पुरानी पेंशन बहाली को लेकर सडक़ पर कर्मचारी

हुंकार रैली में दी सरकार को चेतावनी, केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर भी जुटे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर यूपी की योगी सरकार के खिलाफ राज्य कर्मचारियों ने बड़ी रैली की है। इस हुंकार रैली में राज्य कर्मियों के साथ केंद्रीय कर्मी व पेंशनर्स भी साथ आ गए हैं। मंगलवार को चारबाग रेलवे स्टेडियम में एक लाख कर्मचारी हुंकार रैली में जुटे। इसमें रेलवे, डाक, पीडब्लूडी, शिक्षा, विद्युत सहित तमाम विभागों के कर्मचारी भी शमिल हो रहे हैं।
ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन एआईआरएफ के महामंत्री शिवगोपाल मिश्र हुंकार रैली का नेतृत्व करेंगे। जनपदीय रथयात्रा के बाद पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मंच की प्रस्तावित हुंकार महारैली में प्रदेश भर से आ रहे कर्मचारियों के वाहनों के लिए तीन पार्किग स्थल बनाए है। पानी के साथ भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है। महारैली की व्यवस्थाओं की समीक्षा केन्द्र और राज्य कर्मचारी संगठन तीन स्तर पर कर रहे है। केन्द्र और राज्य कर्मचारी संगठनों ने इस रैली में एक लाख तक की संख्या में केन्द्र एवं राज्य कर्मचारियों का अनुमान है। इस महारैली के दौरान केन्द्र स्तर पर दिल्ली में किसी वृहद आन्दोलन की घोषणा होगी। राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष इं. हरिकिशोर तिवारी, उप्र प्रदेशीय प्रथिमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुशील पांडेय, योगेश त्यागी अध्यक्ष उ.प्र. जू. हा. स्कूल शिक्षक संघ,इं. राकेश त्यागी अध्यक्ष व जीएन सिंह महासचिव डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ, सुशील त्रिपाठी अध्यक्ष उप्र मिनीस्टिरियल कलेक्ट्रेट संघ आदि हुंकार रैली को सम्बोधित करेंगे।

सुरक्षाबलों ने किया कश्मीर में एक आतंकी ढेर

कुलगाम में मुठभेड़, पुलिस का एक जवान घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
श्रीनगर। कुलगाम जिले के हुवरा इलाके में देर रात मुठभेड़ शुरू हो गई है। ऑपरेशन के दौरान जम्मू कश्मीर पुलिस का एक जवान जख्मी हो गया। उसे उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। वहीं, एक आतंकी को सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया है। एक अधिकारी ने बताया कि हुवरा गांव में आतंकियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। पूरे इलाके को सुरक्षाबलों ने घेर लिया गया।
इसके बाद बाद संयुक्त तलाशी अभियान चलाया गया। जब सुरक्षाबल एक ठिकाने के पास पहुंचे तो उन पर फायरिंग शुरू हो गई। जवाबी कार्रवाई करते हुए सुरक्षाबलों ने एक ठिकाने को घेर लिया है। फायरिंग में जम्मू कश्मीर पुलिस का एक जवान घायल हो गया। उसे उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया है।
आतंकियों की तलाश से बड़े स्तर में अभियान चलाया गया। मौके पर अतिरिक्त सुरक्षाबलों को लगाया गया। ऑपरेशन के दौरान एक आतंकी को मार गिराया गया। उसके पास से हथियार और गोला-बारूद सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है। अभी सर्च ऑपरेशन जारी है। इससे पहले 25 जून को पुंछ एलओसी पर सेना ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम बनाते हुए तीन घुसपैठिए को मार गिराया।

