सावन के महीने में घूमें महादेव की नगरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सावन का महीना चल रहा है। सावन में भोलेनाथ की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है, ऐसे में लोग महादेव के दर्शन करने के लिए मंदिरों और शिवालयों में जा रहे हैं। अगर बात करें महादेव की नगरी काशी की तो वाराणसी में महादेव के काफी सदियों पुराने मंदिर हैं, जिस वजह से लोग दूर-दूर से वहां दर्शन के लिए आते हैं। ना सिर्फ देशवासी बल्कि विदेशों के भी लोग भोलेनाथ की नगरी घूमने आते हैं। दरअसल, आप आसानी से वीकेंड में वाराणसी जाने का प्लान बना सकते हैं।

तंग गलियों में पैदल जाएं

बनारस की तंग गलियां अपने आप में काफी अलग हैं। ऐसे में आप कैब या गाड़ी को छोड़ कर पैदल ही बनारस की गलियों में घूमें। यहां के लोगों से बातचीत करें।

गंगा आरती जरूर देखें

अगर आप महादेव की नगरी काशी घूमने जा रहे हैं तो गंगा आरती को अपनी प्राथमिकता में शामिल करें। गंगा आरती को देखकर आप भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। अगर आप पारंपरिक तरह से गंगा आरती देखना चाहते हैं तो अस्सी घाट पहुंच जाएं।

नाव से घूमें घाट

नावों से घाट घूमने जरूर निकलें। अगर आप रात के समय घाटों का शानदार नजारा देखना चाहते हैं तो नाव से बनारस के सभी घाट घूम सकते हैं।

लस्सी का उठाएं लुत्फ

मिट्टी के कुल्लड़ में मिलने वाली लस्सी का स्वाद ही कुछ और है। ऐसे में बनारस जाकर गाढ़ी लस्सी और मोटी मलाई की परत आपके मुंह के स्वाद को दोगुना कर देगी।

अंत में खाएं बनारस पान

वो गाना तो आपने सुना ही होगा, खइके पान बनारस वाला। तो बस अपनी बनारस की ट्रिप को बनारसी पान खाकर अंत कीजिए।

लें स्ट्रीट फूड का आनंद

बनारस का खाना काफी ज्यादा चर्चित है। ऐसे में आप वाराणसी की सडक़ों पर मिलने वाले कचौड़ी-सब्जी और रबड़ी-जलेबी का आनंद जरूर लें।

Related Articles

Back to top button