वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट पेश में हेल्थकेयर से जुड़े ऐलान

हेल्थकेयर सेक्टर को 90 हजार करोड़, कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम ड्यूटी माफ

4PM न्यूज़ : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में 2024-25 का पूर्ण बजट पेश कर दिया. बजट में वित्त मंत्री ने हेल्थकेयर सेक्टर से जुड़े कई ऐलान किए, जो लोगों के लिए विभिन्न बीमारियों के इलाज को आसान व किफायती बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं. सेक्टर के लिए बजट में लगभग 90 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान भी किया गया.

हेल्थकेयर सेक्टर के लिए बजट में प्रावधान

वित्त मंत्री सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया कि हेल्थकेयर सेक्टर के लिए 89,287 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है. यह पिछले साल आए बजट की तुलना में कुछ अधिक है. पिछले साल फरवरी में आए बजट में हेल्थकेयर सेक्टर के लिए 88,956 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था. यानी हेल्थकेयर सेक्टर के बजट में हल्का इजाफा हुआ है. हालांकि इस बार के बजट में फार्मा सेक्टर के लिए पीएलआई स्कीम के तहत 2,143 करोड़ रुपये का भी आवंटन हुआ है.

कैंसर की तीन दवाओं पर शून्य ड्यूटी

यह बजट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए राहत लेकर आया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी हटाने का प्रस्ताव किया. इससे पहले सरकार ने पिछले साल भी कैंसर की कुछ दवाओं पर कस्टम ड्यूटी को शून्य कर दिया था. सरकार ने बजट में विल्सन डिजीज, साइस्टिक फाइब्रोसिस और पॉम्पे डिजीज जैसी बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं व खाद्य सामग्रियों से भी कस्टम ड्यूटी को हटाने का प्रावधान किया है. ये उपाय इलाज को किफायती बनाने में मददगार साबित होंगे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button