आरोपियों को न्याय के कठघरे में लाया जाए, बसपा नेता की हत्या मामले में बोले राहुल गांधी

नई दिल्ली। तमिलनाडु में बहुजन समाज पार्टी के नेता के. आर्मस्ट्रॉन्ग की हत्या के बाद पार्टी के नेता और कार्यकर्ता सडक़ों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं। बसपा ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की। दरअसल, आर्मस्ट्रॉन्ग की उनके आवास के बाहर ही बेरहमी से हत्या कर दी गई। यह घटना शुक्रवार को घटी, जब वह पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ अपने आवास के सामने थे, तभी दो बाइक पर सवार छह लोग आए और आर्मस्ट्रॉन्ग पर धारदार हथियारों से हमला कर दिया। इस घटना से नाराज बसपा के कार्यकर्ताओं ने चेन्नई में राजीव गांधी सरकारी अस्पताल के बाहर सडक़ को अवरुद्ध कर दिया। बसपा नेता की हत्या पर कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्मिष के नेता राहुल गांधी लनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रतिक्रिया दी। राहुल गांधी ने आरोपियों को न्याय के कठघरे में लाने की अपील की।
सीएम स्टालिन ने कहा, बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आर्मस्ट्रॉन्ग की हत्या चौंकाने वाली और बेहद दुखद है। पुलिस ने रातोंरात हत्या में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। मैं आर्मस्ट्रॉन्ग की पार्टी, परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैंने पुलिस अधिकारियों को दोषियों को कानून के अनुसार न्याय के कटघरे में लाने का निर्देश दिया है।
बसपा नेता के. आर्मस्ट्रॉन्ग की हत्या पर कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शोक जताया। राहुल ने कहा, बसपा के तमिलनाडु अध्यक्ष के. आर्मस्ट्रॉन्ग की निर्मम हत्या से गहरा सदमा लगा है। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदनाएं। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु में कांग्रेस के नेता लगातार राज्य सरकार के संपर्क में है। मुझे भरोसा है कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि दोषियों को शीघ्र न्याय के कटघरे में लाया जाए।
इस घटना पर केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन ने कहा कि तमिलनाडु में कानून-व्यवस्था की स्थिति के खराब होने के कारण एक राष्ट्रीय पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष टिक नहीं पाए। उन्होंने कहा, राज्य में कानून व्यवस्था स्थापित करने में द्रमुक सरकार पूरी तरह से असफल हो गई। दस दिन पहले यहां जहरीली शराब पीने से 70 लोगों की मौत हो गई। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री राज्य पुलिस और गृह मंत्रालय को नियंत्रित करते हैं। राहुल गांधी हाथरस का दौरा करते हैं, लेकिन उन्हें ये नहीं मालूम कि कल्लाकुरूचि कहां है। राजनेताओं की हत्या की जा रही हैवे यहां सुरक्षित नहीं है। यह राज्य कहां जा रहा है?
भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, तमिलनाडु में कानून व्यवस्था की स्थिति हाथ से निकल चुकी है। इसके लिए एमके स्टालिन जिम्मेदार हैं। जब शाम के सात बजे छह लोगों ने हथियार से बसपा नेता के. आर्मस्ट्रॉन्ग की हत्या कर दी तो यहां कौन सुरक्षित है? तमिलनाडु में दलित सुरक्षित नहीं है। कल्लाकुरुचि में 65 दलितों की जान चली गई, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं की गई। क्या मुख्यमंत्री को पद पर बने रहने का अधिकार है? इंडी गटबंधन के नेता कहां है? राहुल गांधी ने कल्लाकुरिची में इतने सारे दलितों की हत्या के बारे में एक शब्द भी नहीं बोला। क्या वह इन दलितों के घर जायेंगे?
के.आर्मस्ट्रॉन्ग ने तिरुपति की वेंकटेश्वरा यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली थी और वह चेन्नई कोर्ट में वकालत करते थे। आर्मस्ट्रॉन्ग ने साल 2006 में निगम पार्षद का चुनाव लडक़र जीता और उसी साल उन्हें तमिलनाडु बसपा का प्रमुख बनाया गया। साल 2011 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में आर्मस्ट्रॉन्ग ने कोलाथुर सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उनके परिवार में पत्नी और एक बेटी है। आर्मस्ट्रॉन्ग दलितों और वंचितों के अधिकारों के समर्थक थे और इसे लेकर काफी मुखर थे। चेन्नई में बसपा का जनाधार खास नहीं है, लेकिन के आर्मस्ट्रॉन्ग दलित वर्ग की राजनीति का एक जाना पहचाना नाम थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button