सदन में मोदी पर बरसे खरगे, बोले, भगवान नहीं हैं प्रधानमंत्री

  • अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का तीसरा दिन
  • लोकसभा में बहस जारी, राज्यसभा में हंगामा
  • सीतारमण ने विपक्ष पर किया हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मोदी सरकार के खिलाफ चल रहे अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा के तीसरे दिन भी आज सत्ता पक्ष व विपक्ष में तीखी बहस जा रही है। विपक्षी दलों ने कार्यस्थगन प्रस्ताव (नियम 267) के तहत चर्चा आरंभ कराने की अपनी जिद से पीछे हटते हुए नियम 167 के अंतर्गत चर्चा शुरु कराने का प्रस्ताव दिया और मांग की कि प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी सदन में मौजूद हों। हालांकि सत्ता पक्ष इसके लिए तैयार नहीं दिखा। वहीं हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
उधर लोकसभा में वित्त मंत्री ने कांग्रेस में जमकर हमला बोला उन्होंने कहा कि यूपीए ने देश को पीछे धकेल दिया। उधर पर विपक्ष के नेता खडग़े ने कहा कि गोयल से विपक्षी नेताओं की मुलाकात हुई थी उसके बाद चर्चा की गई। बता दें कि चर्चा के अंत में आज शाम पीएम मोदी विपक्ष के सवालों का जवाब देंगे, जिसके बाद अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। 26 जुलाई को विपक्ष सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ने मंजूर कर लिया था और बहस के लिए 8 से 10 अगस्त का समय तय किया था। विपक्ष की तरफ से गौरव गोगोई लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आए। चर्चा की शुरुआत करते हुए उन्होंने सरकार और पीएम मोदी से तीन सवाल पूछे,उम्मीद की जा रही है कि पीएम मोदी आज लोकसभा में इन सवालों के जवाब देंगे।
बुधवार को राहुल गांधी ने चर्चा की शुरुआत करते हुए मणिपुर दौरे का जिक्र करते हुए वहां के लोगों की आपबीती सुनाई और सरकार पर तीखे हमले बोले थे। अब तक की बहस में विपक्ष की तरफ से मणिपुर के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश हुई है। विपक्ष की तरफ से गौरव गोगोई, राहुल गांधी, ललन सिंह जैसे नेता अपना पक्ष रख चुके हैं जबकि सरकार की तरफ से निशिकांत दुबे, किरेन रिजेजू, स्मृति ईरानी और खुद गृह मंत्री अमित शाह पक्ष रख चुके हैं. आज विपक्ष की ओर से अधीर रंजन चौधरी, शशि थरूर पक्ष रखेंगे।

पीएम परमात्मा नहीं, उनके आने से क्या होने वाला है : खरगे

संसद के मानसून सत्र के बीच अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। खडग़े ने कहा कि प्रधानमंत्री के आने से क्या होने वाला है? क्या परमात्मा है वो? वे कोई भगवान नहीं हैं। उन्होंने कहा, ‘‘वे (सत्ता पक्ष) चाहते थे कि नियम 176 के तहत चर्चा हो जबकि हम नियम 267 के तहत चर्चा चाहते हैं। बीच का रास्ता निकालने के लिए हमने नियम 167 के तहत चर्चा कराने का प्रस्ताव दिया।’’ खरगे ने कहा, ‘‘अब इसमें दिक्तत क्या है। नियम 167 के तहत चर्चा होने दें। प्रधानमंत्री को आने दो। हम अपना विषय रखेंगे।’’ इसी समय सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हंगामा और शोरगुल आरंभ कर दिया। हंगामा होता देख, खरगे ने सत्ता पक्ष के सदस्यों से कहा, ‘‘ वह परमात्मा हैं क्या…? कोई भगवान तो नहीं हैं…।’’

आज जवाब देंगे पीएम मोदी

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार के खिलाफ विपक्षी दलों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज (10 अगस्त) लोकसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। पीएमओ ने गुरुवार को ट्वीट किया, पीएम आज शाम 4:00 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार (9 अगस्त) को निचले सदन को सूचित किया, अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देने के लिए पीएम कल सदन में मौजूद रहेंगे। सदन स्थगित होने से ठीक पहले केंद्रीय मंत्री ने इसकी पुष्टि की।

आप सपने दिखाते हैं, हम सपने साकार करते हैं : सीतारमण

लोकसभा में तीसरे दिन चर्चा की शुरुआत करते हुए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया मंदी का सामना कर रही है, वहीं भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। आम लोगों के लिए सरकार कई योजनाएं लाई। 6 दशकों से गरीब हटाओ, सुनते रहे, लेकिन क्या सचमुच गरीबी हटी क्या? यूपीए सरकार में गरीबी नहीं हटी, लेकिन हमारी सरकार के कार्यकाल में गरीब हटी। पीएम की नीतियों की वजह से हम आगे बढ़़े। आम लोगों के लिए कई योजनाएं शुरू की गईं। आप सपने दिखाते हैं, हम जनता के सपने साकार करते हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बनेगा, मिलेगा जैसे शब्द अब प्रचलन में नहीं हैं। आजकल लोग क्या उपयोग कर रहे हैं? बन गया, मिल गया, आ गया. यूपीए के कार्यकाल के दौरान लोग कहते थे बिजली आएगी, अब लोग कहते हैं बिजली आ गई। उन्होंने कहा गैस कनेक्शन मिलेगा, अब गैस कनेक्शन मिल गया…उन्होंने कहा एयरपोर्ट बनेगा, अब एयरपोर्ट बन गया।

पहलवानों के यौन उत्पीडऩ के आरोपों पर भी कुछ बोलतीं स्मृति : मोइत्रा

फ्लाइंग किस विवाद पर गुरुवार (10 अगस्त) को तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि जब भारतीय जनता पार्टी के सांसद पर हमारी पहलवानों के साथ यौन उत्पीडऩ के आरोप लगे तब केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कुछ नहीं बोलीं और अब फ्लाइंग किस की बात कर रही हैं। बुधवार को स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर गंभीर आरोप लगाया कि संसद से जाते समय उन्होंने फ्लाइंग किस का इशारा किया, जबकि उस समय महिला सांसद भी बैठी थीं। इसके बाद कई महिला बीजेपी सांसदों ने राहुल के खिलाफ शिकायत भी दर्ज की। अब इस मुद्दे पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच नया विवाद शुरू हो गया है जहां बीजेपी राहुल गांधी पर हमलवार है तो वहीं कई विपक्षी सांसद राहुल के समर्थन में आ गए हैं। महुआ मोइत्रा ने कहा, कि जब बीजेपी सांसद पर हमारी चैंपियन रेस्लर्स के साथ यौन उत्पीडऩ के आरोप लगे तब केंद्रीय महिला एंव बाल विकास मंत्री ने कुछ नहीं कहा।अब वह फ्लाइंग किस की बात कर रही हैं।

Related Articles

Back to top button