दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर के समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी की बात करें तो यहां पर आज तेज बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को यहां के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में अगले 5-6 दिनों तक रुक-रुककर बारिश होने के आसार हैं। देश के अन्य राज्यों की बात करें तो ओडिशा के 12 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की वजह से स्कूलों को बंद कर दिया गया है। यहां के जिले सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बारगढ़, बोलनगीर, सोनपुर, संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, क्योंझर और बौध में तेज बारिश की चेतावनी दी गई है।
वहीं हिमाचल प्रदेश में बरसात का कहर जारी है। यहां बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक 194 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 34 लोग अब तक लापता हैं। आईएमडी ने 3 और 4 अगस्त को बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जैसे स्थानों पर भारी बरसात का अनुमान लगाया है। यहां के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। भारी बारिश का असर सब्जियों के दामों पर दिखाई दे रहा है। कई सब्जियों के रेट आसमान छू रहे हैं।
दिल्ली में मौसम इस सप्ताह सुहान रहने वाला है। मौसम विभाग ने यहां पर छह अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया है। वहीं यूपी की बात करें तो मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि लखनऊ और आसपास के जिलों में छह अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। मौसम विभाग ने गुरुवार से शुक्रवार को हमीरपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा और आसपास के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।
वहीं प्रयागराज, आगरा, औरैया, इटाव, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली और उन्नाव सहित कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में हवा का कम दबाव बना हुआ है। इसकी ट्रफ लाइन पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर पूर्व की ओर सक्रिय हो गई है।

Related Articles

Back to top button