पोर्ट ब्लेयर- यहां गर्मियों में होगा ताजगी का अहसास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मालदीव घूमने का सपना देखने वाले भारत में ही उस जैसे खूबसूरत नजारों वाली जगह की सैर कर सकते हैं। भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पर्यटन स्थल यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां का नजारा मालदीव से कम नहीं। अंडमान और निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर पर्यटकों के बीच लोकप्रिय स्थलों में से एक है। यहां कई समुद्री राष्ट्रीय उद्यान और संग्रहालय हैं। ऐतिहासिक और शांत समुद्री तटों का अनुभव लेना चाहते हैं तो पोर्ट ब्लेयर घूमने जा सकते हैं। पोर्ट ब्लेयर में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं, जिनमें कई समुद्र तट, सेल्यूलर जेल, नौसेना समुद्री संग्रहालय और माउंट हैरियट नेशनल पार्क भी शामिल हैं। यहां का महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान सबसे पुराना है।

सेलुलर जेल

पोर्ट ब्लेयर की सेल्युलर जेल को काला पानी के नाम से जाना जाता है। यह जगह बहुत लोकप्रिय है। इस ऐतिहासिक जेल का निर्माण अंग्रेजों के जमाने में हुआ था। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों को अंग्रेज यहीं कैद करते थे। इस जेल में तेल की मिल है, जहां कैदी काम किया करते थे। इसके अलावा यहां नेताजी गैलरी, फांसी कक्ष और एक पुस्तकालय (जहां स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी पुस्तकों का संग्रह है) भी है।

माउंट हैरियट नेशनल पार्क

पोर्ट ब्लेयर से लगभग 43 किमी दूर माउंट हैरियट नेशनल पार्क है, जहां सैकड़ों पौधों की प्रजातियों का संग्रह है। इसके अलावा स्तनधारियों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां यहां देखने को मिलती हैं। सरीसृपों, समुद्री कछुओं, हाथी आदि की अनूठी किस्मों को भी देख सकते हैं। हनीमून पर जा रहे हैं या पार्टनर के साथ यात्रा पर हैं तो इस पार्क के सनसेट पॉइंट पर जाना न भूलें। यहां से जो अद्भुत नजारा देखने को मिलता है, उसे भुला पाना नामुमकिन है।

चिडिय़ा टापू

पोर्ट ब्लेयर से 17 किलोमीटर दूर स्थित एक द्वीप अद्भुत नजारों और फोटोग्राफी के लिए प्रसिद्ध है। यह द्वीप घने जंगल से घिरा है। यहां दुनियाभर के पक्षियों की कई प्रजातियां पायी जाती हैं। बर्ड वॉचिंग के अलावा सूर्यास्त का मनमोहक नजारा भी देख सकते हैं।

सामुद्रिका नेवल मरीन संग्रहालय

पोर्ट ब्लेयर के डेलानीपुर में समुद्री संग्रहालय बना है। इस संग्रहालय में विभिन्न समुद्री वनस्पतियों और जीवों का समृद्ध भंडार है। अंडमान द्वीप समूह में पाए जाने वाले कोरल, शेल और मछलियों के विभिन्न संग्रह को देख पाएंगे। एक ब्लू व्हेल का कंकाल भी रखा है, जिसे देखने के लिए पर्यटक आते हैं। संग्रहालय में समुद्री मछलियों की लगभग 350 किस्म मौजूद है। सोमवार को संग्रहालय बंद रहता है। बाकी दिन सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक और शाम को 2:00 से 5:00 बजे तक मरीन संग्रहालय पर्यटकों के लिए खुला रहता है।

महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान

पोर्ट ब्लेयर घूमने जाएं तो मरीन पार्क की सैर जरूर करें। पोर्ट ब्लेयर से लगभग 18 किमी दूर वंदूर बीच के किनारे एक समुद्री पार्क बना है, जिसका नाम महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, जिसे वंदूर नेशनल पार्क भी कहते हैं। यहां अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के समुद्री जीवन की झलक देख सकते हैं। इस उद्यान को समुद्री जीव के संरक्षण के लिए बनाया गया है। इस पार्क में खारे पानी के मगरमच्छ, तारामछली, कछुआ देखने को मिलते हैं। एडवेंचर के शौकीन लोग यहां स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग, कांच के नीचे नावों पर सवारी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button