‘ना करूंगा, ना करने दूंगाज्’, बाइडेन के बहाने कांग्रेस का प्रधानमंत्री मोदी पर हमला

नई दिल्ली। वियतनाम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बयान के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से स्वतंत्र प्रेस और मानवाधिकारों के बारे में बात की थी। जयराम रमेश ने बाइडेन के बहाने कांग्रेस ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करने को लेकर कहा-‘ना करूंगा, ना करने दूंगा।’ बता दें कि जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी भारत यात्रा के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम पहुंचे थे और वहां पर प्रेस की स्वतंत्रता और मानवाधिकार को लेकर बयान दिया था।
वियतनाम में बाइडेन के संबोधन का जिक्र करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मानवाधिकारों और स्वतंत्र प्रेस के बारे में बात की थी। जयराम रमेश ने कहा, पीएम मोदी मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से कह रहे हैं – ना प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा, ना करने दूंगा (प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेंगे, आपको करने भी नहीं देंगे)।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने वियतनाम में वही बातें कह रहे हैं जो उन्होंने भारत में मोदी के सामने कही थी। उन्होंने मानवाधिकारों, नागरिक समाज की भूमिका और स्वतंत्र प्रेस का सम्मान करने की बात कही थी।
जयराम रमेश का ट्वीट जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के बाद वियतनाम की आधिकारिक यात्रा पर आए बाइडेन के उस बयान के बाद बाद आया, जिसमें उन्होंने कहा, और जैसा कि मैं हमेशा करता हूं, मैंने मानवाधिकारों के सम्मान, स्वतंत्र प्रेस, नागरिक समाज की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके महत्व को उठाया है। मोदी के साथ एक मजबूत और समृद्ध देश का निर्माण को लेकर हमने कई महत्वपूर्ण काम किए हैं।
बता दें कि इसके पहले शुक्रवार को जयराम रमेश ने आरोप लगाया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की टीम को जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करने और पीएम नरेंद्र मोदी के साथ उनकी मुलाकात के बारे में सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी गई थी।कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा है कि राष्ट्रपति बाइडेन की टीम का कहना है कि कई अनुरोधों के बावजूद भारत बाइडेन और पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की इजाजत नहीं दी थी।बाइडेन भारत के दौरे के बाद वियतनाम गए थे। वहां पर उन्होंने संवाददाताओं के सवाल का जवाब दिया था। अब उसी जवाब के बहाने कांग्रेस ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि यहां मोदी की शैली का लोकतंत्र चल रहा है।
बता दें कि प्रोटोकॉल के तहत नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकों का आम तौर पर मीडिया की पहुंच पर प्रतिबंध होता है। जब राष्ट्रपति बाइडेन ने अपने आधिकारिक आवास पर पीएम मोदी से मुलाकात की तो जो बाइडेन के साथ आए पत्रकारों को बाहर रहने के लिए कहा गया था।

Related Articles

Back to top button