छत्तीसगढ़ का मृतक यूपी पुलिस में कर रहा था नौकरी… फिर ऐसे उठा सिपाही के राज से पर्दा

लखनऊ। लखनऊ से एक अजीब मामला सामने आया है जहां एक पुलिस कांस्टेबल फर्जी तरीके से यूपी पुलिस में कार्यरत था। सिपाही ने इससे पहले छत्तीसगढ़ में पुलिस की नौकरी की है। इसके बाद उसने छत्तीसगढ़ में खुद को मरा हुआ बताकर यूपी जाकर नौकरी करने लगा। पुलिस को जब इस फर्जीवाड़े का पता चला तो कांस्टेबल की नौकरी चली गई है वहीं उसके खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक आरोपी के खिलाफ लखनऊ के हुसैनगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है। दर्ज शिकायत के मुताबिक आरोपी सिपाही का नाम मनोज कुमार बताया जा रहा है। मथुरा एसएसपी को एक गुमनाम चि_ी मिली थी। इस चि_ी ने ही फर्जी सिपाही का भंडाफोड़ किया है। चि_ी में लिखा था कि सुमित कुमार नाम का सिपाही इससे पहले छत्तीसगढ़ में था और वहां उसने खुद को मरा हुआ बताया है। पुलिस ने चि_ी की जानकारी के मुताबिक जांच की। लंबे समय तक चली जांच के बाद आरोपी सिपाही पर लगे आरोप सही साबित हुए। इसके बाद उसके खिलाफ लखनऊ के हुसैनगंज थाने में गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया गया है।
कैसे किया फर्जीवाड़ा
जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में तैनात पुलिस कांस्टेबल सुमित कुमार ने वहां से नौकरी छोड़ दी। डिपार्टमेंट को उसने खबर भेजी कि वह मर चुका है। इसके बाद वह उत्तर प्रदेश आ गया और यहां पर पुलिस विभाग जॉइन कर लिया। आरोपी लंबे वक्त से फिलहाल यूपी पुलिस में जॉब कर रहा था। उसने सबसे पहले यूपी से 12वीं की परीक्षा दी। पास होने के बाद पुलिस विभाग जॉइन कर लिया और लंबे समय से डिपार्टमेंट में नौकरी कर रहा था। छत्तीसगढ़ में सिपाही सुमित कुमार नाम से सिपाही था जो कि यूपी पहुंचते ही मनोज कुमार बन गया।

Related Articles

Back to top button