वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत का ‘यशस्वी’ प्रदर्शन

अपने डेब्यू टेस्ट में यशस्वी जयसवाल ने लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
डोमिनिका। वेस्टइंडीज के खिलाफ डोमिनिका में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने अपना शिकंजा मजबूत कर लिया है। दो दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 312 रन है। लेकिन इस मैच को यादगार बनाया अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल ने। यशस्वी ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में शानदार शतक जमाकर कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं। वो अभी भी 143 रन बनाकर नाबाद खड़े हैं। यशस्वी ने कप्तान रोहित शर्मा के साथ मिलकर 229 रनों की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की। रोहित 104 रन बनाकर आउट हुए।
यशस्वी ने सैकड़ा लगाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के 17वें बल्लेबाज हैं। यशस्वी जयसवाल विदेश में पहली ही टेस्ट में शतक बनाने वाले पहले भारतीय सलामी बल्लेबाज भी बन गए हैं। तो वहीं यशस्वी डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के तीसरे ओपनर हैं। उनसे पहले शिखर धवन ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली और पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में ऐसा किया था। इतना ही नहीं वह वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू करते हुए शतक जडऩे वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। रोहित शर्मा ने 2013 में कोलकाता में 177 रन बनाए थे। वहीं, पृथ्वी शॉ ने राजकोट में 2013 में 134 रन बनाए थे।

तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

बता दें कि यशस्वी घरेलू क्रिकेट में 80.21 की दमदार औसत से टीम इंडिया में टेस्ट डेब्यू करने वाले तीसरे बल्लेबाज भी बने हैं। सचिन ने जब भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू किया था। उस समय उनका घरेलू क्रिकेट में 70.18 का औसत था। सबसे अधिक 88.37 के औसत के साथ घरेलू क्रिकेट में रन बनाने के बाद टेस्ट डेब्यू करने का रिकॉर्ड विनोद कांबली के नाम है।

इंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए हुुई सबसे बड़ी साझेदारी

रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की ओपनिंग जोड़ी वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक रन की साझेदारी करने वाली भारतीय जोड़ी बन गई। रोहित-यशस्वी ने मिलकर 229 रनों की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी की। दोनों ने सहवाग और संजय बांगर का रिकॉर्ड तोड़ा। बांगर और सहवाग की जोड़ी ने 2002 में मुंबई में 201 रन की साझेदारी की थी। सहवाग और जाफर ने 2006 में ग्रॉस आइसेल में 159 रन जोड़े थे। 1978 में सुनील गावस्कर और चेतन चौहान की जोड़ी ने मुंबई में 153 रन की साझेदारी की थी। वहीं, 1976 में गावस्कर और अंशुमान गायकवाड़ की जोड़ी ने किंगस्टन में 136 रन जोड़े थे।

Related Articles

Back to top button