दिग्गजों को पछाडक़र दूसरे नंबर पर पहुंचे गिल

शीर्ष 10 में शामिल भारतीयों में सबसे ऊंची रैंकिंग

आईसीसी रैंकिंग में कोहली आठ और रोहित नौंवे नंबर पर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। बल्लेबाजों की आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में शुभमन गिल ने करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया। जिससे वह शीर्ष 10 में शामिल तीन भारतीय खिलाडिय़ों में सबसे ऊंची रैंकिंग पर काबिज हैं। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने जारी बल्लेबाजों की आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया जिससे वह शीर्ष 10 में शामिल तीन भारतीय खिलाडिय़ों में सबसे ऊंची रैंकिंग पर काबिज हैं।
शीर्ष 10 में दो अन्य भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (नौवीं रैंकिंग) और विराट कोहली (आठवीं रैंकिंग) हैं। जनवरी 2019 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब तीन भारतीय बल्लेबाज वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 सूची में शामिल थे।
रोहित, कोहली और शिखर धवन चार साल पहले शीर्ष 10 पर काबिज तीन बल्लेबाज थे। गिल ने एशिया कप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी निभायी थी और 58 रन की पारी खेली थी। उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ जबकि रोहित और विराट कोहली ने दो दो पायदान की छलांग लगायी।

कुलदीप यादव टॉप-7 में

न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की सूची में संयुक्त दूसरे स्थान पर चल रहे हैं जबकि आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जम्पा पहली बार शीर्ष पांच में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में चार विकेट झटके थे। भारत के बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को भी एशिया कप के दो मैचों में नौ विकेट की बदौलत पांच पायदान का लाभ मिला है जिससे वह सातवें स्थान पर पहुंच गये हैं।

बाबर आजम शीर्ष पर

कप्तान बाबर आजम शीर्ष पर है और वह गिल पर 100 से ज्यादा रेटिंग अंक की बढ़त बनाये हैं जबकि इमाम उल हक और फखर जमां क्रमश: पांचवें और 10वें स्थान पर बने हुए हैं। इस ताजा रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका-आस्ट्रेलिया श्रृंखला के तीन मैच और इंग्लैंड-न्यूजीलैंड श्रृंखला के दो मैच के प्रदर्शन को भी शामिल किया है। दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बावुमा अपने पिछले आठ वनडे में तीन शतक और दो अर्धशतक जडऩे के बाद शीर्ष 10 स्थान के करीब हैं। 21 पायदान की छलांग से वह 11वें स्थान पर है जबकि इससे पहले उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 25वां स्थान थी।

Related Articles

Back to top button