मानसून में इन चीजों को खाने से कई बीमारियां रहेंगी दूर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मानसून न केवल गर्मी से राहत दिलाता है, बल्कि लोग इस मौसम कई तरह के व्यंजनों का आनंद लेते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से यह मौसम सही नहीं माना जाता है। अगर आप मानसून में स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में कुछ आयुर्वेदिक चीज़ों को शामिल कर सकते हैं। जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

नीम

भले ही नीम का स्वाद कड़वा होता है। इसमें माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो बारिश के मौसम में स्किन की देखभाल करने में मदद करते हैं। नीम के पत्ते में एंटिफंगल गुण पाए जाते हैं। आप नीम की चाय या नीम की पत्तियां भी चबा सकते हैं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे। नीम के बहुत-से अविश्वसनीय लाभ हैं, उनमें से सबसे खास है – यह कैंसर-कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। हर किसी के शरीर में कैंसर वाली कोशिकाएं होती हैं, लेकिन वे एक जगह नहीं होतीं, हर जगह बिखरी होती हैं।

लेमनग्रास

लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आप चाय में इसे शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी इम्युनिटी तेज होती है। मानसून के दौरान आम बीमारियों से बचाने में लेमनग्रास मदद कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में लेमन ग्रास अहम भूमिका निभा सकती है। इस बात की पुष्टि दो अलग-अलग शोध से होती है। लेमन ग्रास का सेवन अपच, गैस्ट्रिक की समस्या व पेट संबंधित अन्य परेशानियों से राहत दिलाने के साथ पेट की अंदरूनी दीवारों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है। साथ ही, पाचन को दुरुस्त करने में भी सहायक हो सकता है।

गिलोय

मानसून में आफ संक्रमण से बचना चाहते हैं, तो गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं या इसके पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। जो संक्रमण से लडऩे में मदद करता है। गिलोय में बुखार कम करने वाले गुण होते हैं। यह फ्लू जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा को विथानिया सोम्नीफेरा के नाम से भी जाना जाता है, इसमें इम्यून-मॉड्यूलेटिंग गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। मानसून की डाइट में आप अश्वगंधा जरूर शामिल करें। यह जादुई जड़ी बूटी मस्तिष्क को शांत करने, सूजन को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकती है। अश्वगंधा मानव शरीर को विभिन्न तरीकों से लाभ पहुंचाता है और आयुर्वेद में इस जड़ी-बूटी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है।

अदरक

अदरक में विटामिन-सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, एंटीवायरल और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। मानसून में आप अपनी डाइट में अदरक जरूर शामिल करें। आप अदरक की चाय, सूप या इसे सब्जी में शामिल कर खा सकते हैं। अगर आपको एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में दर्द हो रहा है तो अदरक के इस्तेमाल से इसमें राहत मिल सकती है। प्रतिदिन 2 ग्राम अदरक के सेवन मांसपेशियों के दर्द को कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button