हाथरस हादसे की होगी ‘सुप्रीम’ सुनवाई

  • सीजेआई ने सूचीबद्ध करने के दिये निर्देश 12 जुलाई को अदालत लेगी हिसाब
  • एसआईटी रिपोर्ट पर भी सवाल
  • हादसा आयोजकों की लापरवाही की वजह से हुआ : रिपोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। 121 लोगों की मौत देने वाले हाथरस भगदड़ का मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। इस मामले की सुनवाई 12 जुलाई को होगी। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि उन्होंने इस मामले को सूचीबद्ध करने का निर्देश दे दिया है। याचिका में उत्तर प्रदेश सरकार को दो जुलाई को घटना पर एक रिपोर्ट तैयार करने और अधिकारियों के खिलाफ लापरवाही के लिए कार्रवाई शुरू करने की मांग की गई है। बता दें कि 2.5 लाख से भी अधिक श्रद्धालु दो जुलाई को हाथरस जिले का फुलरई गांव में भोले बाबा के सत्संग में शामिल हुए थे।
वहीं यूपी सरकार द्वारा गठित एसआइटी ने भी रिपोर्ट सौंप दी उसमें हादसे के लए भीड़ को जिम्मेदार बताया गया है। इस रिपोर्ट पर सवाल भी उठ गया है। सियासी गलियारे से लेकर आम लोगों ने के बीच चर्चा है कि यह रिपोर्ट महज खानापूरी करने के लिए आर्ई है। वहीं इस मामले में कुछ अधिकारियों पर गाज भी गिरी। गौतलब हो कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में 2 जुलाई को भोले बाबा के सत्संग में भगदड़ मच गई थी। इस दौरान 121 लोगों की मौत हो गई। यूपी की योगी सरकार ने इस मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में सत्संग आयोजित करने वाली कमेटी के द्वारा अनुमति से अधिक लोगों के बुलाने, ना काफी इंतजाम के साथ-साथ अनुमति देने के बावजूद के बाद मौके पर अफसरों के द्वारा मुआयना नहीं करने को घटना का जिम्मेदार बताया गया है। एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भगदड़ के पीछे साजिश से इनकार हीं किया जा सकता है इस मामले में गहन जांच की जरूरत है, यह हादसा आयोजकों की लापरवाही की वजह से हुआ, स्थानीय पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों ने आयोजन को गंभीरता से नहीं लिया।

बाबा साकार हरि का नाम नहीं

दो जुलाई को स्थानीय सिकंदराराऊ थाने में हाथरस भगदड़ को लेकर एफआईआर दर्ज की गई थी। हालांकि, इसमें भोले बाबा का नाम आरोपी के तौर पर दर्ज नहीं है। भोले बाबा भगदड़ की घटना के बाद से फरार है। उसकी आखिरी लोकेशन मैनपुरी आश्रम में मिली थी. इसके बाद उसका फोन बंद हो गया। हाल ही में भोले बाबा ने बयान जारी कर घटना पर दुख जताया था और कहा था कि इस हादसे के दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा।

एसडीएम-सीओ समेत छह सस्पेंड

जांच समिति ने कार्यक्रम आयोजक तथा तहसील स्तरीय पुलिस व प्रशासन को भी दोषी पाया है। स्थानीय एसडीएम, सीओ, तहसीलदार, इंस्पेक्टर, चौकी इंचार्ज द्वारा अपने दायित्व का निर्वहन करने में लापरवाही के जिम्मेदार हैं। उप जिला मजिस्ट्रेट सिकन्दराराऊ द्वारा बिना कार्यक्रम स्थल का मुआयना किये आयोजन की अनुमति प्रदान कर दी गई और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया। उक्त अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं लिया गया और वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत भी नहीं कराया गया। एसआईटी ने संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की।

