ऑस्ट्रेलिया बना विश्व क्रिकेट का बादशाह

भारत को हराकर छठी बार जीता कप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कहते है तकदीर में जो लिखा होता है उसे वो ही मिलकर रहता है। ऐसा ही कुछ वल्र्ड कप 2023 के फाइनल में देखने को मिला, जिससे 130 करोड़ भारतीय फैंस का न सिर्फ दिल टूटा, बल्कि उनकी विश्व कप जीतने की आस भी चकनाचूर हो गई। इस टूर्नामेंट में लगातार 10 मैचों में जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम को फाइनल मैच में 6 विकेट से करारी शिकस्त मिली। जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल मैच में तीनों विभाग में कमाल का प्रदर्शन किया।
कंगारू गेंदबाजों ने अपने काम को अच्छे से निभाया, तो फील्डर्स ने भी कोई चूक नहीं की। वहीं, बल्लेबाजी में ट्रेविस हेड ने शतक जमाकर उनका काम आसान कर दिया। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 241 रन के लक्ष्य को 43 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस जीत के साथ ही छठा विश्व कप का टाइटल उठाया। भले ही भारतीय टीम एक बार फिर से विश्व चैंपियन बनने से रह गई, लेकिन इस टूर्नामेंट में विराट कोहली और मोहम्मद शमी ने इतिहास रच दिया। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाडिय़ों को भी पीछे छोड़ दिया।

कोहली व शमी ने रचा इतिहास

भारतीय टीम की तरफ से विराट कोहली और मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2023 का अंत शानदार तरीके से किया। विराट कोहली जहां इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेेबाज बने तो वहीं, शमी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। दोनों ही खिलाडिय़ों ने भारत की धरती पर खेले गए इस मेगा इवेंट में अपने प्रदर्शन से जमकर महफिल लूटी। किंग कोहली ने पूरे विश्व कप में कई रिकॉर्ड्स तोड़ और 11 मैचों में 95 की एवरेज और 90 की स्ट्राइक रेट से 3 शतक और 6 हाफ सेंचुरी जमाई। उन्होंने महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के महारिकॉर्ड को धराशायी किया। विराट कोहली अब वनडे में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इसके अलावा सचिन तेंदुलकर का 20 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त किया। विराट कोहली एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। दूसरी तरफ मोहम्मद शमीने वनडे में कई रिकॉर्ड्स बनाए। मोहम्मद शमी पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने वनडे में 7 विकेट झटके। शमी ने स्टुअर्ट बिन्नी का रिकॉर्ड भी तोड़ा, जो उन्होंने साल 2014 में बनाया था। शमी इसके साथ ही विश्वकप के इतिहास में 4 बार फाइव विकेट हॉल लेने गेंदबाज बने।

 

Related Articles

Back to top button