लोगों को अप्रैल के महीने में फरवरी जैसी ठंडक का एहसास हो रहा है. वो बात अलग है कि इस बार फरवरी में अप्रैल जैसी गर्मी पड़ी थी. बारिश के बाद टेंपरेचर में आई गिरावट के चलते लोगों को एकबार फिर गर्म कपड़ों में लिपटे हुए देखा गया. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभान के अनुसार दिल्ली में आज आंशिक बादल छाए रहेंगे, जबकि यूपी के कई जिलों में कल यानी 6 अप्रैल तक बारिश होने की संभावना है.
मौसम विभाग ने यूपी में होने वाली बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. नॉर्थ ईस्ट के राज्यों की बात करें तो यहां मौसम विभाग ने सिक्किम और वेस्ट बंगाल समेत कई राज्यों में बरिश और आंधी-तूफान की उम्मीद जताई है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि देश में अगले पांच दिनों तक गर्मी या लू चलने की कोई संभावना नहीं है. इन दिनों में मिनिमम और मैग्जीमम टेंपरेचर नॉर्मल बना रहेगा. महाराष्ट्र में 6 अप्रैल से शुरू होने वाली बारिश अगले कई दिनों तक जारी रहेगी. हालांकि यहां 7 अप्रैल को भारी बारिश की उम्मीद है, जबकि 8 व 9 अप्रैल को बारिश कम हो जाएगी. महाराष्ट्र के बाद पड़ोसी राज्य गुजरात में भी ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है.
मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार आज हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय, गिलगिट-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश पड़ सकती है.

Related Articles

Back to top button