केंद्र का लोस नतीजों से पीडि़त बजट पेश

विपक्ष ने बताया 'सरकार बचाओ बजट'

  • फिर हुई अन्नदाताओं की अनदेखी
  • टैक्स स्लैब में बदलाव ऊंट के मुंह में जीरा के समान
  • युवाओं-बेरोजगारों को दिखाया झुनझुना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्र की नई एनडीए सरकार का पहला बजट पेश किया। इस बजट को पेश करते ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया। क्योंकि ये बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लगातार सातवां बजट है। बकौल सरकार बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, किसान और युवाओं सभी का ध्यान रखा गया है।
वहीं विपक्ष ने इसे सिर्फ ‘सरकार बचाओ’ बजट करार दिया है। लेकिन असल मायनों में एनडीए सरकार का ये बजट लोकसभा चुनाव के नतीजों से पूरी तरह से प्रभावित रहा। जिन राज्यों में भाजपा का प्रदर्शन सही रहा, उन राज्यों को सौगातें दी गईं। तो वहीं जिनकी वजह से सरकार में हैं उन बिहार और आंध्र को खुश करने का पूरा प्रयास किया गया। लेकिन देश के सबसे बड़े व प्रमुख राज्य उत्तर प्रदेश को इस बजट में कुछ भी नहीं मिला। जिसकी वजह रहे लोकसभा चुनाव के नतीजे। कहने के लिए टैक्स स्लैब में फिर से बदलाव किया गया, लेकिन ये बदलाव किसी काम का नजर नहीं आ रहा है। सबसे बड़ी बात कि देश के अन्नदाता कहे जाने वाले किसानों की इस बजट में फिर से अनदेखी की गई। न तो एमएसपी पर कोई राहत मिली है और न ही किसी अन्य योजना के जरिए किसानों को खुशी मिली है। कुछ ऐसा ही हाल देश के बेरोजगारों व युवाओं का भी रहा है।

एक करोड़ युवाओं को 500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी। यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी। इसके तहत युवाओं को हर महीने पांच हजार रुपये का भत्ता भी दिया जाएगा। यही नहीं, उन्हें एकमुश्त मदद के रूप में छह हजार रुपये दिए जाएंगे। कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 फीसदी लागत को वहन करना होगा। इसके अलावा एक नई केंद्र प्रायोजित योजना की घोषणा भी की। इस योजना के तहत राज्य सरकारों और उद्योग के साथ कौशल और सहयोग के लिए पांच साल की अवधि में 20 लाख युवाओं को कुशल बनाया जाएगा। सरकार रोजगार में प्रवेश करने वाले 30 लाख युवाओं को भी फायदा देगी। यह फायदा पीएफ में एक महीने के योगदान के रूप में होगा।

एमएसपी पर कुछ भी नहीं

इस बजट से देश के अन्नदाता भी काफी उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन उनके लिए एमएसपी और पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान नहीं किए गए। बजट में किसानों और कृषि क्षेत्र के 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इस फंड से कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों के लिए योजनाएं बनाई जाएंगी।

टैक्स स्लैब में फिर बदलाव

नए बजट में एक बार फिर टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया है। नई कर प्रणाली में स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50 हजार से बढ़ाकर 75 हजार रुपये कर दिया गया है। पारिवारिक पेंशन पर छूट की सीमा 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये की जा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि इन दोनों बदलावों से चार करोड़ नौकरीपेशा और पेंशनरों को फायदा मिलेगा। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि टैक्स स्लैब में बदलाव से 10 लाख से ज्यादा वेतन पाने वालों को 17,500 रुपये की बचत होगी।

नया टैक्स स्लैब

  • 0 – 3 लाख रुपये – 0त्न
  • 3 से 7 लाख रुपये – 5त्न
  • 7 से 10 लाख रुपये – 10त्न
  • 10 से 12 लाख रुपये – 15त्न
  • 12 से 15 लाख रुपये – 20त्न
  • 15 लाख से ज्यादा – 30त्न

ये हुआ सस्ता

  • सोना-चांदी
  • इंपोर्टेड ज्वैलरी
  • प्लेटिनम पर कस्टम ड्यूटी घटी
  • कैंसर की दवाएं
  • मोबाइल-चार्जर
  • मछली का भोजन
  • चमड़े से बनी वस्तुएं
  • रसायन पेट्रोकेमिकल
  • पीवीसी फ्लेक्स बैनर

टेलीकॉम उपकरण हुए महंगे

  • टेलिकॉम उपकरण महंगे हो गए हैं, इनपर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को 15त्न कर दिया गया है।

शेयर बाजार हुआ धड़ाम

बजट ने शेयर बाजार निवेशकों को बड़ा झटका दिया है। कैपिटल गेन टैक्स के तहत लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन को 2.50 फीसदी बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया है। वहीं चुनिंदा असेट्स पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया है। इस खबर के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली, सेंसेक्स 1200 अंक से ज्यादा टूट गया।

मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण का बजट : पीएम मोदी

बजट के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। यह बजट नए मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण के लिए है। युवाओं को इस बजट से असीमित अवसर मिलेंगे। इस बजट से शिक्षा और कौशल को नया आयाम मिलेगा। यह बजट नए मध्यम वर्ग को ताकत देगा। बजट महिलाओं, छोटे कारोबारियों और एमएसएमई को मदद करेगा।

सरकार बचाओ बजट : अखिलेश

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बजट पर तंज कसते हुए कहा कि सरकार बचानी है तो अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है। अखिलेश यादव ने कहा कि जब तक किसान और नौजवानों की पक्की नौकरी का इंतजाम नहीं होगा, तब तक जनता को कोई बड़ा लाभ नहीं पहुंचेगा।

कांग्रेस के घोषणापत्र से कॉपी किया गया बजट : राहुल

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने केंद्रीय बजट को ‘कुर्सी बचाओ’ बजट करार देते हुए तंज कसते हुए कहा कि सहयोगियों को खुश किया गया और अन्य राज्यों की कीमत पर उनसे खोखले वादे किए गए। बजट में सिर्फ अपने मित्रों को खुश किया गया, जबकि आम भारतीय को कोई राहत नहीं दी। राहुल ने इस पूरे बजट को कांग्रेस के घोषणापत्र से कॉपी पेस्ट बताया।

मोदी सरकार का नकलची बजट : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बजट पर कहा कि कांग्रेस के न्याय के एजेंडे को ठीक तरह से कॉपी भी नहीं कर पाया मोदी सरकार का नकलची बजट। बजट अपने गठबंधन एनडीए को बचाने की कोशिश मात्र है। ये देश की तरक्की का बजट नहीं, ‘मोदी सरकार बचाओ’ बजट है।

सरकार बचाओ-महंगाई बढ़ाओ बजट : संजय सिंह

बजट को लेकर आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि इस बार का बजट ‘सरकार बचाओं – महंगाई बढ़ाओ’ बजट हैं। किसान की एमएसपी दुगुना नही। कर्मचारी को ओपीएस नही। नौजवान अग्निवीर योजना में फंसा रहेगा। महिलाए मंहगाई की मार झेलती रहेंगी। देश के हर वर्ग को निराश करने वाला बजट लेकर आई है मोदी सरकार। यह बजट निराशा का बजट है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button