दिल्ली के सीएम ने एलजी को भेजी सतर्कता मंत्री की रिपोर्ट, मुख्य सचिव को पद से हटाने की मांग

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सतर्कता मंत्री आतिशी की एक व्यापक रिपोर्ट उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना को भेज दी है, जिसमें मुख्य सचिव नरेश कुमार को तत्काल हटाने और निलंबित करने की सिफारिश की गई है। आतिशी द्वारा मंगलवार को सौंपी गई रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि मुख्य सचिव भूमि मुआवजा घोटाले में शामिल थे, जिसने उनके बेटे से जुड़ी कंपनी को 850 करोड़ रुपये का अवैध लाभ पहुंचाया। सूत्रों ने कहा कि केजरीवाल ने आतिशी को मामले की आगे की जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है।
670 पृष्ठों की प्रारंभिक रिपोर्ट में विस्तृत जांच बामनोली गांव में भूमि के एक टुकड़े पर केंद्रित है, जिसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा द्वारका एक्सप्रेसवे परियोजना के लिए अधिग्रहित किया गया था। आरोप है कि नरेश कुमार के बेटे से जुड़ी कंपनी द्वारा 2015 में महज 75 लाख रुपये में खरीदी गई जमीन एक सौदे का हिस्सा थी, जिसमें बढ़ी हुई दरों पर भूमि अधिग्रहण किया गया,ड्ड जिसके परिणामस्वरूप 850 करोड़ रुपये का नाजायज लाभ हुआ।
रिपोर्ट में कनेक्शन और कालक्रम का हवाला दिया गया है जो मुख्य सचिव कुमार, जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम) हेमंत कुमार और अधिग्रहण में शामिल भूमि मालिकों के बीच मिलीभगत का संदेह पैदा करता है। रिपोर्ट में आगे आरोप लगाया गया है कि डिविजनल कमिश्नर अश्विनी कुमार का मामले से संबंधित फाइलें उपलब्ध कराने से इनकार करना संदिग्ध है और इससे उनकी संलिप्तता का संकेत मिल सकता है। इन गंभीर आरोपों के आलोक में, रिपोर्ट निष्पक्ष और पारदर्शी जांच सुनिश्चित करने के लिए नरेश कुमार और अश्विनी कुमार दोनों को तत्काल हटाने की सिफारिश करती है।

Related Articles

Back to top button