अखिलेश-खड़गे का साथ बना भाजपा के लिए मुसीबत, चुनाव के बीच INDIA के इस ऐलान से मोदी-शाह परेशान!

4PM न्यूज़ नेटवर्क: इन दिनों लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। वोटरों को साधने के लिए तरह-तरह के भाषण भी दिए जा रहे हैं ऐसे में जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव होते जा रहे हैं वैसे-वैसे ही अटकलों के बाजार भी गर्म होता जा रहा है। कौन से दल को कितना कितनी सीटें मिलेंगी इसे लेकर लगातार संसय बना हुआ है। चार चरण के मतदान पूरे हो चुके हैं और पांचवे चरण के लिए नेता लगातार चुनावी प्रचार प्रसार भी कर रहे हैं। अब तक के आये आकड़ों के हिसाब से पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार चुनाव में वोटिंग ज्यादा हो रही है जो की एक लोकतान्त्रिक देश के गौरव के लिए बेहद खुशी की बात है लेकिन सत्तधारी दल के लिए थोड़ी हैरानी जरूर है। क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि जब-जब चुनाव में ज्यादा मतदान होता है तो ये सत्ताधारी दल के लिए घातक साबित होता है और उसे सत्ता से भी हाथ धोना पड़ता है। इस बार के चुनाव में ऐसा ही कुछ नजारा देखने को मिल रहा है। एक तरफ जहां बढ़ते मतदान के प्रतिशत से भाजपा के खेमे में खलबली मची हुई है तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन इसे एक अच्छे संकेत की तरह से देख रहा है।

आज के टाइम में कांग्रेस पार्टी की पकड़ साउथ बेल्ट में काफी अच्छी बनी हुई है जनता में कांग्रेस का एक तरफा क्रेज है जिसे लेकर भाजपा में चिंता का सबब बना हुआ है। अब साउथ बेल्ट में मिली मजबूती के बाद कांग्रेस पार्टी ने हिंदी बेल्ट का रुख किया है इनमें भी सबसे ज्यादा ध्यान सर्वाधिक सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में दिया जा रहा है। प्रदेश के वोटरों को साधने के लिए लगातार बड़े-बड़े प्रयास किये जा रहे हैं। लेकिन इंडिया गठबंधन को जब से समाजवादी पार्टी का साथ मिला है तब से प्रदेश में कांग्रेस की एक अलग ही लहर देखने को मिल रही है। दोनों दल एक साथ मिल कर इस बार के चुनाव में बड़ी जीत दर्ज करने की तैयारी में हैं। ऐसे में प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए सपा और कांग्रेस एक साथ मंच भी साझा कर रहे हैं। तो वहीं खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जनता के लिए एक नया सन्देश जारी किया है। दरअसल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के सुप्रीमो अखिलेश यादव के साथ लखनऊ में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। साथ ही इस दौरान बीजेपी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदाई तय है। उन्होंने कहा कि यह संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है। खरगे ने दावा किया कि मोदी जी चार सौ पार बोल रहे हैं, लेकिन मैं दावा करता हूं कि ‘वे दो सौ पार भी नहीं कर रहे’ हैं।

इतना ही नहीं इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकर्जुन खरगे इंडिया गठबंधन का जिक्र करते हुए बड़ी बात बोली। उन्होंने कहा कि पहली बार ऐसा हो रहा है जब इतने राजनीतिक दल एक साथ मिल कर चुनाव लड़ रहे हैं जिससे यह साफ़ पता चलता है कि देश के लोग किस तरह से भाजपा से नाराज चल रहे हैं। इन सब के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव के 4 चरण संपन्न होने के बाद विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. मजबूत स्थिति में है, और 4 जून के बाद सरकार बनाएगा। खरगे ने कहा, ‘देश में चुनाव के चार चरण संपन्न हो चुके हैं। विपक्षी गठबंधन मजबूत स्थिति में है। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हिंदुस्तान की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदाई तय कर दी है। 4 जून को I.N.D.I.A. गठबंधन नई सरकार बनाने जा रहा है। प्रधानमंत्री ताकत की बात करते हैं, लेकिन वह बार बार संविधान बदलने की बात करने वालों पर कार्रवाई क्यों नहीं करते? यह देश के भविष्य का चुनाव हैं, सबके हक को बचाने का चुनाव है। देश के भविष्य को बचाने के लिये सबको मिलकर काम करना होगा।’ बीजेपी पर निशाना साधते हुए खरगे ने कहा, ‘अगर लोकतंत्र को बचाना हैं तो सबको एकजुट होना पड़ेगा। यह लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है। आज देश में दो विचारधाराओं की लड़ाई है। एक तरफ, गरीबों के पक्ष में लड़ने वाली पार्टियां हैं। दूसरी तरफ, अमीरों के पक्ष में खड़े होने वाले लोग हैं। हमारी लड़ाई गरीबों की ओर से है, जिन्हें खाना नहीं मिलता और नौकरी नहीं मिलती। हमारा गठबंधन देश में फैली बेरोजगारी और महंगाई के खिलाफ यह लड़ाई लड़ रहा है।’ खरगे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाषण में वह मटन, चिकन और मंगलसूत्र जैसे मुद्दे ला रहे हैं।

इस दौरान उन्होंने बड़ा ऐलान भी किया ये ऐलान मुफ्त राशन को लेकर है। मल्लिकार्जुन खरगे ने इस दौरान कहा कि अगर उनकी सरकार यानी कि इंडिया गठबंधन की सरकार आएगी तो वो मुफ्त में 5 किलो राशन की जगह 10 किलो राशन देंगे। आपको बता दें कि अभी मौजूदा समय में सत्ताधारी दल भाजपा लोगों को मुफ्त में 5 किलो राशन देता है जिसे लेकर हर चुनावी रैली में भजपा नेता जिक्र भी करते हैं। इसे लेकर वोटिंग की राजनीति भी हो रही है। मुफ्त राशन की इस योजना का लाभ जनता के मिले न मिले लेकिन इस योजना को लेकर भाजपा चुनाव में जरूर फायदा उठाना चाहती थी। लेकिन इंडिया गठबंधन ने यह ऐलान करके एक बार फिर भाजपा ने मंसूबों पर पानी फेर दिया है। इस ऐलान से भाजपा की मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ती नजर आ रही हैं।

ऐसा नहीं है कई इस दौरान सिर्फ कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भाजपा पर बरसे हों बल्कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी भजपा को खूब घेर रहे हैं। इस बार के लोकसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कई सारे ऐलान भी किये हैं। अखिलेश यादव का यह मानना है कि इस बार का लोकसभा इंडिया गठबंधन जीत रहा है। साथ ही अखिलेश यादव भाजपा राज में फैली इस बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे को भी उठा रहे हैं। आज इस सरकार में युवाओं के क्या हाल हैं ये बात किसी से छुपी तो है नहीं, तो इंडिया गठबंधन के नेताओं का इस तरह से भाजपा को घेरना भाजपा के लिए काफी नुकसान करवा सकता है। चार चरण के मतदान पूरे होने के बाद अब लोगों की निगाहें पांचवें चरण के मतदान पर हैं कि इस बार मतदान में वोटिंग का क्या प्रतिशत रहने वाला है और साथ ही जनता का रुख भी देखना होगा कि किसपर लोग अपना ज्यादा विश्वास जता पाते। हालांकि ये तो चुनावी परिणाम के आने के बाद ही पता चल पाएगा कि जनता ने किसपर अपना ज्यादा भरोसा जता पाती है। लेकिन एक बात तो तय है कि भाजपा, कांग्रेस और इंडिया गठबंधन से पूरी हैरान हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button