ये है दुनिया की सबसे जहरीली मछली

इस मछली को सिर्फ छू लेने से इंसान की हो सकती है मौत

दुनिया में कई सी फूड लवर्स हैं। इन लोगों को समुद्री जीव खाने में काफी पसंद होते हैं। सी फूड में मछलियां, केंकड़े, स्नेल आदि शामिल है। मछली की भी कई वेरायटी होती है। हर इंसान अपने टेस्ट के अनुसार मछलियां खाना पसंद करता है। किसी को रेहू पसंद है तो कोई कतला। लेकिन क्या आप जानते हैं कि समुद्र की दुनिया में एक ऐसी मछली भी पाई जाती है जो बेहद जहरीली होती है। इस मछली को सिर्फ छू लेने से इंसान की मौत हो सकती है।
जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे जहरीली मछली की। इसका नाम है स्टोन फिश। इस मछली को ये नाम उसके लुक के कारण मिला है। इसका आकार किसी पत्थर जैसा होता है। अगर इसे छू लिया जाए तो इंसान की मौत हो सकती है। अपनी इस खासियत की वजह से ये अपने दुश्मनों से बचा रहता है। ऐसे में मछुआरों को इस बात की सलाह दी जाती है कि अगर ये मछली उन्हें नजर आए तो तुरंत इससे दूर भाग जाना चाहिए।
दुनिया की सबसे खतरनाक स्टोन फिश हर कहीं नहीं पाई जाती। ये ज्यादातर मकर रेखा के पास समुद्र में पाई जाती है। देखने में ये किसी पत्थर सी नजर आती है। इस कारण लोग इसे आसानी से देख नहीं पाते और इसका शिकार बन जाते हैं। जैसे ही इसके संपर्क में कोई जीव आता है, इसकी बॉडी से निकले जहर के असर से मारा जाता है। कोई भी जीव जब इसके ऊपर अपना पैर रखता है, तो स्टोन फिश की बॉडी से न्यूरोटोक्सिन नाम का जहर निकलता है। इसी से लोगों की मौत हो जाती है।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर किसी इंसान का कोई बॉडी पार्ट इस मछली के जहर की चपेट में आ गया है तो उससे बचाव का सिर्फ एक ही तरीका है। जिस पार्ट का इस जहर से संपर्क हुआ है, उसे काटना पड़ता है। इसे दुनिया की सबसे खतरनाक मछली कहने का एक और कारण है। ये बेहद स्पीड से जहर छोड़ती है। इसे छूने के मात्र 0.5 सेकंड के अंदर ही ये जहर रिलीज करती है। साथ ही अगर किसी शहर के पीने के पानी में इस मछली की जहर का एक भी बूँद मिला दिया जाए, तो सारे शहर के लोगों की मौत हो सकती है।

 

Related Articles

Back to top button