बीएसएफ स्थापना दिवस पर पीएम ने जवानों को किया नमन

  • रक्षा मंत्री राजनाथ बोले देश की रक्षा की पहली पंक्ति है बीएसएफ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने आज अपना 56वां स्थापना दिवस मनाया। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई दिग्गजों ने बीएसएफ के जवानों को उनकी राष्ट्रसेवा के लिए नमन किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवानों को उनके समर्पण के लिए सैल्यूट किया।
पीएम ने लिखा, सभी बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों को बीएसएफ के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं। बीएसएफ के जवानों ने देश को बचाने और प्राकृतिक आपदाओं के दौरान लोगों की सहायता करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अटूट विश्वास करते हुए खुद को एक बहादुर बल के रूप में प्रतिष्ठित किया है। बीएसएफ पर भारत को गर्व है। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने भी बीएसएफ के स्थापना दिवस पर सभी जवानों को नमन किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी जवानों को नमन किया। ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों को बीएसएफ के स्थापना दिवस पर हार्दिक बधाई। बीएसएफ भारत की रक्षा की पहली पंक्ति है और हमारी सीमाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं उनकी सेवा और राष्ट्र की सेवा में बलिदान को सलाम करता हूं।

एनआरआई को मिल सकती है पोस्टल बैलट की सुविधा

  • चुनाव आयोग ने सरकार को भेजा प्रस्ताव
  • विदेशों में रहते हैं एक करोड़ तीस लाख भारतीय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आगमी वर्ष में पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, तमिलनाडु, असम समेत कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके, इसे लेकर भारत निर्वाचन आयोग अब विदेशों में रह रहे भारतीयों यानी एनआरआई को पोस्टल बैलट की सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है।
विदेशों में एक करोड़ 30 लाख से अधिक भारतीय रहते हैं। अनुमान के मुताबिक, इनमें 60 फीसद से अधिक मतदाता हैं अगर चुनाव आयोग के प्रस्ताव को सरकार से मंजूरी मिल गई तो ये मतदाता इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट के जरिये आने वाले चुनाव में वोट कर सकेंगे। चुनाव आयोग के प्रस्ताव को लागू करने के लिए सरकार को अध्यादेश के जरिए चुनाव कराने के नियमों में बदलाव करना होगा। पंजाब, गुजरात और केरल की बड़ी आबादी विदेशों में रहती है। एक बार ये फैसला लागू होने से कुछ राज्यों में एनआरआई वोटर्स नतीजे प्रभावित करने की भूमिका में आ जाएंगे अगर प्रस्ताव पास हो गया तो सरकार की अनुमति के बिना एनआरआई को विदेश से ही वोट देने की सुविधा मिलेगी। अभी एनआरआई को अपने मतदान केंद्र पर ही मतदान करने की सुविधा है। गौरतलब है कि पोस्टल बैलेट डाक मत पत्र होता है। यह 1980 के दशक में चलने वाले पेपर्स बैलेट पेपर की तरह ही होता है। चुनावों में इसका इस्तेमाल उन लोगों के द्वारा किया जाता है जो कि अपनी नौकरी के कारण अपने चुनाव क्षेत्र में मतदान नहीं कर पाते हैं ये लोग इसकी मदद से वोट डालते हैं।

शिक्षक भर्ती: काउंसलिंग कल से

  • कुल 36590 का किया गया चयन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा उत्तर प्रदेश 69000 सहायक अध्यापक भर्ती 2019 के अंतर्गत दूसरी चयन सूची जारी कर दी गयी है। चयनित उम्मीदवारों के आवंटित जिलों की लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गयी है। दूसरे चरण की काउंसलिंग के लिए कुल 36590 को चयनित किया गया है।
परिषद द्वारा जारी दूसरी चयन सूची में दी गयी सूचना के अनुसार चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए 2 दिसंबर से 4 दिसंबर 2020 के बीच उपस्थित होना होगा। उम्मीदवारों को अपने आवंटित जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार जनपदीय चयन समिति के समक्ष काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा। परिषद द्वारा 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत पहली चयन सूची 10 नवंबर को जारी की गयी थी। पहली चयन सूची में कुल 31277 उम्मीदवारों को शामिल किया गया था।