राहुल गांधी को अपने बीच पाकर उत्साह में रायबरेली के लोग

  • सांसद बनने के बाद दूसरी बार संसदीय क्षेत्र पहुंचे कांग्रेस नेता
  • कार्यकर्ताओं के साथ संगठन पर करेंगे चर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रायबरेली। कांग्रेस नेता व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी मंगलवार को एकदिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुंचे। यहां पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले चुरुवा हनुमान मंदिर में दर्शन-पूजन किया और आशीर्वाद लिया। वहीं अपने लोकप्रिय नेता उनको अपने बीच पाकर लोग काफी उत्साहित दिखाई दे रहे थे। मंगलवार सुबह वह दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे और यहां से अपने संसदीय क्षेत्र के लिए रवाना हो गए। लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राहुल का अपने संसदीय क्षेत्र का दूसरा दौरा होगा। राहुल के आगमन को लेकर पार्टी कार्यकताओं के साथ जिले के लोगों में उत्साह है।
लोकसभा चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र के एक दिवसीर दौरे पर आए थे। अब दूसरी बार यहां पहुंच रहे हैं। वह सड़क मार्ग होते हुए भुएमऊ गेस्ट हाऊस पहुंचेंगे। गेस्ट हाऊस में राहुल पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। वह कार्यकर्ताओं की बात को सुनने के साथ जिले के विकास कार्यों पर चर्चा करेंगे, ताकि सांसद चुनने के बाद जिले के विकास कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर कराया जाए। आम जनता से भी गेस्ट हाउस में मुलाकात करेंगे। साथ ही राहुल किसी भी क्षेत्र का भ्रमण भी कर सकते हैं।

शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी कर सकती मुलाकात

19 जुलाई 2023 को सियाचिन ग्लेशियर में शहीद हुए कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी स्मृति के भी मंगलवार को भुएमऊ गेस्ट हाउस में राहुल गांधी से मिलने की संभावना है। शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह को कीर्ति च्रक से सम्मानित किया गया था। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू से शहीद की पत्नी स्मृति ने सम्मान लिया था। कांग्रेस जिलाध्यक्ष पंकज तिवारी ने बताया कि शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी स्मृति मंगलवार को राहुल गांधी से भुएमऊ गेस्ट हाउस में मिल सकती हैं।

पीएम मोदी नेहरूफोबिया से ग्रस्त : जयराम रमेश

  • रूस व ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गरमाई सियासत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा के लिए रूस में हैं। राष्टï्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बाहें फैलाकर से गले मिलकर पीएम ïमोदी का स्वागत किया। पीएम मोदी की यात्रा लेकर विपक्ष ने तंज कसा है। बता दें कि कांग्रेस ने मंगलवार को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा 1950 के दशक की शुरुआत में संप्रभु और तटस्थ ऑस्ट्रिया के उदय में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को याद किया। इस दौरान जयराम रमेश ने पीएम मोदी पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे नेहरूफोबिया से ग्रस्त लोगों को भी इसे याद करना चाहिए। मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा से पहले, कांग्रेस महासचिव एवं संचार मामलों के प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि ऑस्ट्रिया गणराज्य की पूर्ण स्थापना 26 अक्टूबर 1955 को हुई थी, जिसे इसका राष्टï्रीय दिवस मनाया जाता है और ये वास्तविकता बनने में जिस व्यक्ति की महत्वपूर्ण भूमिका थी, वह कोई और नहीं बल्कि वह व्यक्ति था, जिसे नरेंद्र मोदी नफरत करना और बदनाम करना पसंद करते हैं। रमेश ने कहा, प्रसिद्ध ऑस्ट्रियाई शिक्षाविद डॉ. हंस कोचलर ने द्वितीय विश्व युद्ध में विजयी शक्तियों के एक दशक के कब्जे के बाद एक संप्रभु और तटस्थ ऑस्ट्रिया के उदय में जवाहरलाल नेहरू द्वारा निभाई गई प्रमुख भूमिका के बारे में लिखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button