पीएम मोदी का आईआईटी छात्रों को मंत्र ग्लोबलाइजेशन के साथ आत्मनिर्भरता भी जरूरी

  • पिछली सदी के कानून से नहीं तय किया जा सकता अगली शताब्दी का भविष्य
  • गुणवत्ता से न करेें समझौता, इनोवेशन पर व्यापक स्तर पर दें ध्यान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज आईआईटी दिल्ली के दीक्षांत समारोह में कहा कि कोरोना के बाद की दुनिया बदलने वाली है। इस दुनिया में टेक्नोलॉजी सबसे बड़ी भूमिका निभाएगी। कोरोना ने दुनिया को सिखाया है कि ग्लोबलाइजेशन महत्वपूर्ण है लेकिन इसके साथ-साथ आत्मनिर्भरता भी उतनी ही जरूरी है।
बतौर मुख्य अतिथि वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पूरे देश में आपके लिए अपार संभावनाएं हैं, अपार चुनौतियां हैं जिसके समाधान आप दे सकते हैं। आज भारत अपने युवाओं को ईज ऑफ डूइंग बिजनेस देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ये युवा अपने इनोवेशन (नवोन्मेष) से करोड़ों देशवासियों के जीवन में परिवर्तन ला सके। आज देश में आपकी जरूरतों को, भविष्य की आवश्यकताओं को समझते हुए एक के बाद एक निर्णय लिये जा रहे हैं, पुराने नियम बदले जा रहे हैं। मेरी ये सोच है कि पिछली शताब्दी के नियम-कानूनों से अगली शताब्दी का भविष्य तय नहीं हो सकता है।
उन्होंने कहा कि पहली बार एग्रीकल्चर सेक्टर में इनोवेनशन और नए स्टार्टअप्स के लिए इतनी संभावनाएं बनी हैं। पहली बार स्पेस सेक्टर में निजी पूंजी निवेश के रास्ते खुले हैं। मोदी ने कहा कि गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित कीजिए, कभी समझौता मत कीजिए और अपने नवोन्मेषी कार्यों (इनोवेशन) को व्यापक स्तर पर कीजिए।

करें टीम वर्क

अब आप जीवन में दो चीजों से अपनी योग्यता बढ़ा सकते हैं- लचीलापन और विनम्रता। आप अपने स्वभाव में रहें। खुद को टीम वर्क में काम करने लायक बनाएं। अकेले काम करने की सीमाएं होती हैं। खुद को बदलती स्थितियों के अनुकूल बनाएं। जीवन में अनिश्चितताओं को स्वीकार करें। आपका मकसद समाज को आगे ले जाना और उसकी भलाई होना चाहिए।

थाने में महिलाओं को मिल रहा त्वरित न्याय: सुजीत पांडेय

  • समस्याओं के जल्द निस्तारण के दिये निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के रिजर्व पुलिस लाइन में लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने जनसमस्याओं पर सुनवाई की। उन्होंने समस्याओं को सुनने के दौरान पीडि़त की समस्याओं का समाधान किया और कहा कि जिन समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया है उसको जल्द निस्तारण करने के निर्देश भी दिए।
पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने महिलाओं पर बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने की बात कही। कहा अब थाने में हर महिला को त्वरित न्याय मिल रहा है। इसके लिए बाकायदा थाने की मॉनिटरिंग की जा रही है। जनसुनवाई में महिलाओं व किशोरियों ने उन महिला अधिकारी से अपनी समस्याओं को बताया जिसका उनकी तरफ से निस्तारण करने का भी आदेश दिया गया है। कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया कि आज जिस तरह से सुनवाई की ज रही है ये शुरुआत पहले ही की गई थी लेकिन कोरोना के कारण यह सुनवाई नहीं हो पा रही थी। आज फिर इस सुनवाई को शुरू किया गया है और इस जनसुनवाई में महिलाओं ने अपनी समस्याओं को खुलकर बताया है। सुजीत पांडेय ने 28 महिला पीडि़तों की समस्याओं का निदान करते हुए कहा कि राजधानी में हम पूरी कोशिश करेंगे की सभी की समस्या का निस्तारण मौके पर किया जाए। इसके लिए भी रणनीति बना रहे हैं। इस मौके पर उनके साथ जांच अधिकारी भी मौजूद रहे। सुजीत पांडेय ने कोरोना के महत्व को भी लोगों को बताया। मास्क लगाने व सोशल डिस्टेङ्क्षसग के लिए प्रेरित किया। बता दें कि कुछ दिनों पहले लखनऊ कमिश्नर सुजीत पांडे कोरोना संक्रमित पाए गए थे। पांडेय के परिवार में उनके बेटे और पत्नी भी कोरोना संक्रमित पाए गए। डॉक्टरों की सलाह पर परिवार समेत कमिश्नर होम आइसोलेशन में रहे। अब वे पूरी तरह स्वस्थ है।

विनम्र खंड में चोरों ने सूने घर से नकदी व नौ लाख के जेवर चुराए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ के विनम्र खंड में अज्ञात चोरों ने एक सूने घर में हाथ साफ कर दिया। चोर घर से एक लाख की नकदी व नौ लाख के करीब जेवरात चुरा ले गए। विभूतिखंड थाने की पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
पीडि़त आशीष कुमार गुप्ता ने बताया कि वह 2 नवंबर को अपनी पत्नी सौम्या को लेने के लिए ऋषिकेश गए थे। मां अपनी बड़ी पुत्री प्रीति के घर चली गई थी। इस कारण घर में ताला बंद था। इस बीच मेरा सूना मकान देख चोर छत के रास्ते घर में घुस गए। 70 हजार रुपए की नकदी ले गए। साथ ही चार सोने के सेट, दस सोने की अंगूठी सहित कई अन्य गहने चोरी कर ले गए। गहनों की कीमत करीब दस लाख रुपए के करीब थी। पीडि़त आशीष ने इस संबंध में थाने में दी तहरीर में चोरों को जल्द गिरफ्तार करने के साथ जेवर व नकदी वापस दिलाए जाने की मांग की है।

शिक्षक चुनाव में सपा प्रत्याशी को जिताने का किया आह्वïान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विधान परिषद में शिक्षक व स्नातक कोटे की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव को लेकर आज बाराबंकी में सपा कार्यालय में जिला मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सपा सरकार में रहे पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप ने शिक्षक चुनाव में सपा कैंडिडेट को जिताने का आह्वïान किया।
उन्होंने कहा कि हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि 2022 में अखिलेश यादव को फिर से मुख्यमंत्री बनाएंगे। इसके लिए जमीनी स्तर पर काम करना होगा। हर बूथ पर कार्यकर्ताओं को जोडऩा होगा। हर एक को न्याय दिलाना होगा, तभी हम जनता में अपनी पैठ बना पाएंगे। गोप ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने शिक्षक व स्नातक कोटे के लिए जिन प्रत्याशियों की घोषणा की है, उनको जिताना हमारा लक्ष्य है।

पार्क में टहलने गई महिला से छेड़छाड़ का प्रयास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अलीगंज इलाके के बड़ा चांदगंज में एक महिला से छेड़छाड़ के प्रयास का मामला सामने आया है। पीडि़त महिला चंद्रशेखर आजाद पार्क में टहलने के लिए गई थी। वहां शोहदों ने छेडख़ानी की। गाली-गलौच भी की। पीडि़ता की तहरीर पर अलीगंज पुलिस ने अज्ञात शोहदों पर केस दर्ज कर लिया है।
पीडि़ता ने बताया कि वह मोहल्ले के पास ही चंद्रशेखर आजाद पार्क में रोजाना शाम को टहलने जाती है। गुरुवार शाम पार्क में लगे पीपल पेड़ के पास टहलने के दौरान चार-पांच शोहदों ने फब्तियां कसीं। छेड़छाड़ का प्रयास किया। जब मैं चिल्लाई तो मौके पर आती भीड़ देख गाली-गलौच करते हुए भाग निकले। साथ ही हमें देख लेने की धमकी भी दी। पीडि़ता ने बताया कि छेड़छाड़ करने वाला एक शोहदा पार्क के कोने पर ही रहता है। वह और उसके साथियों ने हमसे छेड़छाड़ का प्रयास किया। अलीगंज पुलिस ने पीडि़ता की शिकायत दर्ज कर ली है।

https://www.youtube.com/watch?v=q6BtvtSy7pM

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button