सरकार और सुरक्षा एजेंसियों की कोशिश नाकाम

मणिपुर हिंसा रोकने के लिए सेना ने आम लोगों से मांगा समर्थन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मणिपुर। हिंसाग्रस्त राज्य मणिपुर में सरकार और सुरक्षा एजेंसियों की तमाम सख्तियों के बावजूद हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। खुद भारतीय सेना और सरकार की मानें तो हालात में कोई सुधार होता हुआ नहीं दिख रहा है। अब हिंसा को रोकने के लिए सेना ने आम लोगों से उनका साथ देने की अपील की है। भारतीय सेना ने हिंसा प्रभावित मणिपुर में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लोगों से उनके प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह किया है।
सेना ने कहा कि महिला कार्यकर्ता जानबूझकर पूर्वोत्तर राज्य में मार्गों को अवरुद्ध कर रही हैं और सुरक्षा बलों के अभियानों में हस्तक्षेप कर रही हैं। इसने ट्विटर पर ऐसे उदाहरणों को उजागर करते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसमें पिछले सप्ताह का गतिरोध भी शामिल है। जब सेना को – मणिपुर के इथम गांव में 1,200 लोगों की महिलाओं के नेतृत्व वाली भीड़ से घिरे होने के बाद -नागरिकों की जान बचाने के लिए 12 उग्रवादियों को छोडऩा पड़ा।

जानबूझकर मार्गों को अवरुद्ध कर रहीं महिला कार्यकर्ता

भारतीय सेना के स्पीयर कोर ने एक ट्वीट में कहा, मणिपुर में महिला कार्यकर्ता जानबूझकर मार्गों को अवरुद्ध कर रही हैं और सुरक्षा बलों के संचालन में हस्तक्षेप कर रही हैं। इस तरह का अनुचित हस्तक्षेप जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए गंभीर परिस्थितियों के दौरान सुरक्षा बलों द्वारा समय पर प्रतिक्रिया के लिए हानिकारक है, भारतीय सेना आबादी के सभी वर्गों से शांति बहाल करने के हमारे प्रयासों का समर्थन करने की अपील करती है।

कर्मचारियों को चेतावनी काम नहीं तो पैसा नहीं

वहीं दूसरी तरफ हिंसा के चलते सरकारी संस्थानों में कोई भी कर्मचारी काम पर नहीं लौटा है। अब ऐसे लोगों के खिलाफ सरकार सख्त हो गई है और उसने नो वर्क-नो पे का व्हिप जारी कर दिया है। अब से जो भी सरकारी कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर नहीं लौटता है सरकार उसको उस दिन का पैसा नहीं देगी, अगर तन्ख्वाह चाहिए तो आपको काम पर लौटना ही लौटना पड़ेगा। जानकारी के मुताबिक लगभग एक लाख से अधिक लोगों पर इस फैसले का असर पड़ेगा, क्योंकि इतने लोग हिंसा शुरू होने के बाद से काम पर वापस नहीं लौटे हैं।

पांच अक्टूबर से होगा क्रिकेट के महाकुंभ का आगाज

15 अक्टूबर को होगा भारत और पाक का महामुकाबला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आईसीसी ने मंगलवार को आईसीसी वनडे वल्र्ड कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। भारत इस पूरे टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा, जिसकी शुरुआत 5 अक्टूबर से होगी। वनडे वल्र्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा।
भारतीय टीम का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को चेन्नई में होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा। इस मैच में 1 लाख से ज्यादा दर्शक स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।

१२ शहरों में खेले जायेंगे विश्वकप के सभी मुकाबले

विश्व कप 2023 के सभी मुकाबले 12 शहरों पर खेले जाएंगे। इन शहरों में चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवंतपुरम, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, लखनऊ, दिल्ली, गुवाहाटी, कोलकाता और धर्मशाला का नाम शामिल है। इसके साथ ही ये माना जा रहा है कि टूर्नामेंट का पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। वल्र्ड कप के दौरान तीन मुकाबले हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पर खेले जाएंगे। मगर भारतीय टीम यहां अपना एक भी मैच नहीं खेलेगी। भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को चेन्नई में होगा।

लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में भारतीय पैकेजिंग संस्थान के साथ एम.ओ.यू. एवं जी.आई. पंजीकरण प्रमाण पत्रों का वितरण व गोबर से बायोगैस प्लांट का लोकार्पण किया, इस दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया।

Related Articles

Back to top button