त्रिपुरा में हिजाब को लेकर बवाल, भीड़ ने 10वीं के छात्र को पीटा

नई दिल्ली। कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब को लेकर विवाद अब त्रिपुरा तक पहुंच गया है। त्रिपुरा के एक सरकारी स्कूल में पढऩे वाले 10वीं कक्षा के एक लडक़े पर भीड़ ने कथित तौर पर हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छात्र ने हिजाब पहने मुस्लिम लड़कियों को कक्षाओं में जाने से रोकने पर आपत्ति जताई थी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, छात्र की पहचान इलियास सरकार सुमन के रूप में हुई है, जिसे कुछ लोगों ने उसकी कक्षा से बाहर खींच लिया और पूरे स्कूल के सामने पीटा, लेकिन कोई भी शिक्षक या प्रधानाध्यापक लडक़े के बचाव में नहीं आया। हालांकि पुलिस की तरफ से मामले में किसी भी तरह के धार्मिक एंगल की बात से इनकार किया गया है। घटना त्रिपुरा के सिपाहीजला जनपद की है।
कर्नाटक हिजाब विवाद की पुनरावृत्ति में, मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनने को लेकर कोरोइमुरा हायर सेकेंडरी स्कूल के हिंदू और मुस्लिम छात्रों के बीच बहस होने के बाद यह घटना हुई। घटना के बाद सिपाहीजला जिले के बिशालगढ़ उपखंड क्षेत्र में कथित तौर पर तनाव है। घटना सामने आने के बाद स्थानीय लोग सडक़ों पर उतर आए। एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कुछ मुस्लिम छात्राओं को हिजाब न पहनने और ‘उचित’ वर्दी में स्कूल जाने के लिए कहने के बाद इलियास कथित तौर पर स्कूल प्रिंसिपल के कार्यालय में तोडफ़ोड़ करने वाले छात्रों के एक समूह में शामिल हो गया। इसके बाद स्कूल के बाहर भीड़ जमा हो गई और किशोर पर हमला कर दिया, जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया।
पुलिस ने अपने बयान में कहा कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और आगे की जांच की जा रही है। ये स्पष्ट किया जाता है कि घटना किसी भी प्रकार से किसी धार्मिक मसले से संबंधित नहीं है। बयान में आगे लोगों से शांति बनाए रखने और किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न देने को कहा गया है। साथ ही अफवाहबाजों के खिलाफ केस दर्ज करने और सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Related Articles

Back to top button