यूपी में बिजली-स्वास्थ्य सेवाएं चरमराईं: अखिलेश

सपा सरकार के बनाए बिजली घर से मिल रही बिजली

  • बोले-बलिया में लू से मौतें दुर्भाग्यपूर्ण
  • लोकसभा सीटों के आधार पर मंथन शुरू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में व्यवस्था चरमरा गई है। लोग बिजली और स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली का शिकार हो रहे हैं। गर्मी और लू से प्रदेश में मौतें हो रही है पर सरकार बस वादे कर रही है। पूर्व सीएम ने कहा स्वास्थ्य सेवाएं ध्वस्त हैं और बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। भीषण गर्मी और लू से आम जनता बेहाल है। गर्मी और लू से बलिया जिला अस्पताल में 24 घंटे में 36 मौतें होना दुर्भाग्यपूर्ण है।
अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने छह साल के कार्यकाल में एक भी बिजलीघर नहीं बनाया और न ही एक यूनिट बिजली का उत्पादन बनाया। आज जो बिजली मिल रही है, वो समाजवादी पार्टी की सरकार के समय में बने पॉवर प्लांट के उत्पादन से ही मिल रही है।उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री हर दिन बड़-बड़े दावे करते हैं, लेकिन सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में आवश्यक दवाएं ही नहीं हैं। अब जब पूरा प्रदेश भीषण गर्मी और लू में तप रहा है, तब बिजली संकट होना सरकार की विफलता है। भाजपा सरकार बिजली संकट और स्वास्थ्य के क्षेत्र में पहले से तैयारियां करती तो आज जनता को गर्मी में नहीं उबलना पडृ़ता।
सपा ने चुप-चाप लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी अब तक अपने करीब 10-12 नेताओं को मैदान में उतारने का संकेत दे चुकी है। सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि पार्टी अगस्त-सितंबर तक सभी उम्मीदवार फाइनल कर देगी। पार्टी की जिलेवार बैठकों का भी मुख्य उद्देश्य यही फीडबैक लेना है कि संबंधित सीटों पर किस नेता का चयन कैसा रहेगा? इन बैठकों से पार्टी नेतृत्व स्थानीय स्तर पर उस नेता के पक्ष में अधिकतम संभव सहमति बनाने का प्रयास भी कर रहा है जो उनके लिहाज से जिताऊ हो सकता है। सिलसिलेवार कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर जिन जिलों में लगाए जा रहे हैं, वहीं ये बैठकें पार्टी मुख्यालय पर उस क्षेत्र विशेष के लोगों को बुलाकर भी हो रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा की मैनपुरी, कन्नौज, आजमगढ़ और फिरोजाबाद सीटें मुलायम परिवार के बीच ही रहेंगी। अलबत्ता इस लिहाज से बदायूं सीट को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। बदायूं से धर्मेंद्र यादव सांसद रह चुके हैं, पर वर्तमान में यहां से सपा के फायर ब्रांड नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा सांसद हैं। संघमित्रा भाजपा के टिकट पर जीती थीं। मुरादाबाद से उसके मौजूदा सांसद एसटी हसन ही आगामी चुनाव लड़ेंगे। बलिया, मऊ, लखीमपुर खीरी और डुमरियागंज में भी पार्टी नेतृत्व इशारा कर चुका है।

पूर्व मुख्य सचिव के निधन पर जताया दु:ख

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अखंड प्रताप सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव अखंड प्रताप सिंह का रविवार की सुबह दिल्ली में निधन हो गया। वह 79 वर्ष के थे। वर्ष 1967 बैच के आईएएस अधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव समेत तमाम महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दी थीं। उनकी पुत्री जूही सिंह वर्तमान में समाजवादी महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।

जल्द सभी टिकट होंगे फाइनल : शिवपाल

सूत्रों का यहां तक कहना है कि 10-12 सीटों पर नेताओं से औपचारिक रूप से लडऩे की तैयारी करने के लिए कह दिया गया है। इस बारे में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव ने कहा कि हम चुनाव की तैयारी कर रहे हैं। अगस्त-सितंबर तक अपने सभी टिकट फाइनल कर देंगे, ताकि उम्मीदवारों को तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

Related Articles

Back to top button