यूपी में स्टेट एडवेंचर घोषित हो सांड युद्ध: अखिलेश

  • कसा तंज-चेतावनी जारी करें, सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य की नहीं
  • सपा ने उठाया विस में छुट्टा जानवरों का मुद्दा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर फर्रुखाबाद में सांडों की लड़ाई का फोटो साझा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में सांड युद्ध दर्शन को अब स्टेट एडवेंचर (राज्य साहसिक खेल) घोषित कर देना चाहिए। साथ में यह चेतावनी भी जारी की जाए कि लोगों की जान की सुरक्षा की राज्य की कोई जिम्मेदारी नहीं है। यहां बता दें कि अखिलेश इन दिनों रोज ही सांड समाचार के तहत छुट्टा पशुओं की समस्याओं को उठा रहे हैं। सपा का एक प्रतिनिधमंडल 10 अगस्त को कुशीनगर जाएगा।
कुशीनगर के विधानसभा क्षेत्र हाटा के खागी मंडेरवा में कमलेश सिंह सैंथवार की गोली मारकर की गई हत्या की सही जानकारी और पीडि़त परिवार से मिलने के लिए 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पहुंचेगा। प्रतिनिधिमंडल में किसान सिंह सैंथवार, डॉ. मोहसिन, अशोक सिंह कुशवाहा आदि नेता शामिल रहेंगे। विधान परिषद में किसानों के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही की ओर से दिए गए जवाब से असंतुष्ट सपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया। इस पर सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने कहा कि विपक्षी सदस्य सदन बाधित करने का बहाना गढ़ रहे हैं। सदन को अनायास रोकना ठीक नहीं है। इसलिए सदन की कार्यवाही नहीं रूकेगी। सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद बसपा के सदस्य भीमराव अंबेडकर के नकली देशी शराब से संबंधित जवाब आबकारी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने दिया। उन्होंने नकली शराब रोकने के संबंध में की गई कार्यवाही का विवरण दिया। इसके बाद सपा के डा. मान सिंह यादव के किसानों की आय बढ़ाने संबंधित सवाल का जवाब देते हुए कृषि राज्यमंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस बीच स्वामी प्रसाद मौर्य ने रवि सीजन में गेंहू खरीद केंद्रों की संख्या जाननी चाही, जिस पर कृषि मंत्री ने कहा कि खरीद भरपूर हुई है। इसी बीच सपा के नरेश उत्तम ने छुट्टा जानवरों का मुद्दा उठाया तो कृषि मंत्री ने बताया कि 13 लाख से ज्यादा गोवंश संरक्षित किए गए हैं। ताकि किसानों की फसल का नुकसान न हो। इस पर सपा सदस्य संतुष्ट नहीं हुए। वे आलू खरीद और गन्ना खरीद के मुद्दे पर भी चर्चा की मांग करने लगे, जिसे पीठ ने इनकार कर दिया। इससे आक्रोशित सपा सदस्यों ने सदन का बहर्गिमन कर दिया।

अहंकार का कोई इलाज नहीं

सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी के यादव जाति को लेकर दिए गए विवादित बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि उन शक्तिहीन बेबस मंत्रियों की व्यक्तिगत टिप्पणी पर क्या जवाब देना, सरकार में जिनकी कोई गिनती तक नहीं है। हमारी तो यही प्रार्थना है कि बेचारगी से त्रस्त ऐसे मंत्रीजी को भगवान सन्मति दे। यदि अहंकार से मतिभंग होने का कोई उपचार होता तो हम उसके लिए भी सच्चे मन से प्रार्थना करते। गन्ना एवं चीनी विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने सोमवार को छुट्टा पशुओं से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा था कि अखिलेश यादव अपनी असलियत से भटक रहे हैं।

Related Articles

Back to top button