यमुना एक्सप्रेसवे पर बस हाईजैक की सूचना पर मचा हडक़ंप

  • एक को लिया गया हिरासत में, मामला निकला फर्जी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मथुरा। जनपद के पुलिस महकमे में उस समय हडक़ंप मच गया जब सूचना मिली कि एक्सप्रेसवे पर एक बस हाईजैक हो गयी है। सूचना मिलते ही भारी संख्या में पुलिस बल एक्सप्रेसवे पर अलर्ट हो गई। जब बस को रोका गया और मामले की सच्चाई सामने आई तो पुलिस ने राहत की सांस ली। बस हाईजैक की बात गलत निकली।
एक महिला यात्री ने एक व्यक्तिकी नियत पर संदेह कर अपने परिजनों को फोन पर सूचना दी, जिसके बाद महिला के पति ने पुलिस को बस हाईजैक होने की बात कह दी। फिलहाल पुलिस ने महिला यात्री के पति को हिरासत में लेकर कानूनी कार्रवाई की बात कह रही है। दरअसल, नौहझील थाना क्षेत्र के बाजना निवासी रेखा पत्नी सुभाष मोदीनगर से बाजना के लिए आ रही थी। तभी उसने अपने पति को सूचना दी कि एक व्यक्ति ने मेरी टिकट ले ली है और मुझे वह व्यक्ति कुछ संदिग्ध नजर आ रहा है। इसको लेकर सुभाष ने नौहझील पुलिस को बस हाईजैक करने की सूचना दे डाली। इस सूचना पर पुलिस ने चारों तरफ से एक्सप्रेसवे को घेर लिया और जैसे ही बस आई तो पुलिस ने उसे अपने घेरे में ले लिया लेकिन जब अंदर चेक करके देखा तो कुछ मामला और ही नजर आया। रेखा के साथ आ रहे अजनबी ने बताया कि मैंने तो अकेली महिला देखकर हेल्प की थी। मैंने कोई अश्लीलता नहीं की है लेकिन इन्होंने क्या सूचना दी वह मुझे मालूम नहीं है। पुलिस ने सूचना देने वाले सुभाष को हिरासत में ले लिया और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर रही है।

पार्टी के दौरान गोली लगने से युवक की मौत, थाने में हंगामा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। थाना एत्माद्दौला के स्टेशन मार्ग पर सोमवार रात को एक युवक को गोली लग गई। उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान आज उसकी मौत हो गई। परिजनों ने एक युवक पर हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया है।
थाना एत्माद्दौला के प्रकाश नगर निवासी आदिल पुत्र जब्बार पेंटर था। उसके दो बच्चे हैं। परिजनों ने पुलिस को बताया कि सोमवार शाम को उसे एक युवक घर से बुलाकर ले गया था। उसे अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी। घायल को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। आदिल के बाई तरफ कंधे में गोली लगी हुई थी। हालत बिगडऩे पर परिजन एस एन मेडिकल कॉलेज ले गए, जहां से दिल्ली गेट स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया। आज सुबह आदिल की इलाज के दौरान मौत हो गई। सीओ छत्ता राजीव कुमार ने बताया कि आदिल को उसके दोस्त धर्मेंद्र ने भर्ती कराया था। उन्होंने बताया कि दोनों पार्टी मना रहे थे। तभी धर्मेंद्र की लाइसेंसी रिवॉल्वर से गोली चल गई। गोली आदिल को लग गई। इलाज के दौरान आदिल से बयान लिए गए थे। उसने पूरी घटना की जानकारी दी है। इसकी रिकॉर्डिंग भी की गई है। धर्मेंद्र को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मृतक के परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उधर, परिजनों ने थाना एत्माद्दौला में हंगामा किया। पत्नी का कहना था कि आरोपियों की गिरफ्तारी की जाए। दो बच्चों से पिता का साया उठ गया है।

मासूम से दुष्कर्म आरोपी गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आगरा। थाना एत्माद्दौला क्षेत्र में डेढ़ साल की बच्ची से दुष्कर्म का मामला सामने आया है। दुष्कर्म का आरोप पीड़िता के घर के पड़ोस में ही रहने वाले 15 साल के किशोर पर है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। उसे किशोर न्यायालय में पेश किया जाएगा।
थाना एत्माद्दौला के प्रभारी निरीक्षक उमेश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि बच्ची सोमवार दोपहर को घर के बाहर खेल रही थी। तभी पड़ोसी किशोर आ गया। वह बच्ची को खिलाने के बहाने अपने साथ ले गया। कुछ देर बाद बच्ची घायल अवस्था में लौटी। उसके शरीर से खून निकल रहा था। मां ने मासूम बेटी का उपचार कराया। इसकी सूचना पुलिस को दी गई। इसमें दुष्कर्म की बात कही गई है। इस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। आरोपी किशोर को भी पकड़ लिया गया है। उसे किशोर न्यायालय में पेश किया जाएगा। पीडि़त बच्ची का मेडिकल कराया गया है।
परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, एक हिरासत में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button