अमेठी और रायबरेली पर लगीं देश की निगाहें, देश भर में मतदान जारी

  • बाराबंकी में उमड़ी वोटरों की भीड़, लखनऊ सुस्त
  • पांचवे चरण में जमकर हो रही वोटिंग, लद््दाख, बंगाल आगे
  • राजनाथ, मायावती, ब्रजेश पाठक सतीश चन्द्र मिश्रा ने डाला वोट
  • यूपी में भाजपा-इंडिया गठबंधन में कड़ी लड़ाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में मतदान शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों की 49 सीटों पर मतदान कराए जा रहे हैं। इस चरण में 695 प्रत्याशी मैदान में हैं। उधर 1 बजे तक मिले आंकड़ों के हिसाब से पश्चिम बंगाल में जमकर वोटिंग हो रही है। यूपी के सबसे हॉट सीट रायबरेली व अमेठी पर वोटरों की लंबी-लंबी कतारे देखी जा रही हैं। वहीं मुंबई में बड़े-बड़े सेलीब्रेटीज ने भी जमकर वोट डाले। उधर यूपी की राजधानी लखनऊ में वोटिंग जारी है। सुबह सात बजे से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें लग गई थीं। हर उम्र के लोग उन कतारों में लगे नजर आए। बसपा सुप्रीमों मायावती ने लखनऊ में वोट डाला। देशभर में अपनी कला-संस्कृति, साहित्य और तहजीब के लिए मशहूर लखनऊ 1962 से मतदान प्रतिशत का रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका है। उस वर्ष 58.49 प्रतिशत वोट पड़े थे। साल 1991 में मतदान प्रतिशत 33.23 ही रहा। अचानक से मत प्रतिशत में गिरावट हुई तो राजनेता भी चकित रह गए। तब पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने पहले मतदान, फिर जलपान का नारा दिया और घर-घर जाकर वोट प्रतिशत बढ़ाने की अपील की। वहीं रायबरेली में वोटिंग शुरू हो गई है। यहां सुबह से ही बूथ के बाहर मतदाताओं की कतारें दिख रही हैं। हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटों में शुमार रायबरेली और अमेठी में दांव पर असली प्रतिष्ठा तो गृहमंत्री अमित शाह और राहुल गांधी की लगी है। असल में, रायबरेली में भाजपा से दिनेश सिंह और अमेठी में कांग्रेस से किशोरी लाल शर्मा तो चेहरे मात्र हैं। इन दो सीटों पर तीन प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, गृह मंत्री, चार डिप्टी सीएम, चार पूर्व सीएम समेत 50 से अधिक दिग्गजों ने प्रचार किया। सोमवार को अब जनादेश की बारी है।

देश में दोपहर तक 36.73 फीसदी मतदान

निर्वाचन आयोग के अनुसार देश में दोपहर एक बजे तक 36.73 प्रतिशत मतदान हो चुका है। इस चरण में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर और महाराष्ट्र की 13 सीटों पर मतदान हैं। वहीं ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर भी आज मतदान है। ओडिशा में इस दौरान 94,732 मतदान केंद्रों पर लगभग 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात हैं। सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 का पांचवें चरण में आज यानी 20 मई को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान है। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, ओडिशा की पांच, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, जम्मू कश्मीर की एक, लद्दाख की एक सीट पर वोटिंग है। पांचवें चरण में कई बड़े दिग्गजों की चुनावी प्रतिष्ठा दांव पर है। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी, चिराग पासवान, राजीव प्रताप रूडी, रोहिणी आचार्य,उमर अब्दुल्ला और पीयूष गोयल जैसे दिग्गज शामिल हैं। पांचवें चरण के साथ कुल 428 सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा।

जनता संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए खड़ी हो गई है : राहुल

अपने संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पहुंच गए हैं। वहां पहुंचकर उन्होंने हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की। इससे पहले कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने लोगों से मतदान की अपील की है। राहुल गांधी ने सोमवार (20 मई 2024) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट लिखते हुए लोगों से घर से बाहर निकलकर मतदान करने की अपील की। राहुल गांधी ने पोस्ट में लिखा, आज पांचवें चरण का मतदान है। पहले चार चरणों में ही यह साफ हो गया है कि जनता संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए खड़ी हो गई है और भाजपा को हरा रही है। नफरत की राजनीति से ऊब चुका यह देश अब अपने मुद्दों पर वोट कर रहा है। युवा नौकरी के लिए, किसान एमएसपी और कर्ज से मुक्ति के लिए, महिलाएं आर्थिक निर्भरता और सुरक्षा के लिए और मजदूर वाजिब मेहनताने के लिए वोट डाल रहा है।

वोट देने जरूर जाएं : स्मृति

मैं सभी से अपील करती हूं कि आप मतदान केंद्र पर जाकर इस उत्सव में सहभागी बने भारत और भारत के भविष्य के प्रति हमारी जिम्मेदारी है हम सब इसके सहभागी बने मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि विकसित भारत के संकल्प के साथ एवं गरीब कल्याण महिला शक्ति को समर्पित गरीब एक नेता और एक राष्ट्रभक्त को मैंने अपना मतदान दिया अभिलाषी हू की जनता भी अपना आशीर्वाद देगी।

1 बजे तक मतदान प्रतिशत

बिहार                       34.62
जम्मू-कश्मीर            34.79
लद्दाख                      52.02
झारखंड                    41.89
महाराष्ट्र                   27.78
ओडिशा                    35.31
उत्तर प्रदेश               39.55
पश्चिम बंगाल           48.41

कौशांबी के गांव में सुबह से नहीं पड़ा एक भी वोट

छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 लोकसभा सीट पर आज पांचवे चरण का मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है लेकिन कौशांबी का एक ऐसा गांव है जहां अभी तक भी एक भी मतदान नहीं हुआ है, जानकारी के मुताबिक कौशांबी के सिराथू तहसील के हिसामपुर माड़ो गांव के हजारों ग्रामीणों ने मतदान करने से इनकार कर दिया है। इस गांव में लोगों ने चौराहे पर मतदान बहिष्कार के पोस्टर लगाए हुए हैं और सभी मतदान केंद्र के बाहर मतदान का विरोध कर रहे हैं। वहीं मतदाता केंद्र पर बैठे चुनाव कर्मी वोटरों के आने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन सुबह से दोपहर होने को है और अभी तक भी एक भी वोट नहीं डला है।

फतेहपुर में सपा-बीजेपी समर्थकों में मारपीट

फतेहपुर में ग्राम संराय होली में बूथ संख्या 139 पर विधानसभा जहानाबाद में सपा और भाजपा समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। हमीरपुर में 11बजे तक 28.24 प्रतिशत हुआ है। फतेहपुर के किशनपुर कस्बे के वार्ड 8 और 7 की ईवीएम की बैटरी खत्म हो गई है। सुबह 11 बजे तक गोंडा में 26.68 और कैसरगंज में 27.92 प्रतिशत वोट पड़े। रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में 11:00 बजे तक 28.10 फीसदी मतदान हुआ। अयोध्या में फैजाबाद लोकसभा सभा निर्वाचन क्षेत्र में 11 बजे तक 29त्न मतदान हुआ। मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में उच्च प्राथमिक विद्यालय अलमबाग बरिगंवा की बूथ संख्या 148 की ईवीएम गड़बड़ चल रही है। कई बार दबाने के बाद मतदान हो रहा है। यहां 1034 मतदाता हैं। लोगों ने सांसद कौशल किशोर से इसकी शिकायत की है। कौशाम्बी में सपा प्रत्याशी ने सिराथू एसडीएम से शिकायत की है। पर्ची में विनोद सोनकर की फोटो छपी होने के चलते शिकायत की है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। एजेंट विनोद सोनकर की फोटो छपी पर्ची बांट रही हैं। सिराथू विधानसभा के एस एवी इंटर कॉलेज के पास का यह मामला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button