ब्रिटेन चुनाव में भारतीय मूल के सांसदों का दिखा दबदबा, बनाया रिकॉर्ड 

ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल के रिकॉर्ड 28 लोग सांसद के तौर पर चुने गए हैं।  ब्रिटेन चुनाव के नतीजे शुक्रवार (5 जुलाई) को आए, जिसमें ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में भारतीय मूल के रिकॉर्ड 28 लोग सांसद के तौर पर चुने गए हैं।  ब्रिटेन चुनाव के नतीजे शुक्रवार (5 जुलाई) को आए, जिसमें ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में लेबर पार्टी की जीत हुई है। वहीं भारतीय मूल के ऋषि सुनक की सरकार पराजित हुई है। चुनाव परिणाम से साफ है कि लेबर पार्टी में सबसे अधिक संख्या में भारतीय प्रवासी उम्मीदवार विजयी हुए हैं,  जिनमें सीमा मल्होत्रा ​​जैसी पार्टी की दिग्गज नेता शामिल हैं।

ब्रिटेन में दिखा भारतीय सांसदों का जलवा

आपको बता दें कि लेबर पार्टी ने 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है। लेबर पार्टी के किएर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने हैं। स्टार्मर 2020 में जर्मी कोर्बिन की जगह लेबर पार्टी के नए नेता चुने गए थे। सबसे बड़ी बात ये है कि ब्रिटेन में जिन 28 भारतीय मूल के सांसदों को जीत मिली है, उसमें से रिकॉर्ड 12 सदस्य सिख समुदाय से आते हैं। इसमें 6 महिलाएं भी शामिल हैं, जो हाउस ऑफ कॉमन्स के लिए चुनी गई हैं। जीतने वाले सभी सिख सांसद लेबर पार्टी के हैं। इनमें से 9 ऐसे सांसद हैं, जो पहली बार चुने गए हैं, जबकि दो ऐसे भी सांसद हैं, जिन्हें तीसरी बार जनता ने मौका दिया है। इसी तरह से एक सिख सांसद को दूसरी बार हाउस ऑफ कॉमन्स जाने का मौका मिला है।

रिपोर्ट्स के अनुसार ऋषि सुनक ने यॉर्कशायर में अपने रिचमंड एंड नॉर्थहेलर्टन निर्वाचन क्षेत्र जीत हासिल की है। वह कंजर्वेटिव पार्टी के भारतीय मूल के उन सांसदों में शामिल हैं, जिन्हें जीत मिली है। कंजर्वेटिव पार्टी की नेता और पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन और प्रीति पटेल और सुनक के गोवा मूल के कैबिनेट सहयोगी क्लेयर कॉटिन्हो को भी अपनी-अपनी सीटों से जीत मिली है। गगन मोहिंदरा को पश्चिम हर्टफोर्डशायर और शिवानी राजा को लीसेस्टर ईस्ट से जीत मिली है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • लेबर पार्टी के किएर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं।
  • ऐसे में उनकी पार्टी को 412 सीटों पर जीत हासिल हुई है।
  • ब्रिटेन में बहुमत के लिए 326 सीटों की जरूरत होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button