कुत्तों का हमला खतरा बनता जा रहा है… गाजियाबाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट की बड़ी टिप्पणी

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले के विजयनगर थाना क्षेत्र की चरण सिंह कॉलोनी में 14 वर्षीय एक किशोर की एक पालतू कुत्ते के काटने और उसके बाद उसकी मौत का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सोमवार को कुत्ते के काटने और किशोर की मौत का मामला सुप्रीम कोर्ट में मेंशन किया गया। एक वकील ने सीजेआई पीठ से कहा कि कृपया इस मुद्दे पर स्वत: संज्ञान लें। सीजेआई ने कहा हम देखते हैं। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कुत्तों का हमला एक खतरा बनता जा रहा है। एसजी ने कहा कि पिता-पुत्र का वीडियो बहुत ह्रदयविदारक था। बहुत ही पीड़ा देने वाला था। इस दौरान वकील कुणाल चटर्जी घायल हाथ के साथ सामने आए। उन्हें कुत्ते ने हाल ही में काटा था।
इस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई ने पूछा क्या हुआ था? वकील कुणाल चटर्जी ने कहा कि 5 कुत्ते मुझ पर टूट पड़े थे। सीजेआई ने कहा कि यदि आपको चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है तो मैं रजिस्ट्री से इस पर गौर करने के लिए कह सकता हूं। जस्टिस पीएस नरसिम्हा ने कहा कि यह एक खतरा बनता जा रहा है। एसजी ने कहा कि यूपी में एक मामला था। एक लडक़े को कुत्ते ने काट लिया। उसे रेबीज हो गय। उसे अपने पिता की गोद में मरते हुए देखा गया।
सीजेआई ने कहा कि मेरा लॉ क्लर्क अपनी कार पार्क कर रहा था और उस पर भी कुत्ते ने हमला किया। एसजी ने कहा कि हां, एक छोटे बच्चे पर भी हमला किया गया और उसे मार दिया। एसजी ने कहा कि डॉक्टर और पिता पूरी तरह असहाय थे। बता दें कि कुत्ते काटने से मौत के मामले में पुलिस ने पहले मामला दर्ज किया था। मृत किशोर के परिवार के सदस्यों का कहना था कि आठवीं कक्षा के छात्र शहवाज को एक कुत्ते ने डेढ़ महीने पहले काटा था, लेकिन वह डर गया था और उसने यह बात अपने मां-पिता को नहीं बताई थी। उसके बाद यह बीमार हो गया। बाद में चिकित्सा के दौरान पता चला था कि उसे रेबीज का संक्रमण हो गया था। पूछताछ पर उसने स्वीकार किया कि पड़ोसी महिला के एक कुत्ते ने उसे काटा था।
आरोप है कि परिजन जब उसे सरकारी अस्पताल में चिकित्सा के लिए ले गए थे, तो उसका इलाज नहीं हुआ था। बाद में बुलंदशहर में वैद्य ने उसका इलाज किया, लेकिन अंतत: उसकी जान नहीं बची और पिछले सोमवार को उसकी मौत हो गई थी। मौत के बाद हालांकि कोतवाली पुलिस ने कुत्ते के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर कानूनी कार्रवाई शुरू की है। बता दें कि देश में कुत्तों के काटे जाने के मामले में तेजी से इजाफा हुआ है। हाल में आवारा कुत्तों के काटने के कई मामले आये हैं। घूमते आवारा कुत्ते और पालतू कुत्ते सडक़-गलियों में कभी भी किसी को काट लेते हैं। गाजियाबाद में किशोर की मौत के बाद अब यह मामला तूल पकड़ते जा रहा है।

Related Articles

Back to